Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Madhuri Dixit की अकड़ को तोड़ने के लिए अमिताभ बच्चन ने दी थी उन्हें ये सजा, एक झटके में उतारा था घमंड का नशा

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) बॉलीवुड के वो एक्टर कहे जाते हैं जिनकी मर्जी के बिना उनकी फिल्म के सेट पर एक पत्ता भी नहीं हिल सकता। यानी इंडस्ट्री में नाम कमाने वाले अमिताभ बच्चन का दबदबा है। उनके कुछ सितारों के साथ कंट्रोवर्सी की खबरें आती रही हैं लेकिन आपको शायद ही मालूम हो कि बिग बी का माधुरी दीक्षित के साथ भी पंगा हो चुका है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Tue, 24 Sep 2024 09:45 PM (IST)
Hero Image
अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित. फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और खूबसूरत स्माइल वाली माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) की इंडस्ट्री में अपनी-अपनी पहचान है। दोनों ही हिंदी सिनेमा का जाना माना नाम हैं, जिन्होंने अपनी अभिनय कौशल की क्षमता के तहत पहचान और कामयाबी हासिल की है। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि यह जोड़ी कभी साथ में बड़े पर्दे पर नजर नहीं आई है।

किसी फिल्म में अगर दो सुपरस्टार्स साथ आ जाएं, तो यह फैंस के लिए सोने पर सुहागे वाली बात हो जाती है। मेकर्स तरसते रह गए अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित के साथ फिल्म बनाने के लिए, लेकिन उनकी ये ख्वाहिश अधूरी ही रह गई। माधुरी और अमिताभ ने 'बड़े मियां छोटे मियां' के गाने 'तेरे प्यार का रस जरा चखना' में साथ काम किया था। लेकिन 'धक-धक गर्ल' केवल इस गाने में अमिताभ के साथ थीं। इनकी साथ में कभी कोई फिल्म नहीं आई। इसके पीछे इनका पंगा है, जिसके बारे में हम आपको यहां बताएंगे।

कई फिल्मों में मिला मौका

अमिताभ और माधुरी को कई फिल्मों में साथ काम करने का मौका मिला, लेकिन कभी बात नहीं बन पाई। इस जोड़ी को साथ दिखने का पहला मौका फिल्म 'बंदुआ' में मिला था। यह मूवी जेपी दत्ता द्वारा बनाई जानी थी, लेकिन किसी कारण से फिल्म की शूटिंग शुरू ही नहीं हो पाई। इसके अलावा इन्हें रितुपर्णो घोष की फिल्म का भी ऑफर था। वह अमिताभ बच्चन को सत्यजीत रे और माधुरी दीक्षित को माधबी मुखर्जी की भूमिका के लिए कास्ट करना चाहते थे। लेकिन रे परिवार के आपत्ती जताने के बाद ये फिल्म भी ठंडे बक्से में चली गई।

अनिल कपूर ने बिगाड़ी थी बात?

90 का दशक वह समय था, जब एक के बाद एक माधुरी की फिल्में फ्लॉप हो रही थीं। तब अनिल कपूर ने उनके साथ काम करने के लिए हामी भरी, जब कोई उनके साथ काम नहीं करना चाहता था। माधुरी और अनिल की जोड़ी कई फिल्मों में हिट रही। कहा जाता है कि माधुरी की बढ़ती लोकप्रियता के चलते उन्हें एक बार फिर बिग बी के साथ फिल्म ऑफर हुई, लेकिन अनिल कपूर ने उन्हें फिल्म न करने की नसीहत दी। इसका कारण था कि वह नहीं चाहते थे कि माधुरी की जोड़ी किसी और के साथ फिट बैठे।

माधुरी ने अनिल की बात भी ली। लेकिन फिर एक वक्त ऐसा भी आया, जब अनिल कपूर की फिल्में पिटने लगीं। तब माधुरी उनके साथ फिल्म करने से किनारा करने लगीं और अमिताभ संग फिल्में करने की मौके की तलाश में लग गईं, जो उस वक्त तक सुपरस्टार बन चुके थे। माधुरी को यह मौका मिला भी। वह पहला मौका 1988 में डायरेक्टर टीनू आनंद ने फिल्म शिनाख्त में दिया था, लेकिन शूटिंग के दौरान ही कुछ ऐसा हुआ कि बिग बी, माधुरी से नाराज हो गए और दोबारा कभी साथ काम नहीं किया।

अमिताभ ने तोड़ी थी माधुरी की अकड़

कहा जाता है कि फिल्म की शूटिंग के दौरान माधुरी खूब अकड़ दिखा रही थीं। वह बार-बार स्क्रिप्ट में बदलाव करवातीं, जिससे अमिताभ चिढ़ गए थे। फिल्म को शुरू हुए पांच ही दिन बीते थे कि माधुरी को लगा कि उनकी भूमिका अमिताभ की अपेक्षा कमजोर है। जबकि, टीनू आनंद ने उन्हें समझाया था कि अमिताभ की फिल्म में एक्ट्रेस की क्या भूमिका होती है, इसके बावजूद भी वह स्क्रिप्ट में बदलाव का दबाव बनाने लगीं। बस एक्ट्रेस की इसी बात से नाराज होकर अमिताभ ने दोबारा उनके साथ काम न करने की कसम खा ली और यह फिल्म भी ठंडे बस्ते में चली गई।

यह भी पढ़ें: जब Amitabh Bachchan पर धर्मेंद्र ने चला दी थी गोली, इस बात से चिढ़ गए थे 'ही-मैन', हुआ था हंगामा!