Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या Jitendra के काम ना करने की वजह से फ्लॉप हुई थी गंगा जमुना सरस्वती? मास्टर डायरेक्टर क्यों यहां हुए फेल

फिल्म गंगा जमुना सरस्वती कुछ बदलावों के कारण बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी। ये मसाला मूवीज के मास्टर डायरेक्टर कहे जाने वाले मनमोहन देसाई की आखिरी निर्देशित फिल्म थी। ऋषि कपूर को बिना बताए मनमोहन देसाई ने उनका रोल उड़ा दिया जिससे ऋषि कपूर बहुत नाराज हुए थे। फिल्म भले ही फ्लॉप थी लेकिन इसका म्यूजिक हिट साबित हुआ था।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Sat, 05 Oct 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
क्यों फ्लॉप हुई थी फिल्म गंगा जमुना सरस्वती

एंटरटेनमेंट डेस्क,नई दिल्ली। मनमोहन देसाई की फिल्म 'गंगा जमुना सरस्वती' 23 दिसंबर 1988 में रिलीज हुई थी। मनमोहन देसाई वहीं डायरेक्टर हैं जिन्होंने 'अमर अकबर एंथनी' बनाई थी। उस समय ये फिल्म सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी। मनमोहन ऐसा ही कुछ कमाल इस फिल्म के जरिए भी करना चाह रहे थे लेकिन वो हुआ नहीं। फिल्म बहुत बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी। मास्टर डायरेक्ट मनमोहन जब ये फिल्म हिट नहीं करा पाए तो उन्होंने घोषणा कर दी थी कि वह उनकी आखिरी निर्देशित फिल्म होगी।

कास्ट में कौन-कौन था शामिल

इस फिल्म की स्क्रिप्ट तीन अभिनेताओं अमिताभ बच्चन,जितेंद्र और ऋषि कपूर को ध्यान में रखकर लिखी थी। लेकिन जीतेंद्र ने फिल्म बीच में छोड़ दी। मनमोहन देसाई फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती को कास्ट करना चाहते हैं। इसके बाद कुछ खास बदलाव किए बगैर अमिताभ बच्चन और मिथुन चक्रवर्ती को इस फिल्म में कास्ट किया गया।

मनमोहन देसाई के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने गंगा, मीनाक्षी शेषाद्रि ने जमुना और जया प्रदा ने सरस्वती का किरदार निभाया था। इनके अलावा फिल्म में अमरीश पुरा, निरुपा राय, गोगा कपूर और महेश आनंद आदि। अमर अकबर एंथनी के अलावा मनमोहन ने कुली, धर्मवीर, मर्द और सुहाग जैसी फिल्मों को डायरेक्ट किया है।

यह भी पढ़ें: 'मेरे बेटे से दूर रहो!' रेखा के प्यार में पागल थे Sanjay Dutt, पिता ने दी थी दूर रहने की हिदायत

क्या थे फिल्म फ्लॉप होने के कारण?

मिथुन के किरदार के जुड़ने से ऋषि कपूर का फिल्म में कोई रोल नहीं रह गया। ऐसे में मेकर्स के पास उन्हें फिल्म से बाहर करने के अलावा और कोई दूसरा रास्ता नहीं था। इन सभी बदलावों को फिल्म के फ्लॉप होने का कारण माना जाता है।

नहीं कर पाई खास कलेक्शन

इस फिल्म की मूल कहानी और डायलॉग्स कादर खान ने लिखे थे। लेकिन मनमोहन देसाई और कादर खान में किसी बात को लेकर अनबन हो गई जिसके बाद से इसकी स्क्रिप्ट को बदल दिया गया। इस फिल्म का बजट 8 करोड़ रुपये था जबकि इसने वर्ल्ड वाइड कलेक्शन केवल 5 करोड़ रुपये का किया था। इस वजह से फिल्म फ्लॉप थी।

यह भी पढ़ें: Saif Ali Khan को लात मारने के चक्कर में Twinkle Khanna तुड़वा बैठी थीं अपनी टांग, लोहे की रॉड पर दे मारा था पैर