Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year Ender 2022: मनोरंजन का पैरलल मीडियम है ओटीटी प्लेटफॉर्म, जानें डिजिटल पर डायरेक्ट रिलीज फिल्मों का गणित

Year Ender 2022 पिछले कुछ समय में थिएटर से ज्यादा ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्मों को रिलीज का चलन बढ़ा है। फ्लॉप होने के डर से कई फिल्मों को डायरेक्ट ओटीटी पर रिलीज कर दिया जाता है। इस साल कई फिल्मों को डायरेक्ट डिजिटल रिलीज दी गई।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniUpdated: Tue, 27 Dec 2022 05:04 PM (IST)
Hero Image
Films Released Directly on OTT in 2022

नई दिल्ली, जेएनएन। लॉकडाउन के दिनों में मनोरंजक कंटेंट के नाम पर ओटीटी प्लेटफॉर्म की रीच तेजी से बढ़ी है। जब थिएटर बंद थे तब लोगों के पास फिल्में देखने का माध्यम ऑनलाइन प्लेटफार्म यानी कि ओटीटी ही था। यह वह प्लेटफार्म है, जहां पर फिल्मों के साथ-साथ वेब सीरीज और वेब शो का आनंद भी लिया जाता है। पैंडेमिक के बाद नेटफ्लिक्स, डिज़्नी प्लस हॉटस्टार, अमेजन प्राइम आदि ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कंटेंट देखने की व्यूवर्स की संख्या बढ़ी है।

कोरोना वायरस महामारी के चलते लंबे समय तक सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स बंद रहे। कई फिल्में जिनकी आधी से ज्यादा शूटिंग हो चुकी थी, उन्हें थिएटर में रिलीज करना अब मुमकिन नहीं था। ऐसे में फिल्मों को रिलीज करने के लिए एक वैकल्पिक व्यवस्था चाहिए थी, जो कि ओटीटी के जरिये पूरी हुई। हालांकि, इसमें बॉक्स ऑफिस जैसा गणित नहीं है, लेकिन महामारी के दौरान बॉलीवुड की डूबती नैया को इसी ने पार लगाया था। यह कैसे हुआ, इस दौरान पैसों का गणित कैसे होता है, ओटीटी पर दिखाए जाने वाले कंटेंट जैसे कि कोई अडल्ट सीरीज, आदि पर जागरण डॉट कॉम से स्पेशल बात की क्राइम से जुड़े शो बनाने वाले संतोष मिश्ना से।

थिएटर रिलीज से अलग कितना कारगार है ओटीटी पर फिल्मों का रिलीज होना?

ओटीटी एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां आप हर तरह के शो को अपनी पसंग अनुसार देख सकते हैं। इसका सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट है कि दुनिया के किसी भी कोने से कभी भी कोई भी कंटेंट एक्सेस किया जा सकता है। जहां थिएटर में आपको पैसे देने होते हैं और वहां हाउसफुल का भी झंझट रहता है, ऐसे में ओटीटी पर इस तरह की बाधा नहीं होती।

ओटीटी पर कुछ अडल्ट कंटेंट भी है, जिन्हें कोई भी एक्सेस कर सकता है

जैसे फिल्मों की रिलीज से पहले सेंसर बोर्ड यह तय करता है उसे यूए सर्टिफिकेट देना है ए सर्टिफिकेट या कुछ सीन पर कैंची चलेगी या नहीं, उसी तरह ओटीटी पर दिखाए जाने वाले कंटेंट के लिए भी इस तरह का फैसला होना चाहिए। उन्होंने बताया कि ओटीटी पर सेंसरशिप के लिए कोई प्रावधान नहीं है। ओटीटी प्लेटफॉर्मों पर नियम के नाम पर एज रेस्ट्रिक्शन रहता है।

फिल्में कैसे करती हैं ओटीटी से कमाई?

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्म गणित का सीधा फार्मूला होता है। फिल्में या वेब सीरीज को रिलीज करने के लिए ओटीटी को उनके अधिकार खरीदने होते हैं। इसके लिए निर्माता को एक तय रकम मिलती है। यह डील एक ही फिल्म के अलग-अलग भाषाओं के लिए होती है।

इस साल ओटीटी पर रिलीज हुई यह फिल्में

अब बात करते हैं उन फिल्मों की जो सीधे तौर पर ओटीटी पर ही रिलीज हुईं। इन फिल्मों का रिस्पांस भी थिएटर में रिलीज हुई किसी फिल्म के मुकाबले बहुत अच्छा रहा। इस साल कार्तिक आर्यन की फिल्म फ्रेडी, दिवंगत अभिनेता इरफान खान के बेटे बाबुल की डेब्यू मूवी कला और आलिया भट्ट की डार्लिंग सहित कई सारी फिल्मों ने डायरेक्ट ओटीटी का रुख किया।

यह फिल्में हुईं डायरेक्ट ओटीटी पर रिलीज

- फ्रेडी

- ब्लर

- डार्लिंग्स

कैसा रहा इन फिल्मों का परफॉर्मेंस

फ्रेडी

बॉलीवुड मूवीज रिव्यू की रिपोर्ट में बताया गया है कि फिल्म फ्रेडी को ओपनिंग वीकेंड पर 6.1 मिलियन व्यूज मिले थे। 2 दिसंबर को यह मूवी डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज की गई और महीने के शुरुआती हफ्ते में फ्रेडी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली मूवी बन गई। डायरेक्ट ओटीटी रिलीज फिल्मों में फ्रेडी 10वीं ऐसी मूवी है, जिसके ओपनिंग वीकेंड कलेक्शन व्यूज इतने ज्यादा रहे। 

ब्लर

9 दिसंबर को जी5 पर रिलीज की गई तापसी पन्नू की फिल्म ब्लर को ओपनिंग वीकेंड पर 2.1 मिलियन व्यूज मिले थे। बॉलीवुड मूवीज रिव्यू की रिपोर्ट के आधार पर देखें, तो डायरेक्ट-टू-ओटीटी मूवी में 'ब्लर' 29वें स्थान पर जिसे ओपनिंग वीकेंड इतने व्यू मिले।

डार्लिंग्स

डार्लिंग्स को 5 अगस्त, 2022 को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया था। ओपनिंग वीकेंड पर फिल्म को 6.7 मिलियन व्यूज ही मिल सके। डिजिटल रिलीज के लिए नेटफ्लिक्स को यह फिल्म 75 करोड़ में बेची गई थी। 

इस साल यह फिल्में भी हुईं डायरेक्ट ओटीटी पर रिलीज

- कला

- गोविंदा नाम मेरा

- लक्ष्मी- 16.4 मिलियन व्यूज

- भूत पुलिस- 9.5 मिलियन व्यूज

- राधे- 8.9 मिलियन व्यूज

- अतरंगी रे- 8.8 मिलियन व्यूज

- बब्ली बाउंसर- 5.5 मिलियन व्यूज

- मोनिका ओ माय डार्लिंग- 3.6 मिलियन व्यूज

यह भी पढ़ें: Tunisha Sharma Suicide: मौत से 6 घंटे पहले तुनिषा शर्मा ने शेयर किया था यह वीडियो, उदासी के साथ कही थी यह बात

यह भी पढ़ें: Year Ender 2022: ओटीटी पर इस साल छाये रहे महिला किरदार, साल खत्म होने से पहले देख डालिए ये फिल्में और सीरीज