Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस एक्ट्रेस की वजह से जीनत अमान को Satyam Shivam Sundaram में मिला चांस, राज कपूर ने लिए थे 100 ऑडिशन

Zeenat Aman Birthday Special अपने समय की सबसे बेहतरीन एक्ट्रेस में एक जीनत अमान किसी अलग पहचान की मोहताज नहीं हैं। आने वाले दिनों में जीनत का बर्थडे सेलिब्रेट किया जाएगा। ऐसे में आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में एक्ट्रेस की सुपरहिट फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम के बारे में चर्चा की जाएगी और बताया जाएगा की उन्हें राज कपूर की ये मूवी कैसी मिली।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Thu, 16 Nov 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
'सत्यम शिवम सुंदरम' के बारे में जानिए ये बातें (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा की दिग्गज एक्ट्रेस के बारे में जिक्र किया जाए तो उसमें जीनत अमान का नाम शामिल होगा। 70 से लेकर 80 के दशक तक अपनी शानदार अदाकारी के दम पर जीनत ने कई हिट फिल्में दीं। लेकिन 'सत्यम शिवम सुंदरम' को जीनत अमान (Zeenat Aman) की सबसे बेहतरीन फिल्मों में एक माना जाता है।

ऐसे में आज 'हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से' में एक्ट्रेस की 'सत्यम शिवम सुंदरम' के बारे में बात की जाएगी। जीनत अमान की इस फिल्म से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से भी आपको बताए जाएंगे।

ऐसे जीनत अमान के हाथ लगी 'सत्यम शिवम सुंदरम'

साल 1978 में बॉलीवुड के शो मैन राज कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस मूवी के लिए स्टार कास्ट का चुनाव करने के लिए मेकर्स को काफी माथापच्ची करनी पड़ी। आईएमडीबी के मुताबिक इस फिल्म के लिए जीनत अमान मेकर्स की पहली पसंद नहीं थीं। दरअसल जीनत से पहले 'सत्यम शिवम सुंदरम' का ऑफर हेमा मालिनी, विद्या सिन्हा और डिंपल कपाड़िया को दिया गया।

चूंकि हेमा की राज कपूर के साथ बॉडिंग काफी अच्छी थी और इस फिल्म के लिए ड्रीम गर्ल राजी भी हो गईं, लेकिन जब फिल्म में रूपा के बोल्ड किरदार के बारे में हेमा मालिनी को पता लगा तो वह इस फिल्म से पीछे हट गईं और फिर ये मूवी जीनत अमान की झोली में जा गिरी।

जीनत अमान ने बदल दी बोल्ड लुक धारणा

70 के दशक में हिंदी सिनेमा की फिल्मों में एक्ट्रेस फिल्मों में बोल्ड छवि को लेकर असहज महसूस करती थीं। उस दौर में 'सत्यम शिवम सुंदरम' में जीनत अमान ने रूपा के किरदार से इस धारणा को तोड़कर सनसनी मचा दी।

हालांकि इस मूवी को लेकर जीनम अमान की काफी आलोचना भी हुई, लेकिन जिस ढंग से 'सत्यम शिवम सुंदरम' में जीनत ने एक्टिंग की, उसकी बदौलत उन्होंने हर किसी का दिल जीत लिया। आलम ये रहा कि 'सत्यम शिवम सुंदरम' बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और ये फिल्म जीनत के फिल्मी करियर की एक शानदार मूवी बन गई।

ये भी पढ़ें- Shammi Kapoor Birth Anniversary: जब कैबरे डांसर को दिल दे बैठे शम्मी कपूर, शादी के लिए कर दिया था प्रपोज

इस एक्ट्रेस ने निभाई जीनत के बचपन की भूमिका

अगर आपने जीनत अमान की 'सत्यम शिवम सुंदरम' को देखा है तो आपको मालूम होगा कि इस मूवी में उनके बचपन के किरदार में एक बाल कलाकार भी नजर आईं हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो चाइल्ड आर्टिस्ट कोई और नहीं हिंदी सिनेमा की दिग्गज एक्ट्रेस पद्मिनी कोल्हपुरे हैं।

'सत्यम शिवम सुंदरम' (Satyam Shivam Sundaram) के पॉपुलर सॉन्ग 'यशोमती मैय्या से बोले नंदलाला' गाने में पद्मिनी की झलक आसानी से देखने को मिल जाएगी। इस रोल में एक्ट्रेस ने अपनी एक्टिंग से हर किसी को प्रभावित किया।

शशी कपूर नहीं थे फिल्म की पहली पसंद

बताया जाता है कि 'सत्यम शिवम सुंदरम' के लेखक जैनेन्द्र जैन और राज कपूर फिल्म की कहानी को बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार रहे राजेश खन्ना को जहन में रखकर लिखा। फिल्म में इंजीनियर रंजीत के लिए लीड रोल के लिए राजेश मेकर्स की पहली पसंद थे।

लेकिन किसी कारण से राजेश खन्ना 'सत्यम शिवम सुंदरम' को नहीं कर पाए और फिर ये मूवी शशी कपूर के पास पहुंची। जिन्होंने उस समय फिल्मों की बिजी डेट के बावजूद इस मूवी को किया और हिट होने के साथ ही ये उनके लिए फायदे का सौदा साबित हुआ।

फिल्म के गानों ने जीता सबका दिल

'सत्यम शिवम सुंदरम' की कहानी के साथ-साथ इस फिल्म के गाने भी काफी शानदार हैं, जिन्हें आज भी लोग सुनना पसंद करते हैं। हिंदी सिनेमा के फेमस संगीतकार लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने इस फिल्म का संगीत तैयार किया,

जबकि गीतकार आंनद बख्शी, विठलबाई पटेल और पंडित नरेंद्र शर्मा ने 'सत्यम शिवम सुंदरम' को गानों को लिखा। सिंगर लता मंगेशकर और मुकेश ने अपनी जादुई आवाज के दम पर 'सत्यम शिवम सुंदरम' के गानों में चार चांद लगाए। मालूम हो की लक्ष्मीकांत प्यारेलाल को इस मूवी के म्यूजिक डायरेक्टर के तौर फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला।

राज कपूर ने जीनत अमान को ऐसे किया फाइनल किया

जैसा की हमने बताया कि 'सत्यम शिवम सुंदरम' की कास्टिंग में मेकर्स को काफी मेहनत करनी पड़ी थी। उसी के आधार पर फिल्म में रूपा के लिए रोल के लिए डायरेक्टर राज कपूर ने तकरीबन 100 से अधिक लड़कियों के ऑडिशन लिए।

इस तरह से आखिर में राज कपूर को जीनत अमान 'सत्यम शिवम सुंदरम' की लीड रोल के लिए पसंद आईं। बता दें कि एक समय पर राज कपूर सिंगर लता मंगेशकर को कास्ट करने का विचार कर रहे थे।

ये भी पढ़ें- Krrish 3: ऋतिक रोशन की 'कृष 3' में ऐसे हुई कंगना रनोट की एंट्री, विवेक ओबरोय के सूट में था इतना वजन