Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zeenat Aman का 'बुरे दिनों' पर छलका दर्द, बोलीं- 'मुझे किसी की सहानुभूति की जरूरत नहीं'

Zeenat Aman On Her Bad Days हिंदी सिनेमा में अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री रही जीनत अमान ने कई फिल्मों में अपने यादगार रोल से ऑडियंस का ध्यान खींचा। 71 साल की जीनत आज भले ही फिल्मी दुनिया से दूर हैं लेकिन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। लेटेस्ट इंटरव्यू में उन्होंने अपने बुरे दिन के बारे में बात की।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Sun, 25 Jun 2023 05:37 PM (IST)
Hero Image
Zeenat Aman talks about film Industry reality and her bad days. photo-Instagram

 नई दिल्ली, जेएनएन। Zeenat Aman On Her Bad Days: जीनत अमान 70 और 80 दशक में अपनी अदायगी और बोल्डनेस के लिए जानी-जाने वाली अभिनेत्रियों में से एक रहीं। उन्होंने इंडस्ट्री को कई हिट फिल्मों से नवाजा और हिंदी सिनेमा में अपनी एक अमिट छाप छोड़ी। एक लेटेस्ट इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने खुलासा किया कि उन्होंने अपनी जिंदगी में कई बुरे दिन देखे, लेकिन उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी।

जीनत अमान ने बताया बॉलीवुड का सच!

जीनत अमान ने अपने हालिया इंटरव्यू में जाहिर किया कि लोगों ने उनकी बुद्धि से ज्यादा उनकी खूबसूरती को तवज्जो दी और इंडस्ट्री का कड़वा सच है, जिसे वह पहले से जानती थी और उन्होंने इसका पूरा लाभ भी उठाया। वोग इंडिया के साथ बातचीत में जीनत ने कहा-

"मुझे पहले ही एहसास हो गया था कि फिल्म इंडस्ट्री में खूबसूरत युवा महिलाओं की चाहत है। इसलिए मैंने अपने लुक का लाभ उठाया, लेकिन मैंने ऐसी भूमिकाएं भी चुनीं, जो इससे ऊपर थीं। फिर भी लोगों को मेरी बुद्धि से ज्यादा मेरे चेहरे और फिगर में ज्यादा दिलचस्पी थी। यही वजह है कि मुझे उम्र बढ़ना पसंद है।"

बुरे दिन पर छलका जीनत अमान का दर्द

जीनत अमान ने अपने करियर के शुरुआती दिनों में कई बुरे दिन भी देखे हैं। एक्ट्रेस ने इस बारे में बात करते हुए कहा-

"मैंने ऊंचाइयां भी देखी हैं और उतार-चढ़ाव भी देखा है। न मेरे ऊपर कोई एहसान है और ना ही मुझे किसी चीज का पछतावा है। जो भी शर्म या डर मेरे मन में था, वह बहुत पहले ही खत्म हो चुका है। मेरी जिंदगी में ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिनसे जनता चिपकी रहती है और उसे बार-बार घसीटा जाता है। मैं इन सबके बारे में जानती हूं और इनके प्रति प्रतिरक्षित होती जा रही हूं। कई दशकों पहले हुए वो बुरे दिन मेरी जिंदगी को परिभाषित नहीं करते हैं और मुझे न तो सहानुभूति की जरूरत है और न ही बचाव की। मैं अपने आप में काफी हूं।"

जीनत अमान ने कब किया था बॉलीवुड में डेब्यू?

जीनत अमान ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'हलचल' से की थी। उन्हें असली पहचान 'हरे कृष्णा हरे रामा' (1971) से मिली थी। इसके बाद एक्ट्रेस ने यादों की बारात (1973), रोटी कपड़ा और मकान (1974), चोरी मेरा काम (1975), धरम वीर (1977), सत्यम शिवम सुंदरम और डॉन (1978) व द ग्रेट गैम्बलर जैसी कई फिल्मों में काम किया।