Move to Jagran APP

जब किरदार ही बन गया असली पहचान, ऑन-स्क्रीन नाम से इन फिल्मी सितारों ने भर-भर कर बटोरी शोहरत

सिनेमा का इतिहास काफी गहरा है और इसमें कई ऐसे कलाकार रहे हैं जिनको उनके असली नाम के बजाय कैरेक्टर के नाम से जाना गया। बेशक आज वो इस दुनिया में भी न रहे हो लेकिन फिर भी उनका किरदार उनकी पहचान बना हुआ है। आज इस लेख में हम आपके लिए ऐसी ही कुछ फिल्मी सितारों की लिस्ट लेकर आए हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Wed, 16 Oct 2024 05:13 PM (IST)
Hero Image
किरदार के नाम से फेमस हो गए ये सेलेब्स (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। किसी फिल्म के लिए 2-3 घंटे के समय में जितनी जरूर अच्छी कहानी होती है, तो उससे दोगुना ध्यान उसमें मौजूद हर एक किरदार खींचता है। क्योंकि कहा जाता है कि कैरेक्टर ही एक अच्छे एक्टर और उसकी एक्टिंग की मिसाल कायम करता है। हिंदी सिनेमा के इतिहास को अगर टटोला जाए तो उसमें कई ऐसे फिल्मी सितारे मिल जाएंगे, जो अपने असली नाम के अलावा ऑन स्क्रीन नाम से जाने गए। 

आज इस लेख में हम आपको बॉलीवुड के कुछ आइकॉनिक कैरेक्टर्स (Bollywood Iconic Characters) के बारे में डिटेल्स में बताने जा रहे हैं, जिनका किरदार ही उनकी पहचान बन गया। खास बात ये है कि बेशक वो आज इस दुनिया में मौजूद नहीं हैं, लेकिन फिर भी लोग उन्हें उसी कैरेक्टर के नाम से पहचानते हैं। 

जॉनी वॉकर (Badruddin Jamaluddin Kazi)

फिल्मों में अक्सर शराबी की भूमिका निभाने वाले अभिनेता बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी का स्क्रीन नेम जॉनी वॉकर था। उनको ये नाम मशहूर फिल्ममेकर  और एक्टर गुरु दत्त ने दिया, इसकी वजह बदरूद्दीन का फिल्मी करियर में ज्यादातर शराबी के रोल प्ले करना था। 

ये भी पढ़ें- Jai Santoshi Maa की आंधी में उड़ गई थीं Dharmendra और अमिताभ बच्चन की कई फिल्में, 49 साल पहले बना था रिकॉर्ड

Photo Credit-IMDB

गब्बर सिंह (Amjad Khan)

साल 1975 में आई निर्देशक रमेश सिप्पी की फिल्म शोले में यूं तो एक से बढ़कर एक किरदार मौजूद रहे। लेकिन सबसे अधिक लाइमलाइट अगर किसी कैरेक्टर को मिली तो वह खलनायक डाकू गब्बर सिंह था। जी हां अभिनेता अमजद खान के जरिए निभाया गया ये किरदार 49 साल बाद भी फैंस के दिलों में अमर है। अमजद खान आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके असली नाम से ज्यादा लोग उनको गब्बर सिंह के तौर पर पहचानते हैं। 

Photo Credit- Facebook

शेर खान (Praan)

अभिनेता प्राण ने अपने एक्टिंग करियर में कई मरतबा पुलिस ऑफिसर की भूमिका में नजर आए थे। लेकिन उनको सबसे ज्यादा लोकप्रियता अमिताभ बच्चन की क्लट मूवी जंजीर में निभाए गए शेरखान के किरदार से मिली। जीवन के अंत तक प्राण को फिल्म इंडस्ट्री के शेर खान के तौर पर ही जाना गया।

Photo Credit-Praan fan Page/X

सूरमा भोपाली (Jagdeep)

सय्यद इश्तियाक अहमद जाफरी उर्फ जगदीप ने फिल्म शोले में कॉमेडियन सूरमा भोपाली का रोल प्ले किया था। उनका ये किरदार आज कल्ट कैरेक्टर के तौर पर जाना जाता था और कोई भी उनकी तस्वीर देखकर सबसे पहले उन्हें सूरमा भोपाली कहकर बुलाता है। 

Photo Credit-Sholay Movie/IMDB

टुनटुन (Uma Devi)

50 के दशक की फेमस कॉमेडियन अदाकारा के तौर पर एक्ट्रेस उमा देवी को काफी जाना जाता था। शारीरिक रूप से मोटी होने के कारण, फिल्मों में अक्सर वह कॉमिक रोल प्ले करती दिखती थीं। अभिनेता दिलीप कुमार ने उनको फिल्मी नाम टुनटुन दिया और वह इससे फेमस हो गईं। 

मोगेंबो (Amrish Puri)

निर्देशक शेखर कपूर की फिल्म मिस्टर इंडिया को बॉलीवुड की सफल मूवीज में से एक माना जाता है। इस मूवी में अमरीश पुरा द्वारा निभाया विलेन मोगेंबो का किरदार भारतीय सिनेमा के इतिहास का सबसे पॉपुलर कैरेक्टर बना। आज भी लोग आम बोलचाल की भाषा में मोगेंबो खुश हुआ वाला डायलॉग बोलते नजर आते हैं। 

Photo Credit-IMDB

विजय दीनानाथ चौहान (Amitabh Bachchan)

अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी करियर में कई बार विजय का किरदार निभाया है। लेकिन फिल्म अग्निपथ में उनके कैरेक्टर का नाम विजय दीनानाथ चौहान दिखाया गया और आज भी बिग बी को लेकर उनके फिल्मी नेम विजय के तौर पर जानते हैं। 

Photo Credit-Amitabh Bachchan Fan Page/X

क्राइम मास्टर गोगो (Shakti Kapoor)

अपने फिल्मी करियर में अभिनेता शक्ति कपूर ने  अलग-अलग भाषाओं की छोटी-बड़ी 700 से अधिक फिल्मों में काम किया है। लेकिन सलमान खान और आमिर खान की कल्ट मूवी अंदाज अपना अपना में निभाए गए क्राइम मास्टर गोगो के किरदार को लेकर शक्ति कपूर को काफी शोहरत हासिल हुई है और उनको इस नाम से भी जाना जाता है। 

Photo Credit-Netflix

इनके अलावा अन्य कई ऐसे फिल्मी सितारे हैं, जिनको स्क्रीन नेम से काफी लोकप्रियता हासिल हुई है।

ये भी पढ़ें- जब पहली बार पर्दे पर Dharmendra बने थे खलनायक, 60 साल पहले Box Office पर सुनामी लेकर आई थी फिल्म