Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Will Smith banned: विल स्मिथ को अकादमी अवॉड्स ने किया 10 साल के लिए बैन, क्रिस रॉक को थप्पड़ मारना पड़ा महंगा

Will Smith banned ऑस्कर कार्यक्रम के दौरान कॉमेडियन क्रिस राक को थप्पड़ मारने के चलते विल स्मिथ पर ऑस्कर में जाने पर 10 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। अकादमी ने कहा 94वां आस्कर समारोह बहुत अहम था लेकिन विल स्मिथ ने उसपर पानी फिर गया।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Updated: Sat, 09 Apr 2022 07:21 AM (IST)
Hero Image
Image Source: Academy Awards Official Social media page

नई दिल्ली, जेएनएन। 94वें ऑस्कर पुरस्कारों के दौरान कॉमेडियन क्रिस राक को थप्पड़ मारने के चलते विल स्मिथ पर ऑस्कर में जाने पर 10 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसी समारोह में विल स्मिथ ने किंग रिचर्ड फिल्म में शानदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता था।

ऑस्कर के आयोजकों- एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज ने शुक्रवार को इस फैसले की घोषणा की। पुरस्कार समारोह की रात हुए इस थप्पड़ काड़ को अंजाम देने वाले विल की सजा पर चर्चा करने के लिए अकादमी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने दिन के दौरान बैठक की थी। एकेडमी आफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज के प्रेसीडेंट डेविड रुबिन और चीफ एक्जीक्यूटिव डान हडसन ने इस संबंध में जारी बयान में कहा कि 94वां आस्कर समारोह कई लोगों के लिए बहुत अहम था।

हालांकि घटना के बाद, विल ने अकादमी और क्रिस रॉक दोनों से यह कहते हुए माफी मांगी कि 'उनके इस कार्य से वह व्यक्ति नहीं दिखता जो वह बनना चाहता है'। यहां तक ​​कि उन्होंने स्वेच्छा से अकादमी से इस्तीफा भी दे दिया। वहीं दूसरी तरफ जब लॉस एंजिल्स पुलिस ने क्रिस से शिकायत दर्ज कराने को कहा तो उन्होंने विल के खिलाफ आरोप लगाने से इनकार कर दिया था। यहां तक कि उन्होंने इस घटना पर अभी तक कोई प्रेस नोट भी जारी नहीं किया।

अकादमी के तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है, '94वां ऑस्कर हमारे समुदाय के उन कई लोगों का उत्सव मनाने के लिए था, जिन्होंने पिछले साल अविश्वसनीय काम किया था, हालांकि, ये किसी और वजह के चलते चर्चा में रहा। मिस्टर स्मिथ का व्यवहार किसी भी हाल में स्वीकर नहीं है। इसके लिए, हमें खेद है। यह हमारे लिए दुनिया भर में हमारे मेहमानों, दर्शकों और हमारे अकादमी परिवार के लिए एक उदाहरण स्थापित करने का अवसर था, और हम कम पड़ गए।'

बयान में आगे विस्तार से बताया गया कि कैसे बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने इस मामले पर चर्चा की और विल स्मिथ के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की, उनपर ऑस्कर से दस साल का प्रतिबंध लगाया। 'आज, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने उनके इस्तीफे को स्वीकार करने के अलावा, ऑस्कर में विल स्मिथ के कार्यों का सबसे अच्छा जवाब देने के बारे में चर्चा करने के लिए एक बैठक बुलाई। बोर्ड ने फैसला किया है, 8 अप्रैल, 2022 से 10 साल की अवधि के लिए, मिस्टर स्मिथ को किसी भी अकादमी कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।'