Move to Jagran APP

World Post Day 2022: राजेश खन्ना से लेकर दिलीप कुमार तक, जब दूसरों के घरों तक इन स्टार्स ने पहुंचाई चिट्ठियां

World Post Day 2022 आज के समय में भले ही फोन जैसी बड़ी-बड़ी टेक्नोलॉजी आ गई हों लेकिन आज के समय में भी डाक के अलग मायने हैं। फिल्मी पर्दे पर कई एक्टर्स ऐसे हैं जो डाकिया बनकर लोगों के घरों में चिट्ठियां पहुंचा चुके हैं।

By Tanya AroraEdited By: Updated: Sun, 09 Oct 2022 07:02 AM (IST)
Hero Image
rajesh khanna to dilip kumar who portrayed post man on screen. Photo Credit/Instagram Fan Club

नई दिल्ली, जेएनएन। World Post Day 2022: जब मोबाइल और फोन जैसी एडवांस टेक्नोलॉजी का आविष्कार नहीं हुआ था, तो उस जमाने में चिट्ठियों और डाक का अपना ही महत्व था। एक समय ऐसा था जब माता-पिता अपने बच्चे की खैरियत जानने के लिए और दोस्त आपस में दिल की बात चिट्ठियों के जरिए एक-दूसरे से करते थे और पोस्ट मास्टर घर-घर जाकर वह कोरियर पहुंचाता था। अब भले ही जमाना काफी बदल गया हो, लेकिन आज भी पोस्टकार्ड और प्यार से लिखे गए खतों का अपना ही एक महत्व होता है। फिल्मों में भी घरों-घरों तक डाक पहुंचाने वाले डाकियों के महत्व को बहुत ही बखूबी से उतारा है। कई ऐसे एक्टर्स हैं, जो फिल्मी पर्दे पर डाकिया का किरदार निभा चुके हैं। तो चलिए देखते हैं लिस्ट।

राजेश खन्ना (पलकों की छांव में)

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार एक्टर राजेश खन्ना ने 1977 में रिलीज हुई फिल्म 'पलकों की छांव में डाकिया का किरदार निभाया था। उन्होंने फिल्म ने रवि राज सिन्हा नामक शख्स का किरदार निभाया था, जोकि एज्यूकेट है, लेकिन किन्हीं कारणों से जॉब न मिलने की वजह से वह पोस्टमैन की जॉब करने लगता है। इस फिल्म में राजेश खन्ना के अपोजिट एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म का निर्देशन मीराज ने किया था। इस फिल्म को क्रिटिक्स का तो काफी अच्छा रिस्पांस मिला, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म असफल रही।

आशुतोष राणा (दुश्मन)

आशुतोष राणा बॉलीवुड के मंझे हुए एक्टर्स में से एक हैं। उन्होंने फिल्मी परदे पर अलग-अलग किरदार निभाए हैं। फिल्म 'दुश्मन' में एक्टर ने एक साइकोटिक पोस्टमैन का किरदार निभाया था। उनके कैरेक्टर का नाम फिल्म में गोकुल पंडित था, जोकि यंग वुमन के साथ दुष्कर्म करता है और उसके बाद उनका मर्डर कर देता है। उन्होंने अपने इस किरदार में कुछ इस तरह जान डाल दी थी कि अगर आपके घर कोई पोस्टमैन चिट्ठी देने आता तो शायद आप डर के मारे गेट ही नहीं खोलते।

दिलीप कुमार(बाबुल)

1950 में रिलीज हुई फिल्म बाबुल में दिलीप कुमार ने एक ऐसे पोस्टमास्टर का किरदार निभाया था, जोकि गाने और म्यूजिक का बहुत ही शौकीन है। फिल्म में एक्टर के अपोजिट नरगिस और मुनवर सुल्ताना मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म को ऑडियंस का बहुत ही प्यार मिला, लेकिन इसके साथ ही दिलीप कुमार की लवर इमेज पर इसका काफी असर पड़ा था, जिन्हें बॉलीवुड में ट्रेजेडी किंग के नाम से जाना जाता है।

नसीरुद्दीन शाह(फाइंडिंग फैनी)

नसीरुद्दीन शाह हमेशा अपने अभिनय से फैंस का दिल जीत लेते हैं। बहु प्रतिभाशाली अभिनेता भी फिल्म फाइंडिंग फैनी में पोस्टमैन का किरदार निभा चुके हैं। इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह के अलावा दीपिका पादुकोण, अर्जुन कपूर और डिंपल कपाड़िया ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास रिस्पांस नहीं मिला था।

नजीर हुसैन (परख)

नसीर हुसैन ने बहुत ज्यादा फिल्मों में काम तो नहीं किया, लेकिन 1960 में आई फिल्म 'परख' में उन्होंने पोस्ट मास्टर का किरदार निभाया था। उनके साथ फिल्म में साधना, लीला चिटनिस, दुर्गा खोटे जैसे सितारे अहम भूमिका में थे।

यह भी पढ़ें: World Post Day 2022: इन फिल्मों ने बताया था चिट्ठियों का महत्व, नाम सुन याद आ जाएगा बीता जमाना

यह भी पढ़ें: BB 16 Weekend Ka Vaar LIVE: सलमान खान ने घरवालों की लगाई क्लास, घर से बेघर होने वाले सदस्य के नाम से उठा पर्दा

All Photo Credit- Youtube Grab/Twitter