Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब Amitabh Bachchan बने थे खतरों के खिलाड़ी, बिना हार्नेस के 30 फीट की ऊंचाई से लगाई थी छलांग

अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म सात हिंदुस्तानी से की थी। उन्होंने जो भी किरदार निभाया उसमें जान फूंक दी। बिग बी अपनी फिल्मों में रिस्क लेने से भी कभी पीछे नहीं हटे। अपने किरदार को रियल बनाने के लिए कोई भी खतरा मोल लेना हो उसके लिए वह हमेशा तैयार रहे हैं। उन्होंने ने तो बिना हार्नेस के ही 30 फीट से जम्प कर दिया था।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Mon, 05 Aug 2024 05:59 PM (IST)
Hero Image
बिना सुरक्षा 30 फीट से कूदे थे अमिताभ बच्चन/ फोटो- Imdb

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) हिंदी सिनेमा में काम करते हुए 55 साल से ज्यादा का समय बीत चुका है। 1969 में 'सात हिंदुस्तानी' से अपने करियर की शुरुआत करने वाले बिग बी को कभी अपनी आवाज तो कभी अपनी हाइट को लेकर रिजेक्शन का सामना करना पड़ा।

बिग बी ने कभी भी हार नहीं मानी और वह लगातार सभी मुश्किलों को पार करते हुए आगे बढ़ते गए। उनकी मेहनत का फल उन्हें मिला और देखते ही देखते उन्होंने राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) को स्टारडम के मामले में पीछे छोड़ दिया।

बिग बी फिल्मों में अपने एक्शन सीन्स को रियल दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ते थे, फिर चाहे उन्हें खुद ही क्यों ना एक्शन करना पड़े। साल 1979 में रिलीज हुई फिल्म 'मिस्टर नटवरलाल' के लिए तो उन्होंने 30 फीट उंचाई से ही बिना किसी सुरक्षा के छलांग मार दी थी।

मिस्टर नटवरलाल के लिए बिग बी ने लिया था रिस्क

मिस्टर नटवरलाल अमिताभ बच्चन के करियर की सबसे सफल फिल्मों में से एक है। इस मूवी में उनके साथ रेखा मुख्य भूमिका में थीं। अमजद खान, कादर खान, यूनुस परवेज ने एक्शन कॉमेडी फिल्म में अहम भूमिका निभाई थी। बिग बी जो 81 साल की उम्र में भी अपने फैंस से लगातार जुड़े रहते हैं, उन्होंने इस फिल्म के सेट से एक थ्रोबैक तस्वीर शेयर की थी।

यह भी पढ़ें: जब Jaya Bachchan ने किया था खुलासा, अमिताभ बच्चन ने नहीं माना ऐश्वर्या को बहू, ये थी वजह

इस तस्वीर में लंबे चौड़े बिग बी ब्लैक रंग के सूट में नजर आ रहे हैं। फिल्म में वैसे तो उनके कई यादगार सीन्स हैं, लेकिन एक शॉट के बारे में उन्होंने खास तौर पर फैंस को बताया, जो उनके लिए काफी रिस्की था। मिस्टर नटवरलाल के सेट से थ्रोबैक तस्वीर के साथ अमिताभ ने कैप्शन में लिखा, "एक एक्शन सीक्वेंस के लिए 30 फीट से छलांग लगाई..कोई हार्नेस नहीं, किसी को मेरी जगह बदला नहीं गया.. कोई वीएफएक्स का इस्तेमाल नहीं और सीधा नीचे गद्दों पर...बस लकी थे । वो भी दिन थे दोस्तों"।

मनोज बाजपेयी संग भी लगाई थी छलांग 

अमिताभ बच्चन ने सिर्फ मिस्टर नटवरलाल के लिए ही नहीं, बल्कि साल 2001 में रिलीज हुई फिल्म 'अक्स' में भी कुछ ऐसा ही कारनामा किया था। बिग बी ने अपने को-स्टार मनोज बाजपेयी के साथ सीन में वॉटरफॉल के एक सीन में रियलिटी लाने के लिए 58 साल की उम्र में 30 फीट ऊंचाई से छलांग लगाई थी।

अमिताभ बच्चन की फिल्म मिस्टर नटवरलाल की बात करें तो इस फिल्म के कई डायलॉग बहुत ही फेमस हुए थे, जिसमें 'मेरी अक्ल ने तो अच्छों-अच्छों की खोपड़ी फेर दी है', हर चोर अपनी मौत मरता नहीं, मारा जाता है'। उस समय पर रिलीज हुई ये फिल्म सुपरहिट हुई थी और मूवी ने लाइफटाइम 3.25 करोड़ का बिजनेस किया था।

यह भी पढ़ें: Amitabh Bachchan ने शेयर किया भावुक पोस्ट, कहा- 'यह ऐसा पल है, जब आपकी मदद करने वाला कोई नहीं'