Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Animal: 'एनिमल' से पहले इन 5 फिल्मों को सेंसर बोर्ड ने दिया 'A सर्टिफिकेट', फिर भी बॉक्स ऑफिस पर मचाया गदर

Ranbir Kapoor Animal फिल्म एनिमल सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। रणबीर कपूर की इस फिल्म के लेकर बने बज को देखते हुए बॉक्स ऑफिस पर ये पहले दिन धमाकेदार कमाई कर सकती है। सेंसर बोर्ड की ओर से एनिमल को A सर्टिफिकेट दिया गया है। ऐसे में आइए जानते हैं कि वो कौन सी 5 मूवी हैं जिन्होंने A सर्टिफिकेट के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की है।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Fri, 01 Dec 2023 08:14 PM (IST)
Hero Image
'A सर्टिफिकेट' वाली ये फिल्म रहीं असरदार (Photo Credit-Twitter)

 एंटरटेनमेंट डेस्क नई दिल्ली। Animal A Certificate Movies List: बॉलीवुड सुपरस्टार रणबीर कपूर की पॉपुलर मूवी 'एनिमल' सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड यानी सेंसर बोर्ड की तरफ से एनिमल को 'A सर्टिफिकेट' दिया गया है।

जिस तरह से इस फिल्म को लेकर फैंस के बीच बज बना हुआ है, उसके हिसाब से एनिमल रिलीज के पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार शुरुआत कर सकती है। ऐसे में इस लेख में जानते हैं कि 'एनिमल' से पहले वो कौन सी 'A सर्टिफिकेट' वाली मूवीज थीं, जो जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल की।

उड़ता पंजाब (Udta Punjab)

साल 2016 में आलिया भट्ट, शाहिद कपूर, करीना कपूर और दिलजीत दोसांझ जैसे कलाकारों से सजी फिल्म 'उड़ता पंजाब' 'A सर्टिफिकेट' के साथ सिनेमाघरों में रिलीज हुई। फिल्म में ड्रग्स, माफिया और एक प्रवासी लड़की की कहानी को दिखाया गया।

इस मूवी के कुछ सीन्स और कंटेंट को मद्देनजर रखते हुए सेंसर बोर्ड ने इसे 'A सर्टिफिकेट' दिया, लेकिन इसके बावजूद उड़ता पंजाब ने सफलता की दास्तां लिखते हुए बॉक्स ऑफिस पर नेट 60 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर कमायाबी हासिल की।

कबीर सिंह (Kabir Singh)

एनिमल से पहले डायरेक्टर संदीप रेड्डी वांगा की फिल्म 'कबीर सिंह' को भी सेंसर बोर्ड की तरफ से 'A सर्टिफिकेट' दिया गया। शाहिद कपूर की इस मूवी में कई सारे किसिंग सीन्स दिखाई गए, जिसके चलते उसे ये प्रमाणपत्र मिला। हालांकि इस 'A सर्टिफिकेट' का कबीर सिंह पर कोई असर नहीं पड़ा।

बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में रिलीज हुई कबीर सिंह ने बॉक्स ऑफिस पर ने 278 करोड़ का कारोबार किया।

द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files)

हिंदी सिनेमा के दिग्गज डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' साल 2022 में रिलीज हुई। केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने अनुपम खेर जैसे तमाम फिल्मी सितारों से सजी इस मूवी को 'A सर्टिफिकेट' दिया।

द कश्मीर फाइल्स ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर 'A सर्टिफिकेट' के मिथक को तोड़ा और बॉक्स ऑफिस पर नेट 252 करोड़ की कमाई कर ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

द केरल स्टोरी (The Kerala Story)

इस साल मई के महीने में बी टाउन एक्ट्रेस अदा शर्मा और डायरेक्टर सुदीप्तो सेन की फिल्म 'द केरल स्टोरी' सिनेमाघरों में रिलीज हुई है। धार्मिक मुद्दे की एक विशेष कहानी होने के नाते सेंसर बोर्ड की ओर से इस फिल्म को 'A सर्टिफिकेट' मिला।

हालांकि इसके बावजूद भी द केरल स्टोरी ने बॉक्स ऑफिस पर गर्दा उड़ाते हुए 242 करोड़ का बंपर बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया।

ओह माय गॉड 2 (Oh My God 2)

बीते अगस्त में सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म 'ओह माय गॉड 2' भी सेंसर बोर्ड की तरफ से मिले 'A सर्टिफिकेट' के साथ रिलीज हुई।

सेक्स एजुकेशन की स्टोरी बेस्ड पर इस मूवी ने दर्शकों का दिल बखूबी जीता। आलम ये रहा कि बॉक्स ऑफिस पर अक्षय की ओएमजी 2 ने 150 करोड़ की सॉलिड कमाई की है। इसके साथ ही ये फिल्म सुपरहिट रही।

ये भी पढ़ें- Animal Box Office Day 1: रणबीर और बॉबी ने मिलकर बॉक्स ऑफिस पर मचाया गदर, पहले दिन ही एनिमल तोड़ेगी ये रिकॉर्ड