Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year Ender 2023: साउथ से बढ़ रही है बॉलीवुड की नजदीकियां, 2023 में इन फिल्मों और डायरेक्टर्स ने किया हिंदी का रुख

Year Ender 2023 इस साल साउथ और बॉलीवुड के बीच रिश्ते आगे बढ़ते हुए नजर आए। हिंदी स्टार्स ने साउथ का हाथ थामा। वहीं साउथ भी बॉलीवुड को अपनाने में पीछे नहीं हटा। इस लिस्ट में पहला नाम एटली कुमार का आता है। उन्होंने 2023 में शाह रुख के साथ मिलकर फिल्म जवान बनाई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ओपनिंग डे के साथ ही रिकॉर्ड तोड़ने शुरू कर दिया।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Thu, 21 Dec 2023 09:07 PM (IST)
Hero Image
साउथ से बढ़ रही है बॉलीवुड की नजदीकियां, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साल 2023 में साउथ और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के बीच नजदीकियां काफी बढ़ी। कई हिंदी फिल्में साउथ लैंग्वेज में रिलीज हुई। वहीं, दक्षिण की फिल्मों ने डब के साथ हिंदी बेल्ट में कदम रखा। साल 2023 में साउथ के कुछ बड़े डायरेक्टर्स ने बॉलीवुड एक्टर्स से हाथ मिलाया और ब्लॉकबस्टर फिल्में दी।

यह भी पढ़ें- Salaar Box Office Prediction: बॉक्स ऑफिस चीरने को तैयार 'सालार', पहले दिन इतने करोड़ के साथ उड़ाएगी गर्दा

साउथ डायरेक्टर्स और बॉलीवुड एक्टर्स

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम एटली कुमार का आता है, जो साउथ के जाने-माने डायरेक्टर हैं। एटली एक्शन फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने इस साल शाह रुख खान के साथ मिलकर फिल्म जवान बनाई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ओपनिंग डे के साथ ही रिकॉर्ड तोड़ने शुरू कर दिया। जवान के नाम कई साल 2023 में कई रिकॉर्ड्स हैं।

संदीप रेड्डी वांगा- रणबीर कपूर

लिस्ट में दूसरा नाम संदीप रेड्डी वांगा और रणबीर कपूर का है। दोनों की एनिमल अभी भी थिएटर्स में छाई हुई है। संदीप रेड्डी ने इससे पहले शाहिद कपूर के साथ फिल्म कबीर सिंह बनाई थी और इस फिल्म ने भी हिंदी बेल्ट में खूब बिजनेस किया था।

ओम राउत- प्रभास

बाहुबली के बाद से प्रभास पैन इंडिया स्टार बन चुके है। हर बड़ा डायरेक्टर उनके साथ काम करना चाहता है। तान्हाजी फेम ओम राउत साल 2023 में उनके साथ मिलकर फिल्म आदिपुरुष लेकर आए। हालांकि, फिल्म ने बिजनेस से ज्यादा विवाद को बढ़ाया।

यह भी पढ़ें- Most Searched Movies: शाह रुख-सनी देओल के नाम रहा 2023, सबसे ज्यादा गूगल पर सर्च हुईं ये फिल्में, टॉप 5 में Adipurush

साउथ की रीमेक

बॉलीवुड लंबे समय से साउथ की फिल्मों का रीमेक बनाता आया है। साल 2023 में भी कई साउथ की रीमेक रिलीज हुई। इनमें सेल्फी, किसी का भाई किसी की जान और शहजादा का नाम शामिल है। हालांकि, ये तीनों फिल्में बिजनेस के मामले कुछ खास नहीं कर पाई।

हिंदी फिल्में साउथ में हुई रिलीज

पिछले काफी समय से हिंदी फिल्मों की डबिंग का सिलसिला बढ़ा है। इस साल पहली बार शाह रुख खान ने अपनी फिल्मों (जवान, पठान) को हिंदी के अलावा तमिल, और तेलुगु में रिलीज किया। इस लिस्ट में सलमान खान का नाम भी शामिल है। पहली बार एक्टर ने टाइगर फ्रेंचाइजी की तीसरी किस्त टाइगर 3 को साउथ लैंग्वेज में रिलीज किया।

साउथ की फिल्में हिंदी में हुई रिलीज

बॉलीवुड की तरह साउथ की भी कई फिल्में हिंदी में रिलीज हुई, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर मोटी कमाई भी की। रजनीकांत की जेलर और थलापति विजय की लियो और वारिसु इस साल हिंदी भाषा में भी रिलीज हुई है, दोनों ही फिल्मों को हिंदी बेल्ट में काफी पसंद किया गया। इस लिस्ट में लेटेस्ट एंट्री प्रशांत नील और प्रभास की सालार है।

यह भी पढ़ें- Dunki के लिए Shah Rukh Khan ने फेंका तुरुप का इक्का, बौखलाए Salaar के मेकर्स, बदल जाएगा बॉक्स ऑफिस का पूरा गणित!