Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aamir Khan से पहले कोई भी नहीं बना पाया था ये रिकॉर्ड, शाह रुख खान-Salman Khan भी रह गए थे पीछे

हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार आमिर खान (Aamir Khan) को मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से जाना जाता है। अभिनय के मामले में उनका कोई मुकाबला नहीं हैं। बतौर कलाकार आमिर के नाम बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 100 करोड़ का आंकड़ा छूने वाली पहली फिल्म उनकी ही थी। आइए उसके बारे में थोड़ा डिटेल्स में जानते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 09 Jul 2024 01:51 PM (IST)
Hero Image
बॉक्स ऑफिस पर आमिर की पहली सेंचुरी (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार आमिर खान (Aamir Khan) अपने दमदार अभिनय के लिए काफी जाने जाते हैं। 90 के दशक से लेकर अब तक शानदार फिल्मों के जरिए दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करते आ रहे आमिर की फिल्मों का क्रेज भी फैंस में बखूबी देखने को मिलता है। बतौर एक्टर बॉक्स ऑफिस पर आमिर खान के नाम कई रिकॉर्ड मौजूद हैं। 

इस आधार पर आमिर इंडस्ट्री के वो कलाकार हैं, जिनकी मूवी ने बॉक्स ऑफिस (Aamir Khan Box Office) पर पहली बार 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया था। ये फिल्म सिर्फ आमिर के करियर की नहीं, बल्कि ऐसा कारनामा करने वाली हिंदी सिनेमा की फर्स्ट मूवी थी। 

आमिर की इस फिल्म ने छूआ था 100 करोड़ का आंकड़ा

हिंदी सिनेमा के टॉप तीन खानों में सलमान खान, शाह रुख खान और आमिर खान का नाम शामिल होता है। फिल्मों के प्रदर्शन के हिसाब से आमिर इन दोनों से हमेशा से एक कदम आगे रहे हैं और साल 2008 में उन्होंने ये साबित कर के भी दिखाया था। दरअसल उस वक्त आमिर की बहुचर्चित फिल्म गजनी (Ghajini) को बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया। 

ये भी पढ़ें- 'तारे जमीन पर' से Darsheel Safary का ऑडिशन वीडियो आया सामने, आंखों को देखते ही आमिर खान ने कर लिया था फाइनल

साउथ सिनेमा के दिग्गज निर्देशक ए आर मुर्गदास के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने पहली बार बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया था। गजनी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की पहली मूवी बनी, जिसने कमाई के मामले में ये जादुई आंकड़ा पार किया था। 

आलम ये रहा कि गजनी सुपरहिट साबित हुई और उस वर्ष की सबसे अधिक कलेक्शन करने वाली पहली फिल्म बनी। आमिर खान के अलावा इस मूवी में एक्ट्रेस आसीन, जिया खान, सुनील ग्रोवर, प्रदीप राम सिंह रावत अहम भूमिकाओं में नजर आए थे। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक गजनी ने बॉक्स ऑफिस पर 114 करोड़ का कारोबार किया था।

दिलचस्प थी गजनी की कहानी

फिल्म गजनी बिजनेसमैन संजय सिंघानिया (आमिर खान) की प्रेम कहानी पर बनी फिल्म है। जिसमें उसकी मंगेतर कल्पना शेट्टी (आसीन) को गजनी धर्मात्मा (प्रदीप रावत) नाम का एक गुंडा मार देता है और संजय को भी गंभीर रूप से घायल कर देता है।

चोट के कारण संजय की यादाश्त चली जाती है और वह हर 15 मिनट बाद चीजें भूल जाता है। इसकी वजह से वह अपने शरीर पर टैटू करवा कर लोगों और चीजों को याद रखता है और फोटो के जरिए उनकी पहचान करता है। उसका मकसद अपनी मंगेतर के हत्यारे का पता लगाना होता है और बाद में वह उससे बदला लेता है। 

इस फिल्म का रीमेक थी गजनी

दरअसल आमिर खान की गजनी से पहले डायरेक्टर ए आर मुर्गदास तमिल भाषा में इसी टाइटल से फिल्म को बना चुके थे और बाद में उन्होंने हिंदी में इसका रीमेक किया।

बतौर निर्देशक बॉलीवुड में ए आर मुर्गदास की पहली हिंदी फिल्म थी। मालूम हो कि तमिल गजनी में साउथ सिनेमा के दिग्गज कलाकार सूर्या ने लीड रोल प्ले किया था।

ये भी पढ़ें- PK की शूटिंग के दौरान दिन में 100 पान खा जाया करते थे Aamir Khan, सेट पर एक्टर के लिए किया गया था ये खास इंतजाम