Move to Jagran APP

Zeenat Aman Affairs: जीनत अमान का प्यार के मामले में किस्मत ने नहीं दिया साथ, कभी बॉयफ्रेंड ने भरी महफिल में पीटा तो कभी पति ने...

Zeenat Aman Affairs देव आनंद की फिल्म दम मारो दमसे लोगों को अपनी दीवाना करने वाली 70 के दशक की बोल्ड अभिनेत्री जीनत अमान अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर हमेशा विवादों से घिरी रहीं। कभी बॉयफ्रेंड ने को कभी पति ने उनके साथ बेरहमी की।

By Vaishali ChandraEdited By: Updated: Tue, 19 Jul 2022 07:30 AM (IST)
Hero Image
Dum Maro Dum actress Zeenat Aman controvercial love affairs, Instagram Fan Page

नई दिल्ली, जेएनएन। जीनत अमान गुजरे दौर की बेहद स्टाइलिश और बोल्ड एक्ट्रेस रही हैं। भारत में जन्मी जीनत ने लॉस एंजिल्स से अपनी पढ़ाई पूरी की और बाद में मिस एशिया पैसेफिक का खिताब भी अपने नाम किया। इसके बाद उन्होंने मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत की। बॉलीवुड में जीनत को पहचान फिल्म दम मारो दम से मिली। अभिनेत्री का नशीला और अलग अंदाज फैंस को ऐसा चढ़ा की वे जीनत के दीवाने हो गए। जीनत अमान फिल्मों में जमकर बोल्ड सीन्स करती थीं, जिसकी वजह से हमेशा कॉन्ट्रोवर्सीज से भी घिरी रहती थीं, लेकिन पर्सनल लाइफ ने भी उन्हें खूब सुर्खियों में बनाकर रखा। जीनत का नाम कई लोगों से जुड़ा, लेकिन उनमें से कुछ के साथ जीनत का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में रहा। आज अभिनेत्री ऐसे ही कुछ अफेयर्स के बारें में बात करेंगे।

View this post on Instagram

A post shared by 𝓩𝓮𝓮𝓷𝓪𝓽 𝓐𝓶𝓪𝓷 🥰 (@zeenat_the_diva)

देव आनंद

फिल्म दम मारो दम में जीनत के साथ लड़कियों के दिलों पर राज करने वाले देव आनंद भी थे। बोल्ड और स्टाइलिश जीनत को देखकर देव आनंद उनपर अपना दिल हार बैठे। हालांकि, वे पहले से ही शादीशुदा और दो बच्चों के पिता थे, लेकिन फिर भी उन्होंने एक्ट्रेस को अपने दिल की बात बताने की सोची। मीडिया रिपोर्टे्स के अनुसार देव ने होटल ताज में एक्ट्रेस को अपना हाल-ए-दिल सुनाने के लिए बुलाया, लेकिन जब वे पहुंचे तो जीनत, राज कपूर की कंपनी एंजॉय कर रही थीं और दोनों की नजदीकियों ने देव आनंद का दिल तोड़ दिया।

View this post on Instagram

A post shared by 𝓩𝓮𝓮𝓷𝓪𝓽 𝓐𝓶𝓪𝓷 🥰 (@zeenat_the_diva)

संजय खान

जीनत के लिए यूं तो कई मर्द अपना सबकुछ छोड़ने के लिए तैयार थे, लेकिन जीनत को प्यार तीन बच्चों के पिता संजय खान से हुआ। दोनों का प्यार फिल्म अब्दुल्लाह की शूटिंग के दौरान परवान चढ़ा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार संजय और जीनत ने गुपचुप शादी भी कर ली थी, लेकिन इनका रिश्ता ज्यादा दिन न चल सका और इनकी शादी एक साल के अंदर ही टूट गई।

View this post on Instagram

A post shared by 𝓩𝓮𝓮𝓷𝓪𝓽 𝓐𝓶𝓪𝓷 🥰 (@zeenat_the_diva)

दर्दनाक तरीके से खत्म हुआ रिश्ता

जीनत और संजय का रिश्ता बेहद ही दर्दनाक तरीके से खत्म हुआ था। खबरों की माने तो संजय ने जीनत को एक दिन फोन करके फिल्म अब्दुल्लाह की बची हुई शूटिंग खत्म करने के लिए कहा, लेकिन जीनत उस वक्त किसी और फिल्म में बिजी थीं तो उन्होंने आने से मना कर दिया। जिसके बाद संजय ने एक्ट्रेस पर दूसरे हीरों संग अफेयर्स होने का इल्जाम लगा दिया। इस घटना के बाद जब एक्ट्रेस को पता चला कि संजय एक पार्टी में आए हैं तो जीनत भी वहां उनसे मिलने पहुंच गईं, लेकिन संजय ने जैसे ही जीनत को देखा तो वे आग बबूला हो गए और अभिनेत्री को पहले तो खूब बुरा-भला कहा और बाद में सबके सामने ही जीनत को इतना मारा कि उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा। कहा जाता है कि संजय के बूट की हील ने जीनत की आंख पर ऐसा वार किया था कि उनके एक आंख की रोशनी ही कमजोर हो गई, जिसके निशान आज तक जीनत के चेहरे पर दिखाई देते हैं।

View this post on Instagram

A post shared by 𝓩𝓮𝓮𝓷𝓪𝓽 𝓐𝓶𝓪𝓷 🥰 (@zeenat_the_diva)

मजहर खान

संजय खान से दिल टूटने के बाद जीनत की जिंदगी में मजहर खान आए। संजय की कड़वी यादों को पीछे छोड़ जीनत ने 1985 में मजहर खान से शादी कर ली। उनके दो बेटे अजान खान और जहान खान हुए। जीनत ने मजहर से शादी तो कर ली, लेकिन इन दोनों के बीच भी रिश्ता अच्छा नहीं थी। कहा जाता है कि मजहर पत्नी जीनत को बुरी तरह मारते-पीटते थे। जीनत ने अपनी शादी को बचाने की पूरी कोशिश की, लेकिन जब उनसे सहा नहीं गया तो उन्होंने तलाक लेने का मन बना लिया। जीनत, मजहर से अलग हो पाती इससे पहले ही 1998 में मजहर की बिमारी के चलते मृत्यु हो गई।

View this post on Instagram

A post shared by 𝓩𝓮𝓮𝓷𝓪𝓽 𝓐𝓶𝓪𝓷 🥰 (@zeenat_the_diva)

2013 में, ऐसी अफवाहें थीं कि जीनत को फिर से प्यार मिल गया है और वह मुंबई के एक बहुत छोटे बिजनेसमैन से शादी करना चाहती है, लेकिन बाद में ये सिर्फ अफवाहें ही साबित हुईं।