Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

90 के दशक में बॉक्स ऑफिस के असली 'खिलाड़ी' थे Akshay Kumar, कमाई में देते थे Khans को टक्कर

खेल खेल में (Khel Khel Mein) मूवी अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की किस्मत फिलहाल उनसे रूठी हुई है लेकिन एक वक्त ऐसा भी था वे सही मायनों में बॉक्स ऑफिस के राजा थे। 90 के दशक में करियर की शुरुआत में उनकी कई ऐसी मूवीज रहीं जिन्होंने कमाई के मामले में धमाकेदार प्रदर्शन किया था। आइए उन फिल्मों के कलेक्शन के बारे में डिटेल्स में जानते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Wed, 07 Aug 2024 03:38 PM (IST)
Hero Image
अक्षय कुमार का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। करियर के इस पड़ाव पर बच्चन पांडे फिल्म से अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की फ्लॉप फिल्मों का सिलसिला लगातार चला आ रहा है। पिछले दो साल में सरफिरा और बड़े मियां छोटे मियां सहित अभिनेता की 8 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी हैं। अब अक्षय इस साल की तीसरी रिलीज खेल खेल में (Khel Khel Mein) को 15 अगस्त पर लेकर आ रहे हैं। 

बेशक मौजूदा समय में अक्षय कुमार (Akshay Kumar Box Office Record) पर फ्लॉप हीरो का ठप्पा लग गया है, लेकिन हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि 90 के दशक में वह उन सुपरस्टार्स में शुमार थे, जिनकी फिल्मों ने कमाई के मामले में शाह रुख खान, सलमान खान और आमिर खान जैसे बड़े-बड़े कलाकारों को टक्कर दी थी। 

अक्षय की रूठी किस्मत

साल 2021 में अक्षय कुमार की आखिरी सबसे सफल फिल्म रिलीज हुई थी, जिसका नाम सूर्यवंशी था। निर्देशक रोहित शेट्टी के डायरेक्शन में बनी उनकी इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर 196 करोड़ का कारोबार किया और बॉलीवुड हंगामा के वर्डिक्ट के आधार पर सूर्यवंशी सुपरहिट रही। 2022 में अक्षय कुमार एक भी हिट फिल्में नहीं दे पाए और उनकी 4 फिल्में फ्लॉप रहीं। 

ये भी पढ़ें- 8 साल तक बॉक्स ऑफिस के 'मेजर साहब' रहे थे Ajay Devgn, 90 के दशक में फिल्मों ने की थी खूब कमाई

हालांकि, 2023 में ओह माय गॉड 2 ने 150 करोड़ का कारोबार कर कहानी को बदलने की कोशिश की, लेकिन उससे अक्षय को कुछ खास राहत नहीं मिल सकी और उनकी फ्लॉप फिल्मों की कतार बढ़ती गई।  

90 के दशक में अक्षय कुमार की हिट मूवीज

बतौर लीड एक्टर साल 1991 में आई फिल्म सौगंध से अक्षय कुमार ने हिंदी सिनेमा में कदम रखा था। हालांकि, इससे पहले वह आज फिल्म में एक छोटे से रोल में भी दिख चुके थे। अक्षय की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और सौगंध एक औसत फिल्म साबित हुई। इसके बाद 90 के दशक में अक्षय कुमार की इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर धमाल मचाया था, जिनके नाम नीचे मौजूद में हैं।

खिलाड़ी (Khiladi)

अक्षय कुमार को फिल्म इंडस्ट्री का खिलाड़ी कहा जाता है, उनको ये टैग साल 1992 में आई अपनी पहली हिट फिल्म खिलाड़ी से मिला था। निर्देशक अब्बास-मस्तान की जोड़ी ने इस मूवी को बनाया। अक्षय के अलावा मर्डर मिस्ट्री थ्रिलर खिलाड़ी में आयशा जुल्का, सहिबा और दीपक तिजोरी जैसे कलाकार अहम भूमिका में मौजूद रहे। बॉक्स ऑफिस पर इस मूवी ने 4 करोड़ की कमाई की थी।

मोहरा (Mohra) 

खिलाड़ी के बाद अक्षय को फ्लॉप फिल्मों का झटका झेलना पड़ा। एलान और जय किशन समेत उनकी मूवीज कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकीं। लेकिन 1994 में आई मोहरा ने अक्की को इंडस्ट्री का सुपरस्टार बना दिया। पुलिस ऑफिसर अमर सक्सेना के रोल में उन्होंने फैंस का दिल जीत लिया।

मोहरा सुपरहिट साबित हुई और बॉक्स ऑफिