Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुस्से में Smita Patil ने कॉमर्शियल फिल्मों में ली थी एंट्री, एक जिद ने बदल दिया था इतिहास

Smita Patil बॉलीवुड की वो अभिनेत्री हैं जिन्होंने आर्ट और कमर्शियल दोनों सिनेमा पर अपनी अदाकारी का हुनर दिखाया है। पर्दे पर एक पक्की फैमिनिस्ट के किरदार से छाप छोड़ने वालीं स्मिता ने कभी नहीं सोचा था कि वह कभी कमर्शियल फिल्मों की ओर रुख करेंगी। हालांकि एक दौर आया जब उन्होंने अपना फैसला बदला और गुस्से में एक नई शुरुआत की।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Thu, 03 Oct 2024 10:24 PM (IST)
Hero Image
गुस्सा था कमर्शियल फिल्मों में स्मिता पाटिल के आने का कारण। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आपको वो चर्चित किस्सा तो याद होगा कि कैसे नमक हलाल में स्मिता पाटिल (Smita Patil) को-स्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ बरसात वाला डांस करके खूब रोई थीं। खुद उनकी बहन ने इसका खुलासा किया था। स्मिता बड़ी बजट की फिल्मों में काम नहीं करना चाहती थीं। उनका प्यार तो हमेशा से आर्ट सिनेमा को लेकर रहा। जिस आर्ट सिनेमा के लिए स्मिता ने बड़ी-बड़ी फिल्में कुर्बान कर दीं, उसे छोड़ वह क्यों कमर्शियल फिल्मों की ओर गईं, इसका खुलासा खुद एक्ट्रेस ने किया था।

स्मिता पाटिल ने नेशनल अवॉर्ड विनिंग एक्ट्रेस थीं, जिनका पैरलल सिनेमा को ऊंचाइयों पर ले जाने का बड़ा योगदान था। उन्होंने मंथन, हर्जन, निशांत, भूमिका, चक्र और बाजार समेत कई बड़ी फिल्मों में काम किया। यूं तो वह पैरलल सिनेमा का चेहरा थीं, लेकिन एक वक्त आया, जब वहां से भी उन्हें दरकिनार कर दिया जाने लगा। इस बात से झल्लाई एक्ट्रेस ने खुद से एक वादा किया और कमर्शियल फिल्मों में नाम किया।

आर्ट सिनेमा से दरकिनार होने का था दुख

एक पुराने इंटरव्यू में स्मिता पाटिल ने आर्ट सिनेमा जिसे उस वक्त स्मॉल सिनेमा भी कहा जाता था, उसे छोड़ कमर्शियल फिल्मों की ओर रुख करने की वजह बताई थी। अदाकारा ने कहा था-

मैं लगभग पांच साल तक छोटे सिनेमा के प्रति समर्पित रही। मैंने सभी कमर्शियल ऑफर्स को ठुकरा दिया। 1977-78 के आसपास, छोटे सिनेमा आंदोलन ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया और उन्हें बड़े नाम (बिग स्टार्स) की जरूरत थी। मुझे कुछ प्रोजेक्ट्स से बेवजह बाहर कर दिया गया। यह एक बहुत ही छोटी बात थी, लेकिन इसने मुझे बहुत प्रभावित किया।

यह भी पढ़ें- Smita Patil Death Anniversary: DD नेशनल की न्यूज रीडर स्मिता पाटिल कैसे बनीं पैरेलल सिनेमा की सुपरस्टार? दिलचस्प है कहानी

Smita Patil

जिद ने दिखाई नई राह

स्मिता पाटिल को जब आर्ट सिनेमा से उस तरह का तवज्जो नहीं मिला तो उन्होंने ठान लिया कि वह कमर्शियल फिल्मों के जरिए इंडस्ट्री में एक अलग जगह बनाएंगी। एक्ट्रेस ने कहा था-

मैंने खुद से कहा कि मैं यहां हूँ और मैंने पैसे कमाने की जहमत नहीं उठाई है। मैंने छोटे सिनेमा के प्रति अपने कमिटमेंट के कारण बड़े कमर्शियल ऑफर्स कोठुकरा दिया और बदले में मुझे क्या मिला? अगर उन्हें नाम चाहिए तो मैं अपने लिए नाम बना लूंगी। इसलिए मैंने शुरुआत की और जो भी मेरे रास्ते में आया, उसे अपनाया।

राजेश खन्ना संग बनी हिट जोड़ी

स्मिता पाटिल ने आर्ट सिनेमा को छोड़ कमर्शियल फिल्मों की ओर रुख किया और शक्ति, नमक हलाल जैसी तमाम फिल्मों में काम किया। राजेश खन्ना के साथ उनकी जोड़ी हिट थी। दोनों ने एक साथ दिल-ए-नादान, आखिर क्यों?, अनोखा रिश्ता, अंगारे, नजराना और अमृत जैसी फिल्मों में काम किया है। छोटे से करियर में स्मिता ने 80 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। साल 1986 में मात्र 31 साल की उम्र में अदाकारा का निधन हो गया था और आज वह अपने काम के जरिए फैंस के दिलों में जिंदा हैं।

यह भी पढ़ें- Smita Patil Top 10 Movies: स्मिता पाटिल के करियर का निचोड़ हैं ये 10 फिल्में, पैरेलल सिनेमा का बन गई थीं चेहरा