Move to Jagran APP

Salman Khan से क्यों है लोरेंस बिश्नोई की दुश्मनी? किस कारण भाईजान का 'जानी दुश्मन' बना गैंगस्टर

राजनेता Baba Siddique की बीते कल रात मुंबई में गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई है। वह महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और सुपरस्टार Salman Khan के करीबी दोस्त भी थे। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट के आधार पर उनकी मौत की जिम्मेदारी गैंगस्टर Lawrence Bishnoi के गैंग ने ली है और उसमें सलमान खान की भी जिक्र है। आइए सलमान और बिश्नोई के दुश्मीनी के बारे में जानते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sun, 13 Oct 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
सलमान खान और लॉरेंस बिश्नोई की दुश्मनी क्यों (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बीते कुछ समय में सलमान खान (Salman Khan) अपनी प्रोफेशनल लाइफ के अलावा जान से मारने की धमकियों को लेकर चर्चा में बने हुए हैं। गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) और उसका गैंग भाईजान का जानी दुश्मन बना बैठा है। आए दिन एक्टर को धमकी मिलती और घर के हमले की घटनाओं की खबरें भी सामने आते रहती हैं। 

लेकिन देर रात सलमान खान के दोस्त और नेशनल कांग्रेस पार्टी के नेता बाबा सिद्दीकी (Baba Siddique Murder) के मर्डर के बाद मामला और गंभीर हो गया है। बाबा सिद्दीकी हत्या की जिम्मेदारी सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में लॉरेंस गैंग ने ली है, जिसमें सलमान का भी जिक्र है। इस लेख में सलमान खान और लॉरेंस बिश्नोई की दुश्मनी के बारे में विस्तार से समझते हैं। 

26 साल पुराना विवाद

1998 में सलमान खान राजस्थान के जोधपुर में अपनी फिल्म हम साथ साथ हैं कि शूटिंग कर रहे थे। उस दौरान सलमान को सेट से पुलिस ने गिरफ्तार किया था। कारण काला हिरण का शिकार का मामला, क्योंकि एक दिन पहले रात में चश्मदीदों के बयान के आधार पर सलमान अपने दोस्तों (सैफ अली खान, तब्बू, नीलम कोठारी) के साथ मिलकर सफेद जिप्सी में सेट से करीब 40 किलोमीटर दूर भवाद कस्बे के कंकाणी गांव में ब्लैक बक का शिकार करने गए थे।

ये भी पढ़ें- Baba Siddique हत्याकांड से डरे Salman Khan ने लिया बड़ा फैसला! हॉस्पिटल से वापस आने के बाद रात भर करते रहे ये काम

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और सलमान खान (फोटो क्रेडिट/X)

जहां सलमान ठहरे हुए थे वहां से काले हिरण के अवशेष मिलने से मामला और गंभीर हो गया। सलमान खान को जेल भी हुई और वह काफी दिन सलाखों के पीछे रहे, फिर जमानत पर बाहर आए। लंबे अरसे तक 26 साल पुराने काला हिरण शिकार मामले को लेकर उनका नाम विवादों में बना रहा। हालांकि, इस घटना के बाद राजस्थान का बिश्नोई समाज सलमान से खफा हो गया। 

लॉरेंस क्यों बना सलमान का जानी दुश्मन

अब एक बड़ा सवाल ये आता है कि गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई आखिर क्यों सलमान खान की जान के पीछे पड़ा है और उनका दुश्मन बन गया है। 5 अप्रैल 2018 को सलमान खान को काला हिरण शिकार केस में कोर्ट ने 5 साल की सजा सुनाई और भाईजान को जोधपुर की सेंट्रल जेल भेज दिया गया था। हालांकि 2 दिन बाद ही सलमान को 50 हजार के मुचलके के साथ जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

सलमान खान- फाइल फोटो 2018

दूसरी तरफ इस मामले को लेकर जेल में मौजूद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की एंट्री होती है, जो सलमान खान को जान से मारने की धमकी देता है, क्योंकि उसके अनुसार सलमान ने उस जानवर (काला हिरण) का शिकार किया है, जिसे बिश्नोई समाज पवित्र मानता है और देवता के सामन पूजता है। तब से लेकर अब तक लॉरेंस और गैंग की तरफ से भाईजान का जानी दुश्मन बना हुआ है।

माफी का रखा था विकल्प 

एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में लॉरेंस बिश्नोई ने कहा था कि वह और उनका समाज सलमान खान को माफ कर देगा। लेकिन उसके लिए उन्हें राजस्थान के बीकानेर में स्थित बिश्नोई समाज के मुख्य मंदिर (मुक्तिधाम मुकाम) में आकर हाथ जोड़कर माफी मांगनी होगी, तब कुछ उनके हिसाब के बारे में सोचा जाएगा। हालांकि सलमान और बिश्नोई की दुश्मनी का मामला अब और गंभीर होता जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Bigg Boss 18: क्या वीकेंड का वार होस्ट नहीं करेंगे Salman Khan? रेस में आगे इन सेलेब्स का नाम