Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं असली हीरो Devi Sharan जो कंधार हाईजैक के वक्त IC-814 प्लेन में थे पायलट? विजय वर्मा ने निभाया किरदार

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई IC 814 The Kandahar Hijack वेब सीरीज रिलीज के बाद से ही चर्चाओं में बनी हुई है। सीरीज में विजय वर्मा (Vijay Varma) ने विमान के असली पायलट देवी शरण (Devi Sharan) का किरदार निभाया है जिन्होंने अपनी बहादुरी दिखाते हुए सैकड़ों की जान बचाई थी। आइए आपको देवी शरण के बारे में बताते हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Tue, 03 Sep 2024 01:09 PM (IST)
Hero Image
द कंधार हाईजैक के असली हीरो हैं देवी शरण। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 25 साल पहले जब इंडियन एयरलाइंस के विमान आईसी 814 में बैठ रहे थे, तब उन 178 पैसेंजर्स को नहीं मालूम था कि उनका ये सुहाना सफर एक काले अध्याय में बदल जाएगा। बात है 24 दिसंबर 1999 की। काठमांडू से दिल्ली जा रही इंडियन एयरलाइंस की आईसी 814 विमान में क्रू समेत 188 लोग बैठे।

विमान में बैठे पैसेंजर्स में कोई हनीमून वेकेशन पर जा रहा था तो कोई बिजनेस के लिए। तभी विमान में पांच नकाबपोश आतंकवादी चढ़े और विमान को हाईजैक कर लिया है। हाईजैकर्स ने एक हफ्ते तक विमान को अपने कब्जे में कर रखा था। पहले विमान लाहौर में गया, फिर दुबई और फिर अफगानिस्तान का कंधार। करीब एक हफ्ते तक विमान हाईजैक था।

कौन हैं कैप्टन देवी शरण?

आईसी 814 विमान जब हाईजैक हुआ, उस वक्त विमान के कैप्टन देवी शरण (IC 814 Captain Devi Sharan) थे। देवी शरण वही शख्स थे, जो इतने मुश्किल वक्त में हार नहीं मानी और खुद पर संयम रखा। उन्होंने एक हफ्ते चले हाईजैक के वक्त धैर्य के साथ विमान में मौजूद सभी पैसेंजर्स को सुरक्षित रखने की कोशिश की। उन्होंने अपनी सूझ-बूझ से सैकड़ों लोगों की जान बचाई।

देवी शरण ने बताई है हाईजैक की कहानी

जब देवी शरण विमान में बैठे थे, तब उनके बहुत प्लान थे। वह अपने परिवार के साथ क्रिसमस की छुट्टियां एन्जॉय करना चाहते थे। मगर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। खैर, विमान हाईजैक के बाद जब देवी शरण भारत लौटे, तब उनकी बहादुरी के लिए उन्हें सम्मानित किया गया। भारतीय इतिहास की सबसे लंबी हाईजैक घटना पर देवी शरण ने फ्लाइट इंटु फियर में आईसी 814 हाईजैक की कहानी बताई है, जिससे प्रेरित होकर अनुभव सिन्हा ने नेटफ्लिक्स पर रिलीज वेब सीरीज आईसी 814: द कंधार हाईजैक बनाई है।

यह भी पढ़ें- इन कारणों के चलते आपको जरूर देखनी चाहिए IC-814 द कंधार हाइजैक' सीरीज

IC 814 Devi Sharan

क्यों आईसी 814 को लेकर मचा है बवाल?

29 अगस्त को रिलीज हुई आईसी 814 में देवी शरण का किरदार विजय वर्मा ने निभाया है। अनुभव सिन्हा निर्देशित इस सीरीज को बहुत पसंद किया जा रहा है, लेकिन आतंकवादियों के नाम पर बवाल मचा हुआ है। दरअसल, सीरीज में आंतकवादियों के नाम हिंदू रखे गए हैं, जिस पर बवाल मचा है। दरअसल, हाईजैकर्स ने हिंदू नाम को कोडनेम रखा था। हालांकि, लोगों का कहना है कि अनुभव सिन्हा ने जानबूझकर आंतकावादियों के नाम हिंदू रखे हैं। 

यह भी पढ़ें- IC 814 The Kandahar Hijack पर चल रहे विवाद के बीच खुद पायलट देवी शरण ने गिनाई सीरीज की दो अन्य गलतियां