Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आनंद' की तरह ये दो शब्द बोलकर दुनिया को अलविदा कह गये थे राजेश खन्ना, 'बाबूमोशाय' के खुलासे ने कर दिया था भावुक

राजेश खन्ना अपने स्टारडम के लिए हमेशा याद किए जाएंगे। लगातार हिट फिल्मों का दौर और चाहने वालों का हद से ज्यादा प्यार शायद ही किसी और स्टार को नसीब हो। करियर रहा हो या व्यक्तिगत जीवन राजेश खन्ना की जिंदगी के हर हिस्से ने चर्चा बटोरी। यहां तक कि उनके शब्द भी किसी फिल्म के दमदार डायलॉग से कम नहीं थे। 

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Wed, 17 Jul 2024 06:24 PM (IST)
Hero Image
हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना, (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। राजेश खन्ना ने भारतीय सिनेमा में एक लंबा और सफल करियर बिताया। उन्होंने अपने अभिनय से लोगों के दिलों में एक खास जगह बनाई थी। 'आराधना', 'आनंद', 'अमर प्रेम', 'कटी पतंग' और 'हाथी मेरे साथी' जैसी फिल्मों में उनके शानदार अभिनय ने उन्हें बॉलीवुड का पहला सुपरस्टार बना दिया था।

राजेश खन्ना की पुण्यतिथि पर पूरी फिल्म इंडस्ट्री उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रही है। 18 जुलाई 2012 को राजेश खन्ना ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था, लेकिन उनकी एक्टिंग और चार्म की यादें आज भी लोगों के दिलों में ताजा हैं।

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार

राजेश खन्ना को भारतीय सिनेमा ने बहुत कुछ दिया और बदले में उन्होंने भी इंडस्ट्री को पहला सुपरस्टार दिया। यहां तक कि जब काका ने अपनी अंतिम सांस ली तब भी उनके आखिरी शब्दों में फिल्म जगत के लिए प्यार दिखा, जिसका खुलासा अमिताभ बच्चन ने किया था।

यह भी पढ़ें- आराधना' की शूटिंग के दौरान तवज्जो ना मिलने पर फरीदा जलाल से चिढ़ गए थे राजेश खन्ना, शर्मिला टैगोर ने लिया था पक्ष

क्या थे काका के आखिरी शब्द ?

अमिताभ बच्चन ने राजेश खन्ना के साथ 'आनंद' और 'नमक हराम' जैसी हिट फिल्मों में काम किया। काका के निधन के बाद अमिताभ बच्चन ने बताया था कि उनके आखिरी शब्द क्या थे, जो अंतिम पलों में भी फिल्मी दुनिया के लिए काका के प्यार को दर्शाता है। अमिताभ बच्चन ने राजेश खन्ना के निधन के बाद अपने ब्लॉग में एक पोस्ट शेयर किया था। जहां उन्होंने काका के आखिरी शब्द का जिक्र किया था, जो उन्हें एक्टर की श्रद्धांजलि के दौरान पता चले थे। अमिताभ बच्चन ने लिखा,

"...जब मैं आज दोपहर उनके घर पर श्रद्धांजलि देने बैठा, तो उनके निधन की खबर सुनने के तुरंत बाद, उनके एक करीबी व्यक्ति मेरे पास आए और रुंधे हुए गले के साथ मुझे बताया कि उनके आखिरी शब्द क्या थे - 'समय हो गया है! पैक अप!।"

राजेश खन्ना की विरासत

राजेश खन्ना ने अपनी फिल्मों के जरिए जो विरासत छोड़ी है, वो आज भी जिंदा है। उनके डायलॉग, उनकी मुस्कान, और उनके गाने आज भी फैंस के दिलों को छूते हैं। वे एक ऐसे अभिनेता थे जिन्होंने अपने अभिनय से न केवल बॉक्स ऑफिस पर राज किया, बल्कि लाखों दिलों पर भी कभी न मिटने वाली छाप छोड़ी।

यह भी पढ़ें: Rajesh Khanna- 'मैं मरने से पहले मरना नहीं चाहता...', राजेश खन्ना ने जब बोले ये संवाद, रो पड़े थे फैंस

आज तक नहीं टूटा काका ये रिकॉर्ड

राजेश खन्ना का फिल्मी करियर 1966 में शुरू हुआ जब उन्होंने फिल्म 'आखिरी खत' में पहली बार एक्टिंग की। उनकी बेहतरीन अदाकारी और आकर्षक व्यक्तित्व ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया। 1970 के दशक में राजेश खन्ना की फिल्मों का जादू ऐसा चला कि वे सुपरस्टार का पर्याय बन गए। इस दौरान उन्होंने लगातार 15 हिट फिल्में दीं, जो एक रिकॉर्ड है और अब तक कोई दूसरा एक्टर इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया है।

यह भी पढ़ें- शर्मिला टैगोर के बिना ही राजेश खन्ना ने की थी 'मेरे सपनों की रानी' की शूटिंग, जानें- फिर कैसे पूरा था गाना