Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं Hans Zimmer जो रणबीर कपूर की 'रामायण' से कर सकते हैं बॉलीवुड डेब्यू, इन फिल्मों के लिए जीत चुके हैं ऑस्कर

Ranbir Kapoor की अपकमिंग फिल्म रामायण को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स में काफी बज है। एनिमल के बाद ये रणबीर कपूर की अगली फिल्म होगी। पहली बार एक्टर को एक डिवोशनल कैरेक्टर में देखा जाएगा। इसी के साथ यह फर्स्ट टाइम होगा जब रणबीर साई पल्लवी के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर करेंगे। रामायण कई मायनों में खास होने वाली है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sat, 06 Apr 2024 10:51 AM (IST)
Hero Image
हंस जिमर और रणबीर कपूर. फोटो क्रेडिट- एक्स प्लेटफॉर्म

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्म इंडस्ट्री और सोशल मीडिया पर इन दिनों रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) की 'रामायण' को लेकर चर्चा जोरों पर है। नितेश तिवारी के डायरेक्शन में बनने वाली इस फिल्म की स्टार कास्ट, वीएफएक्स, प्रेजेंटेशन एंगल सब कुछ हटकर होने वाला है।

'रामायण' बिग बजट प्रोजोक्ट है। रणबीर कपूर, श्रीराम के रोल में, तो साई पल्लवी माता सीता के किरदार में नजर आएंगी। कुछ दिन पहले फिल्म के सेट से एक तस्वीर सामने आई थी, जिसमें 'रामायण' की शूटिंग शुरू होने की हिंट दी गई थी। फिल्म में मेन कैरेक्टर्स को प्ले करने के लिए कुछ नाम फाइनल हो चुके हैं, तो कुछ का नाम मीडिया में आना बाकी है। इस बीच फिल्म से जुड़ी एक एक्साइटिंग और बड़ी जानकारी सामने आई है।

अद्भुत होगा 'रामायण' का संगीत

डिवोशनल फिल्म 'रामायण' के गानों पर बारिकी से काम किया जाएगा। सब कुछ बिलकुल अलग और लंबे समय तक याद रहने वाला हो, इसके लिए ऑस्कर विनर्स एआर रहमान (AR Rahman) और हंस जिमर (Hans Zimmer), 'रामायण' का म्यूजिक देंगे।

कौन हैं हंस जिमर?

एआर रहमान के बारे में तो सब जानते हैं। 'स्लमडॉग मिलेनियर' के लिए दो-दो ऑस्कर जीतने वाले एआर रहमान किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। वहीं, बात अगर दूसरे ऑस्कर विनर हंस जिमर की करें, तो हॉलीवुड में उनका काम और नाम, दोनों फेमस हैं।

हंस जिमर जर्मन फिल्म स्कोर कंपोजर और म्यूजिक प्रोड्यूसर हैं। उन्होंने 'द लायन किंग', 'पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन', 'इन्सेप्शन', 'ड्यून' जैसी कुछ हिट फिल्मों का साउंडट्रैक दिया है। हंस ने लियोनार्डो डिकैप्रियो (Leonardo DiCaprio), जॉनी डेप (Johnny Depp), 'मिस्टर बीन' एक्टर रोवन एटकिंसन जैसे हॉलीवुड के टॉप सेलिब्रिटीज की फिल्मों में कमाल का संगीत दिया है, जो ग्लोबल लेवल पर फेमस है। अब हंस 'रामायण' के लिए भी म्यूजिक कंपोज करेंगे। 

इन फिल्मों के लिए जीता है ऑस्कर

हंस जिमर को अब तक 12 फिल्मों के लिए ऑस्कर नॉमिनेशन मिले हैं। इसमें से दो मूवीज के लिए उन्होंने यह अवॉर्ड जीता है। हंस जिमर ने 1995 रिलीज 'द लायन किंग' और 2022 में थिएटर्स में दस्तक देने वाली 'ड्यून' के लिए ऑस्कर जीता है।

'रामायण' से होगा डेब्यू

एआर रहमान के बेटे एआर आमीन ने इंस्ट्राग्राम पर कंफर्म किया है कि रामायण फिल्म के लिए यह दो ऑस्कर विनर्स म्यूजिक देने वाले हैं। इसी प्रोजेक्ट के साथ हंस जिमर बॉलीवुड में बतौर म्यूजिक कंपोजर डेब्यू भी करेंगे।