Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year Ender 2023: करोड़ों में बनीं ये फिल्में ऑडियंस के लिए तरसीं, साबित हुईं साल की सबसे बड़ी फ्लॉप

Year Ender 2023 ये साल बॉलीवुड के लिए फिल्मी रिलीज के लिहाज से महत्वपूर्ण रहा। कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर उम्मीद से भी बेहतर कमाई की तो वहीं कुछ फिल्में सिनेमाघरों में ऑडियंस के लिए तरस गईं। इनमें वो फिल्में शामिल हैं जिनमें नामी एक्टर्स ने काम किया और वीएफएक्स से लेकर प्रमोशन तक में करोड़ों खर्च किए गए।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sat, 30 Dec 2023 04:17 PM (IST)
Hero Image
2023 की फ्लॉप फिल्में: फोटो क्रेडिट: जागरण

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Box Office Failures of 2023: साल 2023 बॉलीवुड फिल्मों के लिए काफी खास रहा। इस बार रिलीज हुई अधिकतर फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर दबाकर पैसा कमाया। इनमें 'जवान', 'पठान', 'एनिमल' और 'सालार' जैसी फिल्में शामिल हैं, जिनका बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड देखने लायक रहा। हालांकि, कुछ मूवीज ऐसी भी रहीं, जो भारी पब्लिसिटी और प्रमोशन के बावजूद लोगों का दिल नहीं जीत पाईं। हालांकि, कुछ मूवीज ऐसी भी रहीं

साल 2023 खत्म होने को है। ऐसे में एक क्विक रीकैप लेंगे उन फिल्मों का, जिनसे दर्शकों को कुछ ज्यादा ही उम्मीद थी। मगर बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्में निराशजनक साबित हुईं।

2023 में फ्लॉप हुई यह फिल्में

कुत्ते

डायरेक्टर विशाल भारद्वाज की फिल्म 'कुत्ते' में अर्जुन कपूर लीड एक्टर थे। तब्बू ने भी फिल्म में अहम रोल प्ले किया। यह 2023 की पहली फिल्म रही। ठीक-ठाक बैनर की फिल्म होने के बावजूद इसका बॉक्स ऑफिस पर हाल बेहाल रहा। इस मूवी ने 10 करोड़ के आसपास की घरेलू कमाई की थी।

शहजादा

'शहजादा' इस साल की दूसरी फ्लॉप फिल्म रही। कार्तिक आर्यन और नेशनल अवॉर्ड विनिंग एक्ट्रेस कृति सेनन स्टारर इस फिल्म को रिलीज के पहले साउथ फिल्म की रीमेक की कंट्रोवर्सी का शिकार होना पड़ा। 'शहजादा' तेलुगु मूवी 'अला वैकुंठपुरमुलू' का हिंदी रीमेक है। साउथ में ओरिजिनल मूवी ने अच्छा कलेक्शन किया था, लेकिन नॉर्थ साइड इसके हिंदी वर्जन को लोगों ने घास नहीं डाली। फिल्म ने 32 करोड़ तक की कमाई की थी।

सेल्फी

अक्षय कुमार और इमरान हाशमी स्टारर फिल्म है, जिसका बॉक्स ऑफिस हाल भी कुछ ऐसा ही रहा। रिलीज से पहले तक फिल्म को लेकर लोगों में खासी दिलचस्पी नजर आई, लेकिन रिलीज के बाद नजरिया ही बदल गया। डोमेस्टिक कलेक्शन में यह मूवी सिर्फ 23 करोड़ के आसपास ही टिक पाई थी।

किसी का भाई किसी की जान

सलमान खान को लेकर लोगों में अलग लेवल का क्रेज देखने को मिलता है। ‌‌इस बात का सबूत उनकी पिछली रिलीज कई फिल्मों में देखने को मिल चुका है। मगर इस बार रिलीज हुई 'किसी का भाई किसी की जान' की कहानी में लोगों को दम नजर नहीं आया। लिहाजा, फिल्म में 100 करोड़ के ऊपर तो कमा लिया, लेकिन 123 करोड़ से आगे नहीं बढ़ पाई।

आदिपुरुष

प्रभास और कृति सेनन की 'आदिपुरुष' को लेकर लोगों ने क्या सोचा था और वह क्या निकली। फिल्म कंट्रोवर्सी से इतनी बुरी तरह से घिर गई कि इसका असर बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर देखने को मिला। तगड़ी कमाई से ओपनिंग लेने वाली 'आदिपुरुष' इस साल की सबसे बड़ी फ्लॉप बन गई। कहने को तो यह रामायण पर आधारित थी, लेकिन संवाद शैली के कारण लोग इस फिल्म से रिलेट ही नहीं कर पाए। 'आदिपुरुष' का कलेक्शन 280 करोड़ के करीब खत्म हुआ और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई।

72 हूरें

यह फिल्म दो युवकों के आतंकवादी बनने के सफर पर आधारित फिल्म है, जिन्होंने खुद के नाम पर यह सोचकर लोगों की जान ली कि उन्हें जन्नत नसीब होगी। आमिर बशीर और पवन मल्होत्रा ने फिल्म में है भूमिकाएं निभाईं। स्ट्रांग कंटेंट होने के बावजूद मूवी देखने में लोगों को खास दिलचस्पी नहीं आई। '72 हूरें' 1.6 करोड़ तक की कमाई ही कर पाई थी।

मिशन रानीगंज

'मिशन रानीगंज' अक्षय कुमार की फिल्म है। लोगों को फिल्म से काफी उम्मीदें थीं, मगर बदकिस्मती से मूवी बॉक्स ऑफिस पर अपना कमाल नहीं दिखा पाई। ‌ रेस्क्यू ऑपरेशन पर आधारित इस फिल्म ने डोमेस्टिक बॉक्स ऑफिस पर 34 करोड़ तक का कलेक्शन किया था।

गणपत

'गणपत', टाइगर श्रॉफ और कृति सेनन की फिल्म है।‌ मूवी का जमकर प्रमोशन किया गया। टाइगर और कृति ने अलग-अलग अंदाज में फिल्म को प्रमोट किया। टाइगर ने स्केट करते हुए भी 'गणपत' फिल्म का प्रमोशन किया। इन सबके बावजूद जब फिल्म रिलीज हुई, तो पहले दिन से पिटना शुरू हो गई। गणपत मूवी ने चार हफ्तों में केवल 13 करोड़ की कमाई की थी।

द वैक्सीन वॉर

'द वैक्सीन वॉर' विवेक अग्निहोत्री की डायरेक्टोरियल फिल्म है। नाना पाटेकर और पल्लवी जोशी जैसी मंझे हुए कलाकारों की शानदार परफॉर्मेंस से सजी फिल्म से मेकर्स को काफी उम्मीद थी। सुधा मूर्ति तक ने 'द वैक्सीन वॉर' की तारीफ की थी। दमदार प्रमोशन के बावजूद फिल्म को वो सफलता नहीं मिली, जिसकी मेकर्स को उम्मीद थी। फिल्म 7 से 8 करोड़ तक ही सिमट गई थी।

तेजस

'तेजस', कंगना रनोट के मोस्ट अवेटिंग प्रोजेक्ट्स में से एक फिल्म रही है। ‌देशभक्ति की भावना से भरी यह फिल्म दर्शकों को लुभा पाने में कामयाब नहीं रही। 50 करोड़ के बजट में बनी यह फिल्म केवल 4.25 करोड़ का कलेक्शन कर फुस्स हो गई।

थैंक यू फॉर कमिंग

फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट में एक नाम और शामिल है- थैंक यू फॉर कमिंग। भूमि पेडणेकर यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिटी। 45 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने सिर्फ 7.3 करोड़ का बिजनेस किया।

यह भी पढ़ें: Year Ender 2023: दीपिका की भगवा बिकिनी और 'आदिपुरुष' से मचा बवाल, इस साल सबसे ज्यादा विवादों में आईं ये फिल्में