Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Post Day 2022: इन फिल्मों ने बताया था चिट्ठियों का महत्व, नाम सुन याद आ जाएगा बीता जमाना

World Post Day एक वक्त था जब लोगों को महीनों बाद एक-दूसरे के बारे में चिट्ठियों से समाचार मिला था। वर्ल्ड पोस्ट डे के मौके पर हम आपको इसी कुछ महीनों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने इस संचार के माध्यम को फिल्मों में खूबी रूप से दिखाया है। 

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Sat, 08 Oct 2022 09:07 PM (IST)
Hero Image
World Post Day 2022: See these films on World Post Day understand importance of letters.

नई दिल्ली, जेएनएन। World Post Day 2022: वैसे तो इंसान विकास के साथ-साथ किसी न किसी रूप में संचार करता ही रहा है। आज संचार के लिए कई तरह के माध्यम उपलब्ध हैं, जिनमें मोबाइल फोन और इंटरनेट जैसी आधुनिक सुविधाएं हैं, लेकिन एक वक्त था जब दुनिया भर में लोग चिट्ठी के माध्यम से अपना हाल-चाल और समाचार लोगों तक पहुंचाते थे और दूसरों के समाचारों को ग्रहण करते थे।  वर्ल्ड पोस्ट डे के मौके आज हम बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने हम चिट्ठियों का महत्व समझाया। जो उस वक्त फिल्मों में संचार का सशक्त माध्यम होता था। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में।  

बॉर्डर

साल 1997 में रिलीज हुई सनी देओल की ब्लॉकबस्टर फिल्म बॉर्डर में चिट्ठियों के जरिए देश की सेवा करने वालों जांबाज सिपाही और अधिकारियों के लिए अपने घर से आने वाली चिट्ठियों का महत्व दिखा गया है। जिसे देख कर वो फूले नहीं समाते हैं। वहीं, फिल्म का एक गाना संदेशे आते हैं... आज भी लोगों के जहन से उतर नहीं पाया है। 

 Border

मैंने प्यार किया

फिल्म इंडस्ट्री के दबंग यानी सलमान खान की डेब्यू फिल्म 'मैंने प्यार किया' में चिट्ठियों का खास महत्व दिखाया। जब एक प्रेमिका अपने प्रेमी को चिट्ठियों के जरिए अपने दिल का हाल बताती है और उसका हाल जानती है। साथ ही इस फिल्म का गाना कबूतर जा जा... उस दौर में बहुत पसंद किया गया था, क्योंकि 90 के अंत में भी हमारे देश में चिट्ठी ही संचार का माध्यम थी।

सिर्फ तुम

संजय कपूर और प्रिया गिल अभिनीत रोमांटिक ड्रामा फिल्म में दीपक और आरती की लव स्टोरी भी पत्राचार से ही होती है, जहां दोनों एक-दूसरे से अंजान होते हुए भी बेहद करीब आ जाते हैं। अगत्यन के निर्देशन में बनी ये फिल्म साल 1999 में रिलीज हुई थी।

हिना

साल 1991 में आई ऋषि कपूर, अश्विनी भावे और जेबा बख्तियार अभिनीत फिल्म में चिट्ठियों का विशेष महत्व दिखाया गया है। इस फिल्म का गाना 'चिट्टियां दर्द फिराक वालिए' के जरिए एक प्रेमिका अपने जेल में बंद प्रेमी से बात चीत करती थीं।

   Hina

नाम

महेश भट्ट के निर्देशन में बनी फिल्म नाम में वैसे तो चिट्ठी के माध्यम से संचार होता नहीं है। लेकिन इस फिल्म में एक गजल जिसको पंकज उधास ने गाने की तरह गाया है। चिट्ठी आई है वतन से चिट्ठी आई है। इस गाने में विदेश में रहने वाले भारतीयों का अपने परिवार के प्रति स्नेह को दिखाया गया है।

  Malgudi Days

मालगुडी डेज

आर के नारायण के शो मालगुडी डेज में वैसे तो कई कहानियां थीं, लेकिन शो के  29वें एपिसोड में चिट्ठियों के खास महत्व को दिखाया गया है। जिसमें एक डाकिया पूरे गांव के रहने वालों की चिट्ठियां, मनी ऑर्डर पहुंचाता है। साथ ही इस एपिसोड में पत्राचार के माध्यम से एक लकड़ी का विवाह तय होते हुए जाता है।

यह भी पढ़ें: Adipurush की रिलीज पर रोक के लिए याचिका दायर, भगवान राम और हनुमान जी के गलत चित्रण का लगा आरोप