Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Abhishek Banerjee: श्रद्धा कपूर, अक्षय कुमार को किया कास्ट, Stree से पहले विलेन बनकर मचाया आतंक

स्त्री 2 इन दिनों बॉक्स ऑफिस पर जलवा काट रही है। फिल्म की सक्सेस के साथ ही अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) भी फेमस हुए हैं जिन्होंने जना के रोल में लोगों को हंसा-हंसाकर लोटपोट कर दिया। अभिषेक बनर्जी 2006 से एक्टिंग लाइन में एक्टिव हैं लेकिन उन्हें पहचान जरा देर सवेर से मिली। अगर उनके टैलेंट को खंगाल कर देखें तो एक्टर के अलावा उनके कई रूप नजर आएंगे।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Mon, 26 Aug 2024 05:48 PM (IST)
Hero Image
'स्त्री 2' एक्टर अभिषेक बनर्जी. फोटो क्रेडिट - जागरण

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अमर कौशिक के डायरेक्शन में बनी 'स्त्री 2' को लोगों का ढेर सारा प्यार मिल रहा है। वैसे तो फिल्म से श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव की एक्टिंग की खूब तारीफ हो रही है, लेकिन तमाम सितारों के बीच अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) उस सरप्राइजिंग एलीमेंट के तौर पर सामने आए हैं, जिनकी अदाकारी और कॉमेडी देख लोग वाहवाही करते नहीं थक रहे।

'स्त्री 2' के राइजिंग स्टार हैं अभिषेक बनर्जी

'स्त्री 2' की रिलीज के बाद श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) की फैन फॉलोइंग तेजी से बढ़ी है। लेकिन वह अकेली ऐसी नहीं हैं, जिन्हें इस मामले में मूवी की सक्सेस का फायदा मिला है। अभिषेक बनर्जी भी तेजी से उभरते सितारे के रूप में सामने आए हैं। एक्टिंग फील्ड में अभिषेक नए नहीं हैं, लेकिन 'स्त्री 2' जैसी सफलता उन्हें पहले कभी मिली भी नहीं। यह तब है, जब वह कई नामी प्रोजेक्ट्स का हिस्सा रह चुके हैं। 

अभिषेक बनर्जी ने की है ये पढ़ाई

अभिषेक बनर्जी अपने आप में अनोखे हैं। चाहे पढ़ाई हो या क्रिएटिव फील्ड, हर चीज में उन्होंने ज्यादा काम किया है। इसका अंदाजा उनकी पढ़ाई से ही लग सकता है। 5 मई, 1985 को पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में जन्में अभिषेक कानपुर में पले बढ़े हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। कम्प्यूटर साइंस में एडमिशन ले चुके अभिषेक ने बीच में ही इस सब्जेक्ट से ड्रॉप कर दिया और किरोड़ीमल कॉलेज से इंग्लिश ऑनर्स की डिग्री हासिल की। यहीं पर किरोड़ीमल ड्रामेटिक सोसाइटी के मेंबर बने और दिल्ली थिएटर से एक्टिंग सीखना शुरू किया। 

यह भी पढ़ें: Rajkummar Yadav क्यों नहीं करते यादव सरनेम का इस्तेमाल? 'स्त्री 2' के 'विक्की' ने बताया नाम के पीछे का सच

'रंग दे बसंती' से शुरू हुआ था सफर

अभिषेक ने डीडी शो 'स्कूल डेज' में काम किया। उनकी पहली फिल्म अपीयरेंस 2006 में आई 'रंग दे बसंती' में थी, जिसमें उन्होंने डॉक्यूमेंट्री के लिए ऑडिशन देने वाले कॉलेज स्टूडेंट का रोल किया था। 2008 में वह मुंबई शिफ्ट हो गए और फुल टाइम एक्टिंग के लिए मेहनत शुरू कर दी। लेकिन इस जर्नी में उन्होंने कई रोल प्ले किए।

मुंबई शिफ्ट होने के बाद अभिषेक ने कास्टिंग डायरेक्टर का काम किया। 2010 में 'सोल ऑफ सैंड' फिल्म आई, जिसमें अभिषेक, दया के रोल में नजर आए थे। इसी साल अक्टूबर में 'नॉक आउट' रिलीज हुई थी, जिसके अभिषेक कास्टिंग डायरेक्टर थे। इसके बाद 'नो वन किल्ड जेसिका' आई, जिसके कास्टिंग डायरेक्टर भी अभिषेक थे और एक रोल भी उन्होंने किया था।

इन फिल्मों-सीरीज के रहे हैं कास्टिंग डायरेक्टर

  • नॉक आउट
  • नो वन किल्ड जेसिका
  • द डर्टी पिक्चर
  • बजाते रहो
  • मिकी वायरल
  • गब्बर इज बैक
  • डियर डैड
  • दो लफ्जों की कहानी
  • रॉक ऑन 2
  • तू है मेरा संडे
  • ओके जानू
  • टायलेट: एक प्रेम कथा
  • सीक्रेट सुपरस्टार
  • अज्जी
  • बृज मोहन अमर रहे
  • कलंक
  • द स्काई इज पिंक
  • पाताल लोक

'हथौड़ा त्यागी' ने दिलाई पहचान

कास्टिंग डायरेक्टर के साथ-साथ अभिषेक ने कई बड़ी फिल्मों में भी काम किया। वह 'बॉम्बे टॉकीज', 'ड्रीम गर्ल', 'बाला', 'फिल्लौरी' जैसी फिल्मों का हिस्सा रहे। लेकिन उन्हें पहचान 2019 की सीरीज 'पाताल लोक' से मिली। इस शो में हथौड़ा त्यागी के रोल में वह जबरदस्त तरीके से सुर्खियों में आए।

अभिषेक 2008 से इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। वो अलग बात है कि उन्हें साइड कैरेक्टर्स से ही काम चलाना पड़ा। 'स्त्री 2' में भी वह सपोर्टिंग रोल में ही हैं, मगर 'जना' को निभाने का उनका निराला अंदाज लोगों को भा गया है।

फिल्मों में अभिषेक बनर्जी का काम

फिल्म रोल
रंग दे बसंती ऑडिशनर
सोल ऑफ सैंड दया
नो वन किल्ड जेसिका पिकपॉकेट
बॉम्बे टॉकीज भुर्जी स्टैंड पर खड़ा व्यक्ति
गो गोवा गॉन फॉर्मासिस्ट
फिल्लौरी सोमा
अज्जी विलासराव ढालवे
स्त्री जना
ड्रीम गर्ल महिंद्र राजपूत
बाला अज्जू
मेड इन चाइना ऑफिसर
भोंसले राजेंद्र
अनपॉज्ड मनीश
अजीब दास्तान सुशील
हेलमेट सुल्तान
अनकही कहानियां प्रदीप लोहारिया
रश्मी रॉकेट इश्ति
हाईवे डी
भेड़िया जना
वकील बाबू शिराज हसन
ड्रीम गर्ल 2 शाह रुख
आंख मिचौली हरभजन सिंह
अपूर्व सूखा
वेदा जितेंद्र प्रताप सिंह
स्त्री 2 जना
सूर्या 44 (अपकमिंग मूवी)

सीरीज के काम भी नहीं हैं कम

अभिषेक कुछ पॉपुलर सीरीज का हिस्सा रहे हैं। इनमें 'ह्यूमरसली योर्स', मिर्जापुर', 'मिर्जापुर 2', 'राना नाइडू', 'टाइपराइटर', 'लोक', 'आखिरी सच' जैसे शो शामिल हैं।

नेगेटिव रोल में किया खुद को साबित

अभिषेक की वर्सटैलिटी की लिस्ट अभी बाकी है। वह नेगेटिव किरदार में भी खुद को साबित कर चुके हैं। हाल ही में रिलीज हुई 'वेदा' में उन्होंने जितेंद्र प्रताप का किरदार निभाया है, जो गुंडा है। इसके अलावा वह 'आखिरी सच', 'मिर्जापुर' सीरीज, 'पाताल लोक' और 'अपूर्वा' में भी विलेन बनकर छा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Stree 2 Worldwide Collection: आमिर खान की मूवी को रौंद कर 'स्त्री 2' ने छुआ ये आंकड़ा, अब 1000 करोड़ पर नजर