Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Animal में जूता चटवाने वाले रणबीर कपूर ने क्यों खुद को बताया 'अल्फा मेल', चर्चा में आए इस वर्ड का जानें मतलब

Who is Called Alpha Male एनिमल मूवी बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ बिजनेस कर रही है। फिल्म के बॉक्स ऑफिस सक्सेस के बीच एक वर्ड चर्चा में है। ये शब्द है अल्फा मेल जिसका इस्तेमाल मूवी में दो-तीन जगह किया गया है। सोशल मीडिया पर इस वर्ड को लेकर बज है। चलिये जानते हैं कि अल्फा मेल शब्द का इस्तेमाल किस व्यक्ति के लिए होता है।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniUpdated: Sun, 10 Dec 2023 04:21 PM (IST)
Hero Image
Still Image of Ranbir Kapoor from Animal

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Who is Called Alpha Male: बॉक्स ऑफिस पर इन दिनों फिल्म 'एनिमल' का क्रेज देखने को मिल रहा है। मूवी को रिलीज हुए 9 दिन बीत चुके हैं और इतने कम दिनों में फिल्म 400 करोड़ का जादुई आंकड़ा छूने की ओर बढ़ चुकी है। जबकि, दुनियाभर में फिल्म 650 करोड़ के आंकड़े को पार कर चुकी है।

धांसू कमाई वाली 'एनिमल' इस वजह से भी चर्चा में

जिस स्पीड से फिल्म टिकट विंडो पर करारे नोट छाप रही है, उसे देख यह कहना गलत नहीं होगा कि 1000 करोड़ तक पहुंचने में इसे ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। बहरहाल, 'एनिमल' मूवी स्टोरी लाइन के अलावा एक डायलॉग की वजह से भी सुर्खियों में बनी है। एक सीन के दौरान रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) खुद को 'अल्फा मेल' बताते हैं। फिल्म रिलीज के बाद से लोगों में यह जानने की उत्सुकता बनी है कि 'अल्फा मेल' कौन है। तो चलिये आपको बताते हैं कि 'अल्फा मेल' की परिभाषा क्या होती है।

'एनिमल' से चर्चा में आया 'अल्फा मेल'

'एनिमल' में रणबीर कपूर रफ एंड टफ लुक में हैं। मिक्स रिव्यू के साथ ओपन हुए उनके कैरेक्टर के कई लेयर्स हैं, जिनसे युवाओं का एक सेक्शन प्रभावित है। फिल्म में रणबीर कपूर के कैरेक्टर को अल्फा मेल के रूप में जस्टिफाई करने की कोशिश की गई है। रणविजय सिंह (रणबीर कपूर) अपने पिता बलबीर सिंह (अनिल कपूर) से बेइंतहा प्यार करता है, लेकिन बदले में पिता से उसे वह इज्जत नहीं मिलती, जिसका वह खुद को हकदार समझता है। जब वह बड़ा होता है, तो गीतांजलि (रश्मिका मंदाना) के साथ उसकी लव स्टोरी शुरू होती है। 

किसे कहते हैं 'अल्फा मेल'?

फिल्म में इनकी रोमांटिक केमेस्ट्री के बीच एक सीन के दौरान रणबीर कपूर के किरदार ने खुद को 'अल्फा मेल' बताया है। 'अल्फा मेल' यानी वो व्यक्ति, जो डॉमिनेटिंग है और जिसका हर किसी सिचुएशन पर कंट्रोल है। डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा ने फिल्म की तारीफ करने के साथ ही उस सीन पर आपत्ति जताई जहां रणविजय, जोया (तृप्ति डिमरी) को जूते चाटने के लिए कहता है। ये सारे गुण उस व्यक्ति के दिखाए गए हैं, जो खुद को अल्फा मेल बताता है। 

विकिपीडिया से निकाली जानकारी के अनुसार, 'अल्फा मेल' वह व्यक्ति है, जो अपने ग्रुप में सबसे पावरफुल है। उसमें लीडरशिप क्वॉलिटीज हैं और वो परिस्थितियों का आंकलन करना व मुश्किल घड़ी में फैसले करना जानता है। वो व्यक्ति जो सामाजिक और व्यावसायिक स्थितियों पर अपनी पकड़ बनाता है। उसके तरीके टेढ़े हो सकते हैं, लेकिन उसके हिसाब से यही सही है।

अगर गौर करें, तो ट्रेलर में रणबीर कपूर की बॉडी लैंग्वेज मजबूत दिखाई गई है, जो कहीं न कहीं उनकी 'अल्फा मेल' की क्वॉलिटी को परिभाषित करता है।

अल्फा, बीटा और सिग्मा मेल में समझिये फर्क

'अल्फा मेल' को एनिमल किंग्डम से लाया गया है, जिसे बाद में इंसनों पर अप्लाई किया गया। ये वो व्यक्ति है, जिसके लिए सोशल इमेज के साथ ही पावर और पैसा भी जरूरी है। इसके उलट होता है बीटा मेल, जिसके पास 'अल्फा मेल' जैसी डॉमिनेंस और पावर न हो, लेकिन उसकी सोशल इमेज बनी हुई है। वहीं, सिग्मा मेल उसे कहते हैं, जो कूल मांडेड हों, सिंपल लिविंग हों और जिन्हें खुद में रहना ज्यादा पसंद है। 

यह भी पढ़ें: Animal Intimate Scene: सोशल मीडिया पर छाया रणबीर कपूर-तृप्ति डिमरी का न्यूड वीडियो सीन, क्लिप देख उड़े फैंस के होश