Move to Jagran APP

पद्म विभूषण Ratan Tata ने क्यों नहीं की थी शादी, किस कारण जिंदगीभर कुंवारे रहे थे बिजनेसमैन?

Ratan Tata Death भारत के दिग्गज बिजनेसमैन रतन नवन टाटा (Ratan Tata) अब हमारे बीच नहीं रहे। 9 अक्टूबर देर रात उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। पद्मविभूषण रतन साहब की जिंदगी से जुड़े किस्से को लेकर चर्चा हो रही है। इस दौरान हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आखिरकार वो क्या वजह रही जिसके चलते उन्होंने शादी क्यों नहीं की थी।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Thu, 10 Oct 2024 10:46 AM (IST)
Hero Image
भारत के दिग्गज बिजनेस रतन टाटा नहीं रहे (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बिजनेस की दुनिया के महान टाइकून रतन नवल टाटा का 9 अक्टूबर देर रात स्वर्गवास हो गया है। पूरा देश उनके देहांत की खबर सुनकर शोक मना रहा है और कई नामी हस्तियां सोशल मीडिया पर उन्हें श्रद्धांजलि दे रही हैं। 

पद्मविभूषण रतन टाटा की निजी जिंदगी के बारे में जानने के लिए लोगों में होड़ मची हुई है। खासतौर पर इस सवाल पर कि आखिरकार उन्होंने शादी क्यों नहीं की थी। इस मामले में एक बार एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल संग एक मीडिया इंटरव्यू के दौरान रतन ने खुद खुलकर बात की थी। आइए जानते हैं कि उन्होंने क्या कहा था।

नहीं रहे रतन टाटा

27 दिसंबर 1937 को मुंबई में रतन टाटा का जन्म हुआ था। बिजनेस की दुनिया में सुनहरे अक्षरों में उनका नाम लिखा जाएगा। कुछ दिन पहले अब अपने स्वास्थ्य के रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल गए थे। लेकिन देर रात उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली और 86 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। 

जिंदगीभर क्यों कुंवारे रहे थे रतन 

बॉलीवुड एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल के प्रोग्राम रेंडेजवस के दौरान एक साक्षात्कार में रतन टाटा ने अपनी जिंदगी को लेकर खुलकर चर्चा की थी और बताया था कि आखिरकार उन्होंने कभी घर क्यों नहीं बसाया। उन्होंने कहा था-

 

ऐसा नहीं है कि मुझे शादी करने का कभी ख्याल नहीं आया था। मैं भी और लोगों की तरह घर बसाना चाहता था, लेकिन परिस्थितियां कुछ ऐसी रहीं, जिनके कारण ये संभव नहीं हो सका। कॉलेज के बाद मैं लॉस एंजेलिस में नौकरी के लिए गया था, जहां मैंने 2 साल नौकरी की थी। सबकुछ ठीक चल रहा था और मुझे वहां एक लड़की से प्यार हो गया था। हमारी शादी की चर्चा शुरू हो गई थी। लेकिन मैंने भारत आने का विचार किया, क्योंकि मेरी दादी पिछले 7 साल से बीमार चल रही थीं। मेरी उम्मीद थी कि जिसे मैं हमसफर बनाना चाहता हूं वो भी मेरे साथ इंडिया आएंगी। लेकिन 1962 में भारत और चीन युद्ध के कारण उनके माता-पिता ने सहमति नहीं दी और हमारा रिश्ता टूट गया। मैं आज भीअकेलापन महसूस करता हूं। 

इस तरह से रतन टाटा ने अपनी दादी की देखभाल के खातिर अपने प्यार की कुर्बानी दे थी और फिर कभी भी शादी नहीं की। बता दें कि बिजनेस की दुनिया में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। 

इस एक्ट्रेस संग जुड़ा था नाम

रतन टाटा की पर्सनल लाइफ भी उनकी प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ काफी चर्चित रही थी। बताया जाता है कि सिमी ग्रेवाल ही वो एक्ट्रेस थीं, जिनके साथ रतन का नाम जुड़ा था। हालांकि, उनका ये रिश्ता भी काफी लंबा नहीं चल सका।