Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year Ender 2023: जवान- पठान नहीं, इन फिल्मों ने 2023 में मारी बाजी, कम लागत में बनकर कमाए करोड़ों

Year Ender 2023 साल 2023 में कई ऐसी फिल्में रिलीज हुई जिनके बिजनेस करने की उम्मीद न के बराबर थी। जहां सलमान खान (Salman Khan) और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) जैसे सुपरस्टार की फिल्में धड़ाधड़ पिट रही थी वहीं दूसरी तरफ कम बजट में बनी कई फिल्मों ने खूब कमाई की। साल 2023 की ऐसी कुछ फिल्मों पर एक नजर डालते हैं...

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Wed, 20 Dec 2023 09:55 PM (IST)
Hero Image
'जवान'- 'पठान' नहीं, इन फिल्मों ने 2023 में मारी बाजी, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। जवान, पठान और गदर 2, साल 2023 इन फिल्मों के नाम रहा। इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़े और छप्परफाड़ कमाई की। सुपरस्टार और भारी- भरकम बजट के साथ ये फिल्में रिलीज के पहले ही चर्चा में छा गई थी, लेकिन झटका तो उन फिल्मों ने दिया, जिनका न कोई जिक्र था और न ही कोई बड़ा स्टार फिल्म का हिस्सा था। फिर भी हिट बॉक्स ऑफिस पर चौके- छक्के लगाए।

साल 2023 में कई ऐसी फिल्में रिलीज हुई, जिनके बिजनेस करने की उम्मीद न के बराबर थी। जहां सलमान खान और अक्षय कुमार जैसे सुपरस्टार की फिल्में धड़ाधड़ पिट रही थी, वहीं दूसरी तरफ कम बजट में बनी कई फिल्मों ने खूब कमाई की। साल 2023 की ऐसी कुछ फिल्मों पर एक नजर डालते हैं...

यह भी पढ़ें- Dunki के लिए Shah Rukh Khan ने फेंका तुरुप का इक्का, बौखलाए Salaar के मेकर्स, बदल जाएगा बॉक्स ऑफिस का पूरा गणित!

12वीं फेल (12th Fail)

विक्रांत मैसी स्टारर 12वीं फेल कुछ हफ्ते पहले ही रिलीज हुई थी। फिल्म का क्लैश कंगना रनोट की तेजस के साथ, लेकिन बाजी 12वीं फेल के खाते में आई। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार, कम बजट में बनी इस फिल्म ने लगभग 52 करोड़ का बिजनेस किया।

द केरल स्टोरी (The Kerala Story)

अदा खान की ये फिल्म रिलीज के पहले ही विवादों में घिर गई। 32 हजार हिंदु लड़कियों के धर्म परिवर्तन के दावे के साथ ही द केरल स्टोरी थिएटर्स से पहले कोर्ट पहुंच गई। हालांकि, मेकर्स ने तय तारीख पर ही फिल्म को रिलीज किया। फिल्म में एक भी बड़ा स्टार नहीं था,न ही बड़े डायरेक्टर का नाम जुड़ा था। फिर भी द केरल स्टोरी ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई। घरेलू बॉक्स ऑफिस पर द केरल स्टोरी ने लगभग 242 करोड़ का बिजनेस किया।

जरा हटके जरा बचके (Zara Hatke Zara Bachke)

सारा अली खान और विक्की कौशल की जरा हटके जरा बचके भी कम बजट में बनी फिल्म है। रिलीज के दौरान फिल्म का बिजनेस मंद था, लेकिन धीरे-धीरे फिल्म ने रफ्तार पकड़ी और 88 करोड़ की कमाई कर डाली।

सत्यप्रेम की कथा (SatyaPrem Ki Katha)

सत्यप्रेम की कथा, गंभीर मुद्दे पर बनी फिल्म है। कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी स्टारर इस फिल्म ने भी ठीक- ठाक बिजनेस किया। कम बजट में बनी इस फिल्म ने 77 करोड़ के करीब बिजनेस किया।

यह भी पढ़ें- Salaar Advance Booking: पहले दिन ही भर जाएंगे थिएटर्स, एडवांस बुकिंग में 'सालार' ने मारी बाजी, बेची करोड़ों की टिकट

ओएमजी 2 (OMG 2)

पंकज त्रिपाठी स्टारर ओएमजी 2 एक सक्सेसफुल फ्रेंचाइजी का हिस्सा है। हालांकि, पार्ट 2 से बिजनेस करने की उम्मीद कम थी, क्योंकि मुकाबले में गदर 2 जैसी बीस्ट फिल्म थी। बॉक्स ऑफिस पर तगड़े मुकाबले के बावजूद ओएमजी 2 ने 150 करोड़ का बिजनेस कर लिया था।

फुकरे 3 (Fukrey 3)

फुकरे 3 भी एक हिट फ्रेंचाइजी का हिस्सा है। फिल्म के हिट होने की उम्मीद तब खत्म हो गई, जब इसका क्लैश शाह रुख खान की जवान के साथ हुआ। जब जवान ने बॉक्स ऑफिस पर कब्जा कर रखा था, उस वक्त भी फुकरे 3 ने ठीक- ठाक बिजनेस कर अपनी लागत वसूल ली और हिट बन गई। फुकरे 3 ने 96 करोड़ का कलेक्शन किया था।