Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year Ender: ब्रह्मास्त्र, लाल सिंह चड्ढा से लेकर सम्राट पृथ्वीराज तक, 2022 में इन फिल्मों के कारण मचा बवाल

Movies Faced Controversies In 2022 साल 2022 हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए बेहद कठिन रहा। कभी किसी फिल्म ने बॉयकॉट की मार झेली तो कभी किसी के सीन और टाइटल वर बवाल मच गया। जिसका असर फिल्म के बिजनेस पर साफ देखने को मिला।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Fri, 16 Dec 2022 06:29 PM (IST)
Hero Image
Movies Faced Controversies In 2022, Twitter Post

नई दिल्ली, जेएनएन। Movies Faced Controversies In 2022: साल 2022 बॉलीवुड के लिए कुछ अच्छा साबित नहीं हुआ। फिल्मों के बॉयकॉट से लेकर बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप फिल्मों की लाइन लगने तक, कई वजहों से सालभर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को घाटा सहना पड़ा। आमिर खान, अक्षय कुमार और रणबीर कपूर जैसे बड़े स्टार्स की भी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर पड़ी। कभी फिल्म के नाम तो कभी फिल्म के सीन पर बवाल मचा, जिसका सीधा असर फिल्म के बिजनेस पर पड़ा। आइए 2022 की कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में जानते हैं...

यह भी पढ़ें- Year Ender: 2022 में इन फिल्मों ने हिट होकर लोगों को दिया झटका, कोई 200 तो किसी की कमाई पहुंची 300 करोड़ पार

ब्रह्मास्त्र (Brahmastra)  

2022 में रणबीर कपूर की फिल्म ब्रह्मास्त्र ने भी जमकर बवाल काटा। फिल्म तो हिट रही, लेकिन रिलीज होने से पहले फिल्म ने खूब झमेला देखा। ट्रेलर रिलीज के बाद फिल्म के एक सीन में रणबीर कपूर मंदिर में जूता पहने हुए नजर आए। इस सीन को लेकर फिल्म ने काफी विरोध सहा। इसके अलावा रणबीर का एक पुराना वीडियो भी सामने आ गया, जिसमें वह बीफ खाने की बात कर रहे थे और उनकी फिल्म ब्रह्मास्त्र भगवान से जुड़े अस्त्रों पर आधारित थी। ऐसे में रणबीर का पुराना बयान ही उन पर बैकफायर कर गया और फिल्म के बायकॉट की मांग उठने लगी। हालांकि, इतने बवाल के बाद भी फिल्म रिलीज हुई और ठीक-ठाक बिजनेस कर ले गई।

सम्राट पृथ्वीराज (Samrat Prithviraj)

साल 2022 में अक्षय कुमार की चार फिल्में रिलीज हुई और लगभग सभी फ्लॉप साबित हुई। इनमें से एक थी सम्राट पृथ्वीराज, जो नाम के अनुसार ऐतिहासिक ड्रामा पर आधारित थी। फिल्म का नाम पहले पृथ्वीराज था, जिसे लेकर खूब बखेड़ा किया हुआ। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने फिल्म के नाम को आपत्तिजनक बताया और कहा कि फिल्म का टाइटल पृथ्वीराज चौहान जैसे महान लीडर का अपमान करता है। साथ ही फिल्म का नाम बदलने की भी मांग उठाई गई। बवाल को बढ़ता देख मेकर्स ने फिल्म का नाम पृथ्वीराज से बदलकर सम्राट पृथ्वीराज कर दिया।

लाल सिंह चड्ढा (Laal Singh Chaddha)

लाल सिंह चड्ढा को बनाने में आमिर खान ने लगभग चार साल का समय लिया, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फिल्म पिट गई। फिल्म ने बायकॉट के साथ कानूनी मार भी झेली। लाल सिंह चड्ढा का ट्रेलर सामने आने के बाद ही फिल्म को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी गई और वजह थी फिल्म में आमिर का आर्मी का हिस्सा होना। लाल सिंह चड्ढा पर आरोप लगे कि फिल्म में आर्मी को नीचा दिखाने की कोशिश की गई है क्योंकि फिल्म में आमिर ने दिव्यांग का किरदार निभाया है, बाद में वह आर्मी में जाकर भर्ती हो जाते हैं और कारगिल वार के लिए भी भेज दिए जाते हैं, जबकि असल में सेना के सबसे काबिल सैनिकों को ही युद्ध के लिए भेजा जाता है।

सत्यप्रेम की कथा (Satyaprem Ki Katha)

कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की अपकमिंग फिल्म सत्यप्रेम की कथा को लेकर भी बवाल मचा। पहले फिल्म का नाम सत्यनारायण की कथा था, जिसे लेकर कुछ समुदायों ने आपत्ति जताई थी, विवाद बढ़ता इससे पहले ही मेकर्स ने फिल्म का नाम बदलकर सत्यप्रेम की कथा कर दिया।

खुदा हाफिज 2 (Khuda Haafiz 2)

विद्युत जामवाल की फिल्म खुदा हाफिज 2 ने भी साल 2022 में विवाद झेला। हालांकि, बाद में फिल्म के मेकर्स ने माफी मांगते हुए मुनासिब बदलाव करने की बात कहते कॉन्ट्रोवर्सी को खत्म कर दिया। फिल्म के गाने हक हुसैन के सीन और टाइटल को कुछ धार्मिक समुदायों ने आपत्तिजनक बताया था। फिल्म की रिलीज से पहले इन समुदायों ने गाने से हुसैन शब्द और कुछ सीन को हटाने का मांग की थी।  

यह भी पढ़ें- Year Ender 2022: 2022 में बॉलीवुड की फिल्में करती रही संघर्ष, हॉलीवुड और दक्षिण की फिल्मों ने कमाए करोड़ों