Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year Ender 2023: दीपिका से कियारा तक, इन 12 टॉप एक्ट्रेसेज ने इस साल गाड़े सफलता के झंडे, हिला दिया बॉक्स ऑफिस

Year Ender 2023 साल 2023 में कई बॉलीवुड एक्ट्रेस ने शानदार वापसी कर सिल्वर स्क्रीन पर तहलका मचा दिया। किसी को एक दशक के बाद ब्लॉकबस्टर फिल्म मिली तो किसी को तीन साल। कई अभिनेत्रियों के करियर में ये साल किसी मील के पत्थर से कम नहीं था। आइए आपको इस साल की टॉप सक्सेसफुल एक्ट्रेसेस के बारे में बताते हैं।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Fri, 15 Dec 2023 04:05 PM (IST)
Hero Image
साल 2023 में इन अभिनेत्रियों की चमकी किस्मत।

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Year Ender 2023: बॉलीवुड के लिए साल 2023 बेहद स्पेशल रहा, खासकर अभिनेत्रियों के लिए। कई अभिनेत्रियों ने इस साल लॉन्ग ब्रेक के बाद कमबैक किया और बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया।

उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस का सूखा खत्म करने में मददगार साबित हुईं। फिल्मों के लिहाज से अभिनेत्रियों ने दुनियाभर में चर्चा बटोरी और खूब नाम कमाया। साल 2023 की मोस्ट सक्सेसफुल एक्ट्रेसेस की लिस्ट।

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)

साल 2023 में ब्लॉकबस्टर फिल्मों की शुरुआत दीपिका पादुकोण की फिल्म 'पठान' ने कर दी थी। शाह रुख खान के साथ नजर आईं दीपिका ने अपनी उम्दा एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीत लिया था। इस मूवी ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 543 करोड़ का कारोबार किया था। इस फिल्म के बेशरम रंग गाने के लिए वो खूब खबरों में रहीं।

दीपिका की आने वाली फिल्में

2023 की तरह 2024 में भी दीपिका का दबदबा देखने को मिलेगा, क्योंकि जनवरी 2024 में उनकी मच अवेटेड फिल्म 'फाइटर' रिलीज हो रही है। उनकी एक और फिल्म कल्कि 2898 भी अगले साल थिएटर्स में दस्तक देगी। 

Deepika Padukone

श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor)

श्रद्धा कपूर ने 3 साल बाद रणबीर कपूर के साथ फिल्म 'तू झूठी मैं मक्कार' से कमबैक किया और उनकी इस कॉमेडी-रोमांटिक फिल्म ने 100 करोड़ के पार कमाई की।

लव रंजन निर्देशित फिल्म 'तू झूठी मैं मक्कार' 8 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी और फिल्म ने कुल 149 करोड़ का कारोबार किया था। रणबीर और श्रद्धा की जोड़ी ने पर्दे पर आग लगा दी थी।

श्रद्धा की आने वाली फिल्म

इन दिनों वह अपनी आगामी फिल्म 'स्त्री 2' (Stree 2) की तैयारी में जुटी हैं।

Shraddha Kapoor 

अदा शर्मा (Adah Sharma)

सालों से सिनेमा में अपनी पहचान बनाने की मशक्कत कर रहीं अदा शर्मा के लिए साल 2023 बेहद लकी रहा। फिल्म 'द केरल स्टोरी' ने उनके सपनों को उड़ान भरी और बी-टाउन की बेस्ट एक्ट्रेसेस में शुमाल हो गईं। 2023 की हिट फिल्मों में शुमार 'द केरल स्टोरी' में अदा के अभिनय को खूब सराहा गया। इस फिल्म ने 242 करोड़ का का करोबार किया था।

अदा की आने वाली फिल्म

अगले साल अप्रैल में अदा शर्मा की 'बस्तर' (Bastar) रिलीज होगी। 

Adah Sharma

यह भी पढ़ें- The Kerala Story के बाद अब 'बस्तर' की बारी, नक्सलियों पर आधारित अदा शर्मा की अपकमिंग फिल्म

सारा अली खान (Sara Ali Khan)

'लव आज कल' और 'कुली नंबर 1' के फ्लॉप होने के बाद सारा अली खान की दो फिल्में थिएटर की बजाय ओटीटी पर रिलीज हुईं और सारा ने अपने अभिनय से हर किसी का दिल जीत लिया। तीन साल बाद सारा ने विक्की कौशल के साथ फिल्म 'जरा हटके जरा बचके' से सिल्वर स्क्रीन पर वापसी की और छा गईं। कम बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 88 करोड़ का कारोबार किया था। 

Sara Ali Khan

सारा के अपकमिंग प्रोजेक्ट्स

सारा अली खान के पास आगामी फिल्मों की एक लंबी लाइन है, जिसमें 'ए वतन मेरे वतन', 'मेट्रो... इन दिनों' और 'मर्डर मुबारक' हैं। वह जगन शक्ति की एक अनटाइटल मूवी में भी दिखाई देंगी। 

कियारा आडवाणी (Kiara Advani)

