Move to Jagran APP

सलीम से 'शंकर' क्यों बन गए थे Salman Khan के पिता, किसने दिया था 'शोले' के लेखक को ये नाम?

इन दिनों सलमान खान (Salman Khan) का नाम गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) गैंग की तरफ से मिल रहीं धमकियों की वजह से सुर्खियां बटोर रहा है। इसके अलावा उनके परिवार को लेकर भी आए दिन खबरें सामने आती रहती हैं। इस बीच हम आपको सलमान के पिता और शोले फिल्म के लेखक सलीम खान (Salim Khan) के शंकर नाम के पीछे की सच्चाई बताने जा रहे हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sun, 20 Oct 2024 01:50 PM (IST)
Hero Image
सलीम खान और सुपरस्टार सलीम खान (Photo Credit-Facebook)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) के पिता सलीम खान हिंदी सिनेमा के वो दिग्गज लेखक हैं, जिनको लेकर तमाम तरह के अलग-अलग किस्से मौजूद हैं। उनकी प्रोफेशनल लाइफ और निजी जिंदगी से भी जुड़े कई रोचक तथ्य पढ़ने और सुनने को मिलते हैं। उनमें से एक हम आपको बताएंगे, जिसके बारे में शायद ही आपको पहले पता हो। 

क्या आप जानते हैं कि सलीम खान (Salim Khan) का नाम शंकर है। ये नाम उनको कैसे मिला और किसने दिया। इस मामले का खुलासा उन्होंने कब इन सब पर हम इस लेख में विस्तार से बात करेंगे। 

क्यों सलीम से शंकर बने सलीम खान?

सलीम खान ने हिंदू धर्म से ताल्लुक रखने वालीं सुशीला चरक के साथ 1964 में शादी रचाई थी। इसके बाद 1981 उन्होंने एक्ट्रेस हेलेन संग दूसरा निकाह किया। सुशीला सलमान खान, अरबाज खान (Arbaaz Khan) और सोहेल खान की मां हैं। लेकिन उनका नाम सलीम से शादी के बाद सलमा हो गया और सलीम का नाम शंकर। इन सब के बारे में बेटे अरबाज के पॉडकास्ट में एक बार सलीम खान ने खुलकर बात की। जब अरबाज ने उनसे शंकर नाम के पीछे की सच्चाई के बारे में पूछा। उन्होंने बताया-

ये भी पढ़ें- 'सलमान किससे जाकर माफी मांगे', Lawrence Bishnoi गैंग की धमकियों पर पिता Salim Khan ने पूछे ऐसे-ऐसे सवाल

फोटो क्रेडिट- सलमान खान फेन पेज/ फेसबुक

मुझसे शादी के बाद तुम्हारी मां सुशीला से सलमा बन गई और मैं शंकर हो गया। दरअसल तुम्हारी मां की नानी एक मात्र वो शख्स थीं, जो मेरी और सुशीला की शादी के समर्थन में थीं। जबकि परिवार के अन्य लोग इसके खिलाफ थे। वह मुझे प्यार से शंकर महराज बुलाती थीं। मैं जब भी उनसे मिलने जाता था तो वह सलीम नहीं, बल्कि मेरा शंकर आ गया, कहकर पुकारती थीं। तब से मैं सलीम खान शंकर नाम से भी मशहूर हुआ। 

इस तरह से सलीम खान ने अपने दूसरे नाम के बारे में विस्तार से बताया, जो उन्हें अपनी पहली वाइफ की नानी की तरफ से मिला। हालांकि, असल जिंदगी में सलीम के इस नाम का जिक्र बहुत कम मिलता है। जो उनके करीबी हैं, वो इसके बारे में जानते हैं।

मुश्किल दौर में सलीम के बेटे सलमान

इस वक्त सलीम खान का पूरा परिवार बेटे सलमान खान की वजह से मुश्किल के दौर से गुजर रहा है। दरअसल गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के गैंग की तरफ से सलमान को लगातार जान से मारने की धमाकियां मिल रही हैं, जिसकी वजह से अभिनेता को लेकर फैमिली की चिंता बढ़ गई है। 

ये भी पढ़ें- Salman Khan को मारने के लिए Lawrence से सुपारी लेने वाला सुक्खा 4 दिन की हिरासत में, कर रहा था फार्महाउस की रेकी