Move to Jagran APP

समंदर किनारे, आंखों में आंसू लिए Shah Rukh Khan ने किया था प्रपोज, पत्नी गौरी ने ठुकराया, बोले- 'वह कठोर दिल...'

Shah Rukh Khan और उनकी पत्नी गौरी खान की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। गौरी को पटाने में शाह रुख को खूब पापड़ बेलना पड़ा था। पहले डेट करने के लिए शाह रुख ने गौरी को पटाया और फिर शादी के लिए काफी मशक्कत की। एक बार तो गौरी उन्हें छोड़कर मुंबई भाग आई थीं। तब एक्टर ने उन्हें शादी के लिए प्रपोज किया था।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Fri, 10 May 2024 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 07:00 AM (IST)
गौरी खान ने ठुकरा दिया था शाह रुख का मैरिज प्रपोजल। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Shah Rukh Khan-Gauri Khan Love Story: शाह रुख खान और गौरी खान बी-टाउन के सबसे पसंदीदा कपल्स में से एक हैं। दोनों ने 25 अक्टूबर 1991 में शादी की थी। कपल की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। शायद ही आपको पता हो कि गौरी ने एक बार शाह रुख की शादी का प्रपोजल भी ठुकरा दिया था।

loksabha election banner

शाह रुख खान ने प्रीति जिंटा के साथ बातचीत में एक बार गौरी खान से जुड़ा एक किस्सा सुनाया था। शाह रुख ने बताया था कि उनके पजेसिव बिहेवियर के चलते गौरी उनसे नाराज हो गई थीं और रिलेशनशिप से ब्रेक लेकर दोस्तों के साथ अभिनेता को बिना बताए मुंबई आ गई थीं। तब बड़ी मुश्किल से शाह रुख ने उन्हें ढूंढा और शादी के लिए प्रपोज कर दिया।

गौरी को ढूंढने के लिए बेच दिया था कैमरा

शाह रुख खान ने कहा था, "उन्हें ढूंढते-ढूंढते मुंबई आ गया था। उसने मुझे बताया था कि वह यहां आई है। ऐसे ही ढूंढता रहा, सारे पैसे खर्च हो गये थे। पेंटाक्स का एक कैमरा था, वो भी बेचना पड़ गया मुझे। मैं और मेरा दोस्त सड़कों पर घूमते रहे। मुझे लगा कि उसको समंदर बहुत पसंद है तो वह किसी बीच पर होगी।

Shah Rukh Khan Gauri Khan

यह भी पढ़ें- बाथरूम के पॉट पर बैठ Shah Rukh Khan ने की थी 'ओम शांति ओम' को हिट बनाने की प्लानिंग, 'जिगरी यार' ने बताया किस्सा

समुद्री तटों पर भटके शाह रुख

शाह रुख खान ने बताया कि उन्हें सिर्फ पिक्चर वाला बीच ही पता था। मतलब उन्हें सिर्फ एक ही बीच मरीन ड्राइव के बारे में ही पता था। फिर उन्होंने एक ऑटो ड्राइवर से पूछा तब उन्होंने बताया कि मुंबई में कई सारे बीच हैं। मगर उनके पास सभी बीच घूमने के लिए ज्यादा पैसे नहीं थे। तब शाह रुख ने ड्राइवर से कहा था, "मैंने उनसे कहा कि मेरे पास इतने ही पैसे हैं। आप रख लीजिए। जहां तक आपका मीटर खत्म होगा, वहां तक ले जाइएगा।"

Shah Rukh Khan Gauri Khan Photos

गौरी से मिलकर रो दिये थे शाह रुख

शाह रुख ने बताया, "मैं टाउन से मड आईलैंड तक गया। समुद्री तटों पर घूमता रहा। फिर एक समुद्री तट पर मिल गई मुझे। उसका वहां लास्ट डे था। मैं उसको देखकर रोया भी। वह भी रोई। उसने मुझसे कहा कि तुम चलो मेरे साथ। मैंने कहा कि मेरे पास पैसे नहीं है और ट्रेन के पैसे नहीं है।"

गौरी खान ने ठुकराया था शाह रुख का मैरिज प्रपोजल

शाह रुख खान ने बताया था कि इसके बाद उन्होंने तुरंत गौरी खान को शादी के लिए प्रपोज कर दिया था, लेकिन उन्होंने प्रपोजल ठुकरा दिया। शाह रुख ने कहा था, "मैंने उससे कहा कि चल शादी करते हैं। मगर उसने मना कर दिया। वह काफी कठोर दिल की थी। एक साल बाद मेरी मां का निधन हो गया था। वह मेरे लिए बुरा फील कर रही थी। इसलिए उसने कहा, "चलो शादी करते हैं।" वह नहीं चाहती थी कि मैं एक्टर बनूं। मैंने शादी के लिए हामी भर दी।"

Shah Rukh Khan Love story gauri

प्रोड्यूसर्स ने कह दिया था मत करो गौरी से शादी

शाह रुख तो गौरी से शादी करने के लिए राजी हो गये, लेकिन उनके प्रोड्यूसर्स नहीं चाहते थे कि दोनों शादी करे। बकौल अभिनेता, "मेरे प्रोड्यूसर्स ने साफ कहा कि गौरी से शादी मत करो। उनका कहना था कि बैचलर हीरो की फैन फॉलोइंग ज्यादा होती है, लेकिन मैंने कहा कि मुश्किल से पटाया है। शादी करनी पड़ेगी।"

गौरी और शाह रुख के तीन बच्चे हैं- सुहाना, आर्यन और अबराम। सुहाना ने 'द आर्चीज' मूवी से फिल्मी दुनिया में कदम रख लिया है। आर्यन 'स्टारडम' सीरीज से डायरेक्शन शुरू कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Shah Rukh Khan ने फिल्मों से लिया ब्रेक, इस वजह से 'किंग' ने उठाया ये कदम, बताया- कब करेंगे वापसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.