Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Who Is Falak Khan: कौन हैं बिहार की फलक खान जिनकी फिल्म 'चम्पारण मटन' ऑस्कर के लिए हुई सिलेक्ट? जानिए सबकुछ

Student Academy Awards 2023 बिहार की शान फलक खान इन दिनों अपनी फिल्म चम्पारण मटन को लेकर काफी चर्चा में है। इसकी वजह है मूवी का ऑस्कर के स्टूडेंट अकेडमी अवॉर्ड्स 2023 के लिए चुना जाना। मूवी ऑस्कर अवॉर्ड में शामिल होगी। आइए आपको बताते हैं कि फलक खान आखिर कौन हैं और उन्होंने अपनी जर्नी कैसे और कब शुरू की।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Sat, 29 Jul 2023 04:16 PM (IST)
Hero Image
Who Is Falak Khan her film Champaran Mutton is selected for Oscar Student Academy Award 2023. Photo- Instagram

 नई दिल्ली, जेएनएन। Who Is Falak Khan: अमेरिका की अकेडेमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के द्वारा आयोजित अकेडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर दुनिया के सबसे सम्मानित अवॉर्ड्स में से एक है, जिसे जीतने का नहीं, बल्कि इससे जुड़ने का सपना भी सिने जगत से जुड़े हर सितारे का होता है। हाल ही में, बिहार की रहने वाली अदाकारा का नाम ऑस्कर अवॉर्ड से जुड़ा है।

इस बार भारत की ओर से कई सितारों और फिल्मों का नाम ऑस्कर अवॉर्ड की नॉमिनेशन लिस्ट में शामिल है, जिसमें से एक बिहार की रहने वाली अभिनेत्री फलक खान (Falak Khan) स्टारर फिल्म 'चम्पारण मटन' (Champaran Mutton) भी है।

ऑस्कर के सेमीफाइनल में शामिल हुई चम्पारण मटन

फलक अपनी फिल्म 'चम्पारण मटन' के ऑस्कर अवॉर्ड में पहुंचने को लेकर काफी ज्यादा चर्चा में हैं। दिलचस्प बात ये है कि ये मूवी ऑस्कर के स्टूडेंट अकेडमी अवॉर्ड्स 2023 (Student Academy Awards 2023) के सेमीफाइनल में शामिल हो गई है। स्टूडेंट अकेडमी अवॉर्ड्स को चार कैटेगरी में बांट दिया गया है।

फलक खान की शॉर्ट फिल्म 'चम्पारण मटन' नैरेटिव कैटेगरी में सिलेक्ट हुई है। नैरेटिव समेत तीन कैटेगरी में शामिल होने वाली 'चम्पारण मटन' पहली भारतीय फिल्म भी बन गई है। इस साल अवॉर्ड फंक्शन में फिल्म ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स की तरफ 1700 फिल्में नॉमिनेट हुई थीं। 

क्या है चम्पारण मटन की कहानी?

पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के रंजन कुमार ने 'चम्पारण मटन' का निर्देशन किया है। महज आधे घंटे की फिल्म पूरी कहानी को अच्छे से दर्शाती है। ये कहानी लॉकडाउन की वजह से गई नौकरी के बाद अपने गांव लौटे एक ऐसे परिवार की है, जो बाद में चम्पारण मटन की शुरुआत करता है। मूवी इसी के ईर्द-गिर्द घूमती कहानी है।

कौन हैं चम्पारण मटन की लीड हीरोइन?

अचानक लाइमलाइट में आईं 'चम्पारण मटन' की लीड हीरोइन फलक खान के बारे में बात करें तो वह बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली हैं। फलक ने इंजीनियरिंग कॉलेज एमआईटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने मुंबई से एमबीए भी किया है। एमबीए करने के बाद उन्हें फिल्में करने का शौक हुआ और अब वह अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रही हैं।