Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'बांद्रा के बैंडस्टैंड पर कहानियां सुनाते थे', जोया अख्तर को किसने दिया सलीम-जावेद पर सीरीज बनाने का आइडिया?

सलमान खान (Salman Khan) और फरहान अख्तर तो बड़े स्टार्स हैं ही लेकिन अब उनके पिता सलीम खान और जावेद अख्तर की जिंदगी और संघर्ष की कहानी भी लोगों को देखने को मिलेगी। सलीम-जावेद की डॉक्युमेंट्री सीरीज एंग्री यंग मैन प्राइम वीडियो पर रिलीज होगी। हाल ही में निर्देशक-निर्माता जोया अख्तर ने बताया कि उन्हें सलीम-जावेद की सीरीज का आइडिया कैसे मिला।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Mon, 19 Aug 2024 09:22 AM (IST)
Hero Image
सलीम- जावेद पर सीरीज बनाने का ऐसे मिला आइडिया/ फोटो- Imdb

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सलीम-जावेद 70-80 के दशक के दशक के वो राइटर हैं, जिन्होंने एक समय पर अपनी लिखावट के दम पर इंडस्ट्री पर राज किया है। वह एकमात्र ऐसी जोड़ी हैं, जिन्हें उस दौर में एक्टर्स से ज्यादा फीस मिलती थी। दोनों को इंडस्ट्री में अकेले-अकेले वो सफलता नहीं मिली, जो एक टीम बनाकर मिली।

1971 में सलीम-जावेद की जोड़ी बनी और दोनों ने साथ में हाथी मेरे साथी, शोले, यादों की बारात, जंजीर, मजबूर ,दीवार, त्रिशूल और काला पत्थर जैसी सफल फिल्में दी।

कुछ दिनों पहले ही दोनों की डॉक्युमेंट्री सीरीज 'एंग्री यंग मैन' का ट्रेलर रिलीज किया गया। अब हाल ही में जोया अख्तर ने बताया कि उन्हें सलीम-जावेद पर सीरीज बनाने का आइडिया कैसे आया।

मेरे बचपन की कहानी सुनाते थे- जोया अख्तर

जोया अख्तर ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत करते हुए बताया कि सलीम-जावेद पर डॉक्युमेंट्री सीरीज 'एंग्री यंग मैन' बनाने का आइडिया उन्हें कहीं और से नहीं, बल्कि सलमान खान (Salman Khan) के पिता से ही मिला।

यह भी पढ़ें: Sholay: 5 दशक बाद भी नहीं बन पाई दूसरी 'शोले', सिनेमा के इतिहास में दर्ज 'गब्बर सिंह' का नाम

उन्होंने कहा,

"सलीम अंकल बैंडस्टैंड पर वॉक करते हैं और मैं भी वहां पर जाती हूं, वह अक्सर मुझे मिल जाते हैं। हम कभी-कभी साथ में ही घूम लेते हैं। अगर वह कभी वहां पर बैठे हुए हैं, तो मैं भी उनके साथ चिल कर लेती हूं। उन्होंने मुझे बताया था कि वह स्क्रिप्ट कैसे लिखते थे, मेरे बचपन की वो कहानियां बताते थे, जो मुझे याद भी नहीं है। एक बार मैंने सोचा कि ये जो भी बता रहे हैं, वह क्यों ना पेपर पर उतारी जाए"।

जावेद अख्तर का था ऐसा रिएक्शन

जोया अख्तर ने आगे बताया, "एक दिन मैं और रीमा कागती दोनों मॉर्निंग वॉक के दौरान सलीम खान के पास गए और हमने उनसे कहा कि हम आपकी कहानी को डॉक्युमेंट्री में उतारना चाहते हैं, क्या हम कर सकते हैं? सलीम अंकल तैयार हो गए, फिर हमने जावेद अख्तर से बात की, उन्होंने कहा कि अगर वह तैयार हैं, तो हम बना सकते हैं।

मैंने अलवीरा (सलमान की बहन) को फोन करके बताया और सलमा आंटी से मिली, उन्होंने मुझे आशीर्वाद दिया। सबसे मिलने के बाद हमने सलमान खान से आइडिया डिस्कस किया और वह ऑनबोर्ड आ गए"।

सलीम-जावेद की जिंदगी-दोस्ती, करियर और स्प्लिट होने तक के सफर पर बनी इस कहानी में अमिताभ बच्चन से लेकर जया बच्चन, हेमा मालिनी, ऋतिक रोशन और आमिर खान जैसे सितारों को भी फीचर किया गया है। ये डॉक्युमेंट्री सीरीज 20 अगस्त को अमेजन प्राइम पर रिलीज होगी।

यह भी पढ़ें: सलमान खान के साथ फिल्म बनाएंगी Javed Akhtar की बेटी जोया, बोलीं- 'ये बहुत अद्भुत होगा'