Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zeenat Aman: 40 साल से इस बीमारी से जूझ रही थीं जीनत अमान, करियर पर भी पड़ा असर, सालों बाद हुई सर्जरी

Zeenat Aman Ptosis 80 दशक की मशहूर अभिनेत्री जीनत अमान ने एक लेटेस्ट सोशल मीडिया पोस्ट में खुलासा किया है कि उन्हें कई सालों से एक बीमारी है जिसकी वजह से वह देख भी नहीं पा रही थीं। उनकी बीमारी की वजह एक एक्सीडेंट था। इस बीमारी ने उनके करियर पर भी प्रभाव डाला। जीनत अमान ने हॉस्पिटल से फोटोज शेयर की हैं।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Tue, 07 Nov 2023 02:06 PM (IST)
Hero Image
जीनत अमान का सालों बाद बीमारी पर छलका दर्द (फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Zeenat Aman Ptosis Disease: 70 और 80 दशक की सफल अभिनेत्री रहीं जीनत अमान (Zeenat Aman) ने सोशल मीडिया पर अपनी बीमारी का खुलासा करके फैंस को हैरान कर दिया है। अभिनेत्री ने बताया कि वह पिछले 4 दशक से पीटोसिस (Ptosis) नाम की बीमारी से जूझ रही हैं। 

जीनत अमान का बीमारी पर छलका दर्द

जीनत अमान ने सोशल मीडिया पर बताया कि उन्होंने 40 साल बाद इस बीमारी का इलाज कराया है। इसी साल मई में उनकी सर्जरी हुई। अभिनेत्री ने इंस्टाग्राम पर अस्पताल से बेटे के साथ दो तस्वीरें शेयर की हैं और अपनी बीमारी की वजह से आईं मुश्किलों के बारे में बात की है। 

जीनत अमान ने फोटोज शेयर कर कैप्शन में लिखा, "18 मई 2023 को मैंने वोग इंडिया के कवर के लिए शूट किया और 19 मई 2023 को मैं सुबह जल्दी उठी, छोटा सूटकेस पैक किया, लिली को किस किया और फिर जहान-कारा मुझे खार के हिंदुजा अस्पताल ले गए।"

40 साल से पीटोसिस से ग्रस्त हैं जीनत अमान

जीनत अमान ने पोस्ट में लिखा, "पिछले 40 सालों से मेरे साथ कमरे में एक हाथी रह रहा है, जिसे बाहर का रास्ता दिखाने का समय आ गया है। मुझे पीटोसिस नाम की एक बीमारी है, जो कई दशकों पहले लगी चोट का नतीजा है। इस चोट की वजह से मेरी दाहिनी आंख के आसपास की मांसपेशियां क्षतिग्रस्त हो गई थीं। इन सालों में इस चोट के चलते मेरी पलकें और भी ज्यादा झुक गईं और कुछ साल पहले यह इतना ज्यादा हो गया कि मैं सही से देख भी नहीं पा रही थीं।"

यह भी पढ़ें- Zeenat Aman: सालों बाद छलका जीनत अमान का दर्द, बताया कैसे खराब हुई एक्ट्रेस की इमेज

बीमारी की वजह से करियर पर पड़ा असर

जीनत अमान की बीमारी उनके करियर में भी रुकावट लेकर आई। बकौल अभिनेत्री, "जब किसी का करियर उसकी शक्ल-सूरत पर निर्भर होता है तो उसमें बदलाव लाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। मैं जानती हूं कि इस पीटोसिस की वजह से मुझे ज्यादा अवसर नहीं मिले और मैं अनवान्टेड अटेंशन बन गई, लेकिन गॉसिप, कमेंट्स और सवालों के बावजूद मुझे कभी भी छोटा महसूस नहीं हुआ। इससे उल्टा मुझे मदद मिली। कुछ दिग्गज लोग हमेशा मेरे साथ खड़े रहे और उन्होंने अब भी मेरे साथ काम करना चुना।"

सालों बाद जीनत अमान को मिला इलाज

जीनत अमान को सालों बाद इसका इलाज मिला। अभिनेत्री ने कहा, "उस समय और उसके बाद कई सालों तक, इस बीमारी का इलाज नहीं था। फिर इस साल अप्रैल में एक नेत्र रोग विशेषज्ञ ने मुझे बताया कि चीजें ठीक हो सकती हैं और पलक को ऊपर उठाने और मेरी रोशनी को बहाल करने के लिए एक सर्जरी पॉसिबल है।"

सर्जरी के दौरान कांप रही थीं जीनत अमान

जीनत ने आगे कहा, "मैं लंबे समय तक दुविधा में रही। फिर कई टेस्ट्स हुए और आखिरकार इस प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध हो गई। उस सुबह अस्पताल में मैं बहुत डरा हुई थी। मेरे हाथ-पैर बर्फ की तरह ठंडे हो गए थे और मेरे शरीर में कंप-कंपी दौड़ गई थी। जहान ने मेरे माथे को चूमा, मुझे आश्वस्त किया और मुझे ओटी में ले गया, जहां मैंने खुद को अपनी मेडिकल टीम के हाथों में सौंप दिया। मैं एक घंटे बाद वहां से जिंदा और स्वस्थ निकली और आंखों पर पट्टी बांधे समुद्री डाकू जैसी लग रही थी।"

आखिर में जीनत अमान ने बताया कि धीरे-धीरे उनकी रिकवरी हो रही है, लेकिन इस बात की खुशी है कि अब वह सही से देख पा रही हैं।

यह भी पढ़ें- Amitabh Bachchan ने मांगी थी Zeenat Aman से माफी, एक्ट्रेस ने एक दिन बाद बर्थडे विश करते हुए सुनाया किस्सा