Move to Jagran APP

250 करोड़ का कर्ज चुकाने के लिए वाशु भगनानी ने बेचा ऑफिस? 'बड़े मियां छोटे मियां' प्रोड्यूसर ने तोड़ी चुप्पी

नामी प्रोड्यूसर वाशु भगनानी (Vashu Bhagnani) ने पूजा एंटरटेनमेंट के बैनर तले कई तरह की फिल्मों को प्रोड्यूस किया है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में वह जानी मानी शख्सियत हैं। कई हिट मूवीज को प्रोड्यूस कर चुके वाशु भगनानी इन दिनों किसी और वजह से सुर्खियों में हैं। ऐसी चर्चा है कि पूजा एंटरटेनमेंट इस वक्त वित्तीय संकट से जूझ रही है। इसमें कितनी सच्चाई है पढ़िये इस रिपोर्ट में।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Published: Tue, 25 Jun 2024 09:55 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2024 09:55 AM (IST)
निर्माता वाशु भगनानी. फोटो क्रेडिट - जागरण

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड के बड़े प्रोडक्शन हाउस में से एक पूजा एंटरटेनमेंट (Pooja Entertainment) के बैनर तले कई हिट मूवीज रिलीज हुई हैं। 1986 में शुरू हुई इस कंपनी के फाउंडर वाशु भगनानी हैं। वह अपने बेटे जैकी भगनानी के साथ मिलकर इस कंपनी को चलाते हैं। किसी न किसी वजह से सुर्खियों में बने रहने वाली ये कंपनी इन दिनों वित्तीय संकट के दौर से गुजर रही है। 

कंपनी के कुछ क्रू मेंबर्स ने प्रोडक्शन हाउस पर पेमेंट न करने का आरोप लगाया। लेकिन पूजा एंटरटेनमेंट के फाउंडर वाशु भगनानी की मुसीबत यहीं खत्म नहीं हुई। ऐसी भी खबर आई कि वाशु भगनानी ने 250 करोड़ का कर्ज चुकाने के लिए पूजा एंटरटेनमेंट का मुंबई ऑफिस बेच दिया। 

कौन हैं वाशु भगनानी?

वाशु भगनानी (Vashu Bhagnani) फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा नाम हैं। उनकी प्रोडक्शन हाउस कंपनी पूजा एंटरटेनमेंट के बैनर तले 'कूल नंबर 1', 'बीवी नंबर 1', 'हीरो नंबर 1', 'रहना है तेरे दिल में', 'ओम जय जगदीश' जैसी कई फिल्में रिलीज हुईं और बॉक्स ऑफिस पर हिट भी रहीं। 

1995 में शुरू की शुरू की प्रोड्यूसर की पारी

वाशु भगनानी ने पूजा एंटरटेनमेंट कंपनी को 1986 में शुरू किया थी, लेकिन प्रोड्यूसर के तौर पर उन्होंने इस बैनर तले 1995 में डेब्यू किया, जब फिल्म 'कुली नंबर 1' रिलीज हुई। गोविंदा और करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) स्टारर ये मूवी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट साबित हुई।

यह भी पढ़ें: विवादों में जैकी भगनानी की प्रोडक्शन कंपनी Pooja Entertainment, क्रू मेंबर ने लगाया सैलरी ना मिलने का आरोप

सफल रहीं पूजा एंटरटेनमेंट की ये फिल्में भी

पहली ही बार में सफलता का स्वाद चखने वाले वाशु भगनानी ने इसके बाद 'हीरो नंबर 1', 'प्यार किया तो डरना क्या', 'बड़े मियां छोटे मियां', 'बीवी नंबर 1', 'रहना है तेरे दिल में' जैसी कई और फिल्मों को प्रोड्यूस किया। पूजा एंटरटेनमेंट के बैनर तले रिलीज हुई इन सभी फिल्मों को दर्शकों का बॉक्स ऑफिस पर भरपूर प्यार मिला।

यहां से शुरू हुआ फाइनेंशियल क्राइसिस!

वाशु भगनानी 'सरबजीत', 'परी', 'कटपुतली' जैसी फिल्मों को भी प्रोड्यूस कर चुके हैं। उतार-चढ़ाव से इन दिनों जूझ रही पूजा एंटरटेनमेंट के प्रोडक्शन में 2021 में अक्षय कुमार की 'बेल बॉटम' रिलीज हुई थी। 150 करोड़ के बजट में बनी इस मूवी ने इंडिया में 36 करोड़ और वर्ल्डवाइड केवल 50.58 करोड़ तक का कलेक्शन किया था। 

2023 में प्रोड्यूसर वाशु भगनानी की 'मिशन रानीगंज' और 'गणपथ: ए हीरो इज बॉर्न' रिलीज हुईं। अक्षय कुमार स्टारर 'मिशन रानीगंज' ने दुनियाभर में 45.66 करोड़ का कलेक्शन किया था, जबकि फिल्म का बजट ही 55 करोड़ था। इसी तरह 'गणपथ' मूवी भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी। 190 करोड़ के बजट में बनी टाइगर श्रॉफ स्टारर इस फिल्म ने 13.38 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था।

80 फीसदी स्टाफ को निकाला

बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार, वाशु भगनानी ने 80 फीसदी कर्मचारियों को निकाल दिया है। वित्तीय संकट से उबरने के लिए उन्होंने सात मंजिला ऑफिस को भी बेच दिया। ये छंटनी तब शुरू हुई, जब टाइगर श्रॉफ स्टारर 'जगन शक्ति' को दो साल में रिलीज करने की तैयारी चली, लेकिन फिल्म डिब्बाबंद हो गई। इसके बाद 2024 में रिलीज हुई 'बड़े मियां छोटे मियां' के फेलियर के बाद ही 80 फीसदी स्टाफ की छंटनी शुरू हो गई।

'बड़े मियां छोटे मियां' के बाद भारी नुकसान

350 करोड़ के बजट में बनी 'बड़े मियां छोटे मियां' बॉक्स ऑफिस पर 59.17 करोड़ तक का ही कलेक्शन कर पाई। अली अब्बास जफर के डायरेक्शन में बनी इस मूवी के फेलियर से मेकर्स को भारी भरकम नुकसान हुआ। 

क्या कहा वाशु भगनानी ने

वाशु भगनानी ने ऑफिस बिल्डिंग बेचे जाने की खबरों पर रिएक्ट किया है। टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में उन्होंने बताया कि ऑफिस बिल्डिंग किसी को नहीं बेची गई है। उन्होंने कहा, ''हम इसे एक ऐसे टावर में तब्दील करना चाह रहे हैं, जिसमें लग्जरी घर बन सकें। हम इसकी तैयारी 1.5 साल से कर रहे थे। बड़े मियां छोटे मियां की रिलीज के बाद हमें ये काम शुरू करना था।''

यह भी पढ़ें: Jackky Bhagnani ने 'बीवी नंबर 1' के साथ मनाया फिल्म के 25 साल पूरे होने का जश्न, क्या है ये सीक्वल की हिंट?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.