Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year Ender 2022: 2022 में बॉलीवुड की फिल्में करती रही संघर्ष, हॉलीवुड और दक्षिण की फिल्मों ने कमाए करोड़ों

Year Ender 2022 2022 में कुछ ही हिंदी फिल्में है जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा व्यापार किया है। वहीं साउथ और हॉलीवुड की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन किया है। इसके चलते बॉलीवुड पर ये दोनों हावी रहे है।

By Rupesh KumarEdited By: Rupesh KumarUpdated: Sun, 11 Dec 2022 07:47 PM (IST)
Hero Image
Year Ender 2022: prithviraj, rrr box office collection, thor love and thunder

नई दिल्ली, जेएनएन। Year Ender 2022: 2022 भारतीय सिनेमा जगत के लिए काफी अहम रहा। इसके पीछे बड़ी वजह यह है कि जहां एक और हॉलीवुड की फिल्मों ने भारत में अच्छा व्यापार किया। वहीं दक्षिण भारत की फिल्में उत्तर भारत में ज्यादा पसंद की गयी जबकि बॉलीवुड की कई फिल्मों का तो भट्टा बैठता नजर आया। इतना ही नहीं अक्षय कुमार की भी दो फिल्में इस वर्ष बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुई है। इनमें पृथ्वीराज और रक्षाबंधन के नाम शामिल है। 2022 में रिलीज हुई हॉलीवुड की सुपर हीरो फिल्म थॉर: लव एंड थंडर ने ओपनिंग वीकेंड पर भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 83.18 करोड़ रुपए का व्यापार किया और यह पहले 4 दिनों की कमाई है जबकि अक्षय कुमार की सम्राट पृथ्वीराज ने 82.3 करोड़ रुपये का ही कुल बॉक्स ऑफिस पर व्यापार किया है। यहां एक बार ध्यान देने वाली है कि यह फिल्म कई राज्यों में टैक्स फ्री कर दी गई थी। इसके बावजूद इस फिल्म की कमाई 100 करोड़ को पार नहीं कर पाई। 

'थॉर: लव एंड थंडर को 2022 में काफी अच्छी ओपनिंग मिली है'

फिल्म ट्रेड एनालिस्ट सुमित कड़ेल ने इस बारे में बात करते हुए कहा, 'थॉर को 2022 में काफी अच्छी ओपनिंग मिली है और यह हॉलीवुड की फिल्म के लिए नया इतिहास है और बॉलीवुड की बात की जाए तो कार्तिक आर्यन की फिल्म भूल भुलैया 2 ने ओपनिंग वीकेंड में 65 करोड़ रुपये का व्यापार किया था जबकि थॉर और ब्रांड मार्वल स्टूडियो ने काफी भीड़ जमा की थी।' वे आगे कहते हैं, 'द कश्मीर फाइल्स की भी ओपनिंग धीमे थी लेकिन फिल्म को मिले सकारात्मक रिव्यू और वर्ड ऑफ माउथ के चलते इस फिल्म ने अच्छा व्यापार किया।'

यह भी पढ़ें: Ram Gopal Verma ने फिर किया विवादित ट्वीट, कहा- एक्ट्रेस के कुत्ते से सीखा पैर चाटना

द कश्मीर फाइल्स, भूल भुलैया 2 और गंगूबाई काठियावाड़ी ही इस वर्ष IMDb की टॉप टेन की लिस्ट में है

गौरतलब है कि द कश्मीर फाइल्स, भूल भुलैया 2 और गंगूबाई काठियावाड़ी ये तीन हिंदी फिल्में ही इस वर्ष आईएमडीबी की टॉप टेन की लिस्ट में है। थॉर के अलावा स्पाइडर मैन नो वे होम और डॉक्टर स्ट्रेंज: इन द मल्टीवर्स ऑफ मैगनेट इन दोनों फिल्मों ने भी काफी अच्छा व्यापार किया है। वहीं कई बड़े बजट की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर पड़ी है। इनमें शमशेरा, बंटी और बबली 2, जयेश भाई जोरदार, सम्राट पृथ्वीराज आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा जैसी फिल्में शामिल है। यह वर्ष कुल मिलाकर हिंदी बॉक्स ऑफिस के लिए बुरा साबित हुआ है।

यह भी पढ़ें: Guneet Monga Wedding: सान्या मल्होत्रा के साथ गुनीत मोंगा ने शीला की जवानी पर किया डांस, कर रही हैं शादी

दक्षिण की फिल्मों ने काफी अच्छा व्यापार किया है

दक्षिण की फिल्मों की बात करें तो आरआरआर जैसी फिल्मों ने काफी अच्छा व्यापार किया है। वहीं कांतारा ने भी विश्व बॉक्स ऑफिस पर 400 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। अल्लू अर्जुन की पुष्पा द राइज ने भी अच्छा व्यापार किया है। अब देखना यह है कि 2023 बॉलीवुड के फिल्मों के लिए कैसा साबित होता है।