'फगली' फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाली कियारा आडवाणी ने चंद सालों में अपनी एक अलग पहचान बना ली है। पिछले साल उनकी फिल्म 'भूल भुलैया 2' हिट रही थी और इस साल 'सत्यप्रेम की कथा' ने बॉक्स ऑफिस पर ठीकठाक कमाई की। बैक-टू-बैक कार्तिक आर्यन के साथ फिल्मों ने कियारा को हेडलाइंस में बनाए रखा। 

Kiara Advani

कियारा की अपकमिंग फिल्में

31 साल की कियारा आडवाणी अब अपनी आगामी फिल्मों की तैयारी में जुटी हैं। वह राम चरण (Ram Charan) के साथ फिल्म 'गेम चेंजर' (Game Changer) और ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) के साथ 'वॉर 2' में नजर आएंगी। 

आलिया भट्ट (Alia Bhatt)

आलिया भट्ट के लिए भी साल 2023 भी बेहद खास रहा। मां बनने के बाद अभिनेत्री ने फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' (Rocky Aur Rani Kii Prem Kahaani) से बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार वापसी की।

30 साल की आलिया को इसी साल फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था। कुछ समय पहले अभिनेत्री ने अपनी आगामी फिल्म 'जिगरा' की अनाउंसमेंट कर थी। वह इस फिल्म को को-प्रोड्यूस भी कर रही हैं।

Alia Bhat

अमीषा पटेल (Ameesha Patel) 

अमीषा पटेल पिछले एक दशक से एक ब्लॉकबस्टर फिल्म के लिए तरस रही थीं और उनकी ये ख्वाहिश 'गदर 2' ने पूरी कर दी। 11 अगस्त 2023 को रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 525 करोड़ की छप्परफाड़ कमाई की और सकीना के किरदार में एक बार फिर अमीषा छा गईं।

अमीषा की अपकमिंग फिल्म

अगले साल वह फिल्म 'तौबा तेरा जलवा' में दिखाई देंगी।

Ameesha Patel

यामी गौतम (Yami Gautam)

हिंदी सिनेमा की उम्दा अकादाराओं में शामिल यामी गौतम पिछले तीन सालों से सिर्फ ओटीटी पर जलवा दिख रही थीं। फिल्म OMG 2 से यामी ने बड़े पर्दे पर शानदार वापसी की। इस फिल्म ने 150 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया था। इन दिनों वह अपनी आगामी अनटाइटल मूवी की शूटिंग कर रही हैं। 

Yami Gautam

अनन्या पांडे (Ananya Panday)

'लाइगर' के बुरी तरह फ्लॉप होने के बाद साल 2023 में रिलीज हुई 'ड्रीम गर्ल 2' में अनन्या पांडे छा गईं। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ज्यादा कलेक्शन किया था। साथ ही अनन्या के अभिनय को भी काफी पसंद किया गया था।

अनन्या की अपकमिंग फिल्में

जल्द ही वह 'खो गए हम कहां', 'कंट्रोल' और 'द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ सी शंकरन नायर' फिल्मों में दिखाई देंगी।

Ananya Panday

नयनतारा (Nayanthara)

साउथ की सुपरस्टार नयनतारा का बॉलीवुड में डेब्यू धमाकेदार रहा। शाह रुख खान स्टारर फिल्म 'जवान' 643 करोड़ का कारोबार किया। शाह रुख के साथ नयनतारा की जोड़ी ने धमाका कर दिया। स्पेशल कॉप के रोल में नयनतारा का भी इंटेंस किरदार देखने को मिला। ये उनके करियर की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक रही। नयनतारा के खाते में दो तमिल फिल्में हैं, जिसकी अनाउंसमेंट होना अभी बाकी है।

Nayanthara

कटरीना कैफ (Katrina Kaif)

बॉक्स ऑफिस पर 284 करोड़ कमाने वाली सलमान खान स्टारर 'टाइगर 3' में कटरीना कैफ के एक्शन सीक्वेंस ने हर किसी को हैरान कर दिया था। कटरीना डांस में तो एक्सपर्ट थी हीं, उन्होंने एक्शन में भी अपनी काबिलियत साबित की। 'फोन भूत' के फ्लॉप के बाद कटरीना के लिए 'टाइगर 3' लकी रही।

कटरीना की आने वाली फिल्म

12 जनवरी 2024 को कटरीना की फिल्म 'मैरी क्रिसमस' रिलीज हो रही है, जिसमें वह विजय सेतुपति के साथ दिखाई देंगी।

Katrina Kaif

रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna)

रश्मिका मंदाना ने पिछले साल 'गुडबाय' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। साउथ की हसीना की डेब्यू फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी। मगर 2023 में रणबीर कपूर की 'एनिमल' ने रश्मिका की किस्मत चमका दी। अभी तक फिल्म ने 479 करोड़ के पार कमाई कर ली है और अभी तक ये सिलसिला जारी है।

रश्मिका की आने वाली फिल्म

'एनिमल' की सक्सेस के बाद रश्मिका अगले साल 'पुष्पा 2' (Pushpa 2) से बॉक्स ऑफिस पर धमाका करती दिखाई देंगी। 

यह भी पढ़ें- Animal Worldwide Collection: आमिर खान की मूवी के पीछे हाथ धोकर पड़ा 'एनिमल', दंगल के बाद अब इस फिल्म पर वार

Rashmika Mandanna