Move to Jagran APP

Hollywood सुपरहीरो की आवाज बन चुके हैं ये बॉलीवुड सितारे, इस एक्टर का पूरी फिल्म में था सिर्फ एक डायलॉग

भारतीय लोगों को हिंदी सिनेमा के अलावा हॉलीवुड (Hollywood) फिल्में देखने का काफी शौक रहता है। खासतौर पर अगर उस मूवी को हिंदी भाषा में डब किया गया हो। आज इस लेख में हम आपको उन बॉलीवुड (Bollywood) सेलेब्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने हॉलीवुड सुपरहीरो को अपनी आवाज दी है। आइए जानते हैं कि लिस्ट में कौन-कौन से हिंदी फिल्मी सितारे शामिल है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Thu, 24 Oct 2024 05:44 PM (IST)
Hero Image
इन हॉलीवुड सेलेब्स को किया डब (Photo Credit-Jagran)
 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हॉलीवुड सुपरहीरो फिल्मों को लेकर भारत में काफी क्रेज देखने को मिलता है। इंडियन ऑडियंस किसी भी हालत में इन फिल्मों नहीं छोड़ती है। हाल ही में जोकर और डेडपूल एंड वुल्वरिन जैसी फिल्मों ने सिनेमाघरों में दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया है। आने वाले समय में वेनम-द लास्ट डांस (Venom The Last Dance) वही कमाल दोहराती हुई नजर आएगी।

लेकिन इस वक्त हम जिस मसले पर बात करने जा रहे हैं, वो बॉलीवुड फिल्मी सितारों के जरिए हॉलीवुड सेलेब्स को हिंदी में डंबिंग करना। इस लिस्ट में उन चुनिंदा फिल्मी कलाकारों के नाम मौजूद हैं, जो अंग्रेजी सिनेमा की आवाज बने हैं। 

वरुण धवन (Varun Dhawan)

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के उभरते हुए कलाकार के तौर पर वरुण धवन को जाना जाता है। वरुण अपने करियर में मार्बल यूनिवर्स के सुपरहीरो कैप्टन अमेरिका की आवाज बन चुके हैं। साल 2016 में आई फिल्म कैप्टन अमेरिका-सिविल वॉर में उन्होंने हिंदी भाषा में क्रिस इवांस को डब किया था।

ये भी पढ़ें- Big Boss 18: सलमान खान के शो की TRP में हुई टांय-टांय फुस्स, घर के ड्रामों से बोर हो गई पब्लिक

शाह रुख खान (Shah Rukh Khan)

बॉलीवुड के मेगा सुपरस्टार शाह रुख खान ने साल 2004 में आई एनिमेटेड फिल्म द इनक्रेडिबल्स के मैन कैरेक्टर को अपनी आवाज दी थी। इसके अलावा वह द लॉयन किंग में मुफासा के किरदार को भी हिंदी डब कर चुके हैं। 

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai)

हॉलीवुड सेलेब्स को डब करने की इस फेहरिस्त में अभिनेत्री ऐश्वर्या राय का नाम भी शामिल है। उन्होंने हॉलीवुड अदाकारा एंजेलिना जॉली को हिंदी भाषा में साल 2019 में आई फिल्म मेलफिकेंट- मिस्ट्रेस ऑफ एविल में डब किया है। 

प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra)

आज के समय में प्रियंका चोपड़ा को हॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस के तौर पर भी जाना जाता है। हालांकि, अपने करियर में वह अंग्रेजी एनिमेटेड फिल्म फ्रोजन 2 में अपनी आवाज दे चुकी हैं। इस मूवी की लीड कैरेक्टर को प्रियंका ने डब किया था। 

रणवीर सिंह (Ranveer Singh)

सुपरस्टार रणवीर सिंह भी इस मामले में पीछे नहीं रहे हैं। उन्होंने डेडपूल 2 में अभिनेता रयान रेनॉल्ड्स को हिंदी रूपांतरण में डब किया था। अपने चुलबुले अंदाज में जिस तरह रणवीर ने आवाज दी, वह दर्शकों को काफी पसंद आई थी। 

टाइगर श्रॉफ (Tiger Shorff)

मार्वल यूनिवर्स के चर्चित सुपरहीरो स्पाइडर मैन को हिंदी में एक बार बॉलीवुड के एक्शन किंग टाइगर श्रॉफ भी डब कर चुके हैं। उन्होंने फिल्म स्पाइडर मैन- होम कमिंग में हॉलीवुड अभिनेता टॉम हॉलैंड को अपनी आवाज दी थी। 

सलमान खान (Salman Khan)

सुपरस्टार सलमान खान का भी नाम इस मामले में शामिल है। गॉर्डियंस ऑफ द ग्लैक्सी वॉल्यूम 3 में ग्रूट के कैरेक्टर को सलमान ने अपनी आवाज दी थी। हैरान करने वाली बात ये है कि इस फिल्म में उनका सिर्फ एक डायलॉग था। आई एम ग्रूट। 

इस तरह से ये वो बॉलीवुड फिल्मी सितारे रहे हैं, जिन्होंने हॉलीवुड फिल्मों के किरदारों को हिंदी भाषा में डब किया है। 

ये भी पढ़ें- लॉरेंस बिश्नोई और Salman Khan के विवाद के बीच सब्जी वाले की एंट्री, 5 करोड़ मांगने वाला चढ़ा पुलिस के हत्थे