Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'फाइटर' का राज कपूर कनेक्शन: अनिल कपूर ने सिनेमा के शोमैन को क्यों डेडिकेट किया एयर फोर्स ऑफिसर का किरदार?

Anil Kapoor Fighter अनिल कपूर ने अपना करियर सत्तर के दशक के अंतिम सालों में शुरू किया था। राज कपूर से उनका पारिवारिक रिश्ता रहा है। कपूर परिवार ने किस तरह उनके पिता सुरिंदर कपूर की मदद की थी इसकी कई कहानियां इंटरनेट पर मौजूद हैं मगर जो नहीं पता वो अनिल ने फाइटर के बीटीएस वीडियो में बताई है।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Wed, 31 Jan 2024 08:05 PM (IST)
Hero Image
Anil Kapoor and Raj Kapoor. Photo- Instagram

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अनिल कपूर हिंदी सिनेमा के उन कलाकारों में शामिल हैं, जिन पर उम्र का कोई असर होता नहीं दिखता। 67 साल की उम्र में भी अनिल अपनी फिल्मों को लेकर उतने ही जोशीले और जज्बाती नजर आते हैं, जितने पहली फिल्म को लेकर रहे होंगे।

फाइटर में ग्रुप कैप्टन राकेश जय सिंह का किरदार निभाने वाले अनिल को वायु सेना की वर्दी पहनने में 45 साल से ज्यादा लग गये। बहुत कम लोग जानते हैं कि अनिल को हिंदी सिनेमा के शोमैन राजकपूर लॉन्च करने वाले थे। फिल्म भी तय हो गई थी, मगर बात नहीं बनी और अनिल का डेब्यू किसी अन्य फिल्म से हुआ। 

राज कपूर बना रहे थे परमवीर चक्र

राज कपूर ने 1978 में परमवीर चक्र शीर्षक से फिल्म प्लान की थी, जिसमें अनिल कपूर को एयरफोर्स ऑफिसर का किरदार निभाना था। अनिल इस दिलचस्प किस्से का जिक्र फाइटर के बीटीएस वीडियो में किया है, जिसमें वो फिल्म में अपने किरदार को लेकर बात कर रहे हैं। अनिल कहते हैं-

यह भी पढे़ं: Fighter OTT Release- इस OTT प्लेटफॉर्म ने हथियाए 'फाइटर' के स्ट्रीमिंग राइट्स, जानें- कब और कहां होगी रिलीज

फाइटर में वायु सेना अफसर का किरदार निभाने से एक चक्र पूरा हो गया। ग्रेट शोमैन राज कपूर मुझे ऐसे रोल में कास्ट करना चाहते थे, लेकिन वो हो ना सका। मुझे अब एयरफोर्स ऑफिसर बनने का मौका मिल गया। उम्मीद है कि जब वो ऊपर से देखेंगे तो खुश होंगे। यही वजह है कि मैंने फिल्म की।

मुंबई मिरर अखबार की एक पुरानी रिपोर्ट के मुताबिक, अनिल कपूर राज कपूर को इम्प्रेस करने के लिए भाई बोनी कपूर और फोटोग्राफर को लेकर पुणे के पास खड़कवासला गये। अनिल बताते हैं कि फिल्म भले ही नहीं बनी, लेकिन छह महीनों तक वो खुद को स्टार समझते रहे थे। राज जी ने उन्हें पसंद किया था। कॉन्फिडेंस आ गया था। 

वो सात दिन से किया लीड रोल में डेब्यू

बता दें, अनिल कपूर ने 1979 की फिल्म हमारे तुम्हारे से डेब्यू किया था, जिसमें एक सहायक भूमिका निभाई थी। लीड एक्टर के तौर पर उनकी पहली फिल्म वो सात दिन है, जो 1983 में आई थी। इस फिल्म में प्रेम प्रताप पटियालावाले के किरदार में उन्हें खूब पसंद किया गया। फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और पद्मिनी कोल्हापुरे अहम किरदारों में थे।

फाइटर में निभाया 45 साल का किरदार

फाइटर में 65 साल के अनिल कपूर ने 45 साल के ऑफिसर का किरदार निभाया है। अनिल ने अपने किरदार को सही ढंग से निभाने के लिए असली अफसरों से मुलाकातें की थीं, ताकि उनकी बॉडी लैंग्वेज और संवाद अदाएगी का तरीका अपना सकें। फाइटर का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया है। फिल्म में ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण ने स्क्वॉड्रन लीडर के किरदार निभाये हैं।

यह भी पढ़ें: Fighter के सेट पर Hrithik Roshan ने शुरू कर दी थी स्मोकिंग, बढ़ गई थी एक्टर की हार्ट बीट