Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब शरमन जोशी के इस सीन पर रो पड़े थे राजकुमार हिरानी, '3 इडियट्स' की फिल्मिंग के दौरान हुआ था ये मजेदार किस्सा

बॉलीवुड एक्टर शरमन जोशी ने अलग तरह की फिल्मों में अपनी वर्सटालिटी को साबित किया है। चाहे कॉमेडी हो या सीरियस कैरेक्टर वाली फिल्म उन्होंने हर तरह के रोल में अपनी दमदार अदाकारी से लोगों का दिल जीता है। 2009 में फिल्म 3 इडियट्स रिलीज हुई थी जिसमें शरमन ने पढ़ाकू राजू रस्तोगी का रोल किया था। एक्टर ने फिल्म की शूटिंग से मजेदार किस्सा शेयर किया है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sat, 23 Dec 2023 06:33 PM (IST)
Hero Image
Sharman Joshi from film 3 Idiots. Photo Credit: X

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। एजुकेशन सिस्टम पर कई फिल्में बनी हैं, लेकिन जो असर डायरेक्टर राजकुमार हिरानी की फिल्म ' 3 इडियट्स' का लोगों के दिल और दिमाग में हुआ, वो किसी और फिल्म का नहीं हुआ। इस मूवी को आज भी हिरानी, आमिर खान, फरहान अख्तर और शरमन जोशी के करियर की बेस्ट फिल्म माना जाता है। '3 इडियट्स' सिर्फ एक फिल्म नहीं, बल्कि इमोशन है। 25 दिसंबर को इस फिल्म को रिलीज हुए 14 साल पूरे हो रहे हैं।

शरमन ने किया '3 इडियट्स' से जुड़े दिलचस्प किस्सों का खुलासा

शरमन जोशी फिल्म इंडस्ट्री के बेहतरीन एक्टर हैं और ये बात उन्होंने अपनी हर फिल्म में साबित किया है। '3 इडियट्स' में राजू रस्तोगी बने शरमन जोशी ने अपने कैरेक्टर के जरिये लोगों को किताबों की दुनिया से अलग एक दुनिया को दिखाने का प्रयास किया था। '3 इडियट्स' से उनके कुछ सीन्स को आज भी याद किया जाता है। शरमन जोशी ने 'कोनार्क का शो' नाम के पॉडकास्ट इंटरव्यू में दौरान 3 इडियट्स से जुड़े दिलचस्प किस्से बताए। 

शरमन जोशी ने बताया कि फिल्म में उन्हें नौकरी मिलने वाले सीन की शूटिंग होनी थी। इस सीन को लेकर वह तनाव में आ गए थे। दरअसल, उनके साथी कलाकार अक्सर उनसे इस सीन की तैयारी के बारे में पूछते थे। आमिर खान और करीना कपूर भी पूछते थे कि क्या वह यह सीन कर लेंगे। 

इस सीन को लेकर ले लिया था स्ट्रेस

जोशी ने कहा, "राजू सर भी इस सीन को लेकर तनाव में थे। मैंने अपने पर खुद बहुत स्ट्रेस ले लिया था। आखिर में जब इसकी शूटिंग शुरू होनी थी, तब मैंने खुद से कहा कि हम सभी शुरू से जानते हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण सीन है। अब इसके बारे में ज्यादा सोचकर नुकसान ही होना है। इसके बाद मुझे हिम्मत मिली और मैंने उसके बारे में सोचना ही बंद कर दिया।'' 

राजकुमार हिरानी की आंखों में आ गए थे आंसू

शरमन जोशी ने बताया कि ये सीन उन्होंने सीधे शूटिंग के दिन सुबह पढ़ा। जब शूट शुरू हुआ, तो एक टेक में इसे पूरा कर दिया। उन्होंने सीन इतना शानदार किया कि राजकुमार हिरानी उनकी एक्टिंग के कायल हो गए। शरमन जोशी ने बताया कि पूरे इमोशन्स के साथ उन्होंने वो सीन पूरा किया। उसका फाइनल आउटपुट इतना जबरदस्त रहा कि राजकुमार हिरानी खुद के आंसू नहीं रोक पाए। 

माधवन के रोल का मिला था ऑफर

तमाम किस्सों को शेयर करने के बीच शरमन जोशी ने ये भी बताया कि उन्हें 'फरहान' का रोल भी ऑफर हुआ था। दरअसल, फरहान के कैरेक्टर की कास्टिंग में मुश्किल आ रही थी। ऐसे में राजकुमार हिरानी ने उनसे 'राजू रस्तोगी' के बजाय 'फरहान' के रोल को करने का ऑफर दिया। जोशी को फरहान और उनके पिता के बीच होने वाली बातचीत काफी पसंद थी। ऐसे में उन्होंने इस रोल के लिए हां कर दी। हालांकि, बाद में ये रोल आर माधवन के हिस्से गया।

यह भी पढ़ें: रश्मिका मंदाना को लेकर Tripti Dimri ने खोले राज, बताया 'एनिमल' के सेट पर किया था उनके साथ कैसा बर्ताव