Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yash Chopra Death Anniversary: यश चोपड़ा के नाम पर है स्विट्जरलैंड में झील और ट्रेन, जानिए डायरेक्टर से जुड़ी इंट्रेस्टिंग बातें

Yash Chopra Death Anniversary यश चोपड़ा हिंदी फिल्म सिनेमा का एक जाना माना नाम है। डायरेक्टर और प्रोडूसर भले ही आज इस दुनिया में न हो लेकिन उनकी फिल्मों के जरिए आज भी उन्हें याद किया जाता है।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 10:38 PM (IST)
Hero Image
यश चोपड़ा डेथ एनिवर्सरी (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Yash Chopra Death Anniversary Special: यश चोपड़ा इंडियन सिनेमा का वो नाम जो 'किंग ऑफ रोमांस' के टैग से भी फेमस रहे हैं। 'सिलसिला', 'चांदनी', 'डर', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'दिल तो पागल है', 'वीर जारा' जैसी कई यादगार फिल्में देने वाले डायरेक्टर और प्रोडूसर यश चोपड़ा के बारे में कई ऐसी बातें हैं, जो शायद हर किसी को नहीं पता होगी।

यश चोपड़ा आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन वह आज लोगों के दिलों में राज करते हैं। उनकी इस डेथ एनिवर्सरी पर हम जानेंगे कि कैसे वो 'किंग ऑफ रोमांस' बनें और अगर वह डायरेक्टर-प्रोडूसर नहीं होते तो क्या होते।

यह भी पढ़ें: Darr फिल्म के लिए जूही चावला नहीं थीं पहली पसंद, Miss World कॉन्टेस्ट के कारण ये एक्ट्रेस नहीं कर सकीं रोल

यश चोपड़ा का करियर

यश चोपड़ा इंजीनियरिंग करना चाहते थे, लेकिन आगे चलकर उन्होंने अपने भाई बलदेव चोपड़ा के साथ काम किया, जो कि उस वक्त एक डायरेक्टर और प्रोडूसर थे। उन्होंने अपने भाई के साथ कई फिल्में बनाईं, जैसे - 'धुल का फूल', 'वक्त', 'धर्मपुत्र' और साल 1971 में उन्होंने अपना प्रोडक्शन हाउस 'यश राज फिल्म्स' शुरू किया।

'किंग ऑफ रोमांस' बनने की वजह

वो एक दौर था, जब बॉलीवुड में एक्शन और इमोशनल ड्रामा की फिल्में जोरो पर थीं। वहीं, यश चोपड़ा भी अपने भाई को असिस्ट करने में लगे थे। तब उस जमाने की एक्ट्रेस वैजयंती माला ने यश चोपड़ा को डायरेक्शन में आने की सलाह दी। शायद, वैजयंती माला ने यश चोपड़ा के टैलेंट को उसी वक्त पहचान लिया था। उन्हीं की बात मानकर यश चोपड़ा ने डायरेक्शन शुरू किया। फिर उन्होंने कभी दोबारा पीछे मुड़कर नहीं देखा और पूरी दुनिया को 'कभी-कभी', 'सिलसिला', 'दिल तो पागल है' जैसी फिल्मों से प्यार और रोमांस का एक अलग ही चेहरा दिखाया।

'सिलसिला' फिल्म के लिए कोई और थी पहली पसंद

अमिताभ बच्चन, रेखा और जया बच्चन की फिल्म 'सिलसिला', आज भी लोगों के दिलों में एक अलग जगह बनाती है। हालांकि, पहले यश चोपड़ा ने 'सिलसिला' के लिए स्मिता पाटिल और परवीन बाबी को लिया था, लेकिन फिर उन्होंने अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और रेखा को इस फिल्म के लिए साइन करने की इच्छा जताई थी। अमिताभ ने तब यश चोपड़ा को कहा कि उन्हें इस बारे में उन दोनों अभिनेत्रियों से बात करनी चाहिए। जब यश चोपड़ा ने दोनों से बात की, तो दोनों ने ही हामी भर दी।

स्विट्जरलैंड में है यश चोपड़ा के नाम से झील

यश चोपड़ा ने अपनी कई सारी फिल्मों की शूटिंग स्विट्जरलैंड में की थी। मजे की बात तो यह थी कि उनके पसंदीदा शूटिंग लोकेशन में से एक अल्पेनराउश (Alpenrausch) की एक झील का नाम 'चोपड़ा लेक' रख दिया गया। इतना ही नहीं, यश चोपड़ा के नाम पर स्विट्जरलैंड की जंगफ्राऊ रेलवे ने एक ट्रेन भी शुरू की थी, जिसको यश चोपड़ा ने ही लॉन्च किया था।

यश की एक फिल्म थी बिना इंटरवल

यश चोपड़ा की अपने भाई के प्रोडक्शन में शूट की गई आखिरी फिल्म 'इत्तेफाक' में कोई इंटरवल नहीं था। फिल्म में राजेश खन्ना और नंदा थीं और यह उस दौर की एक हिट फिल्म साबित हुई थी।

पहली फिल्म हो गई सुपरहिट

यश चोपड़ा के बैनर तले बनी पहली फिल्म 'दाग' सुपरहिट थी। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में राजेश खन्ना, राखी और शर्मीला टैगोर थीं। हालांकि, फिल्म के रिलीज के बाद इसके फ्लॉप होने का अंदाजा लगाया जा रहा था, क्योंकि इसे ऑडियंस मिलने में वक्त लग रहा था। वहीं, फिल्म के रिलीज के एक हफ्ते बाद फिल्म ने ऐसी रफ्तार पकड़ी की वो उस दौर की सुपरहिट फिल्म बन गई।

अमिताभ को दिया सहारा

अमिताभ की कम्पनी एबीसीएल दीवालिया हो चुकी थी और उन पर 90 करोड़ का कर्ज चढ़ चुका था। यहां तक कि उन्हें अपना बंगला भी गिरवी रखना पड़ गया था। तब अमिताभ बच्चन ने यश चोपड़ा से मदद मांगी और यश चोपड़ा ने उन्हें 'मोहब्बतें' के लिए साइन कर लिया। फिर क्या था 'मोहब्बतें' तो हिट हुई ही, अमिताभ बच्चन को फिर से कई ऑफर्स आने लगे और उनका करियर ने दोबारा रफ्तार पकड़ ली।

यश चोपड़ा की लास्ट 4 फिल्मों के हीरो थे शाह रुख

यश चोपड़ा अपने एक्टर्स को कई बार रिपीट कर चुके थे। यश चोपड़ा की आखिरी चार फिल्मों के एक्टर शाह रुख खान थे। यश चोपड़ा ने अपनी आखिरी सांसे वहीं पर काम करते हुए ली, जिससे उन्हें प्यार था। वो अपनी आखिरी फिल्म 'जब तक है जान' पर काम कर रहे थे और उसी दौरान 21 अक्टूबर, 2012 में उन्होंने दुनिया को अलविदा कहा।

तो ये थी बॉलीवुड के ‘यश’ माने जाने वाले यश चोपड़ा से जुड़े कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स। आज उनकी फिल्में हर सिनेमा प्रेमी के लिए एक मिसाल है और वो अपनी फिल्मों से हमेशा अमर रहेंगे।

यह भी पढ़ें: Divya Dutta: ‘वीर जारा’ में काम नहीं करना चाहती थीं दिव्या दत्ता! बोलीं- ‘लोग कहते थे पाकिस्तान से आई है?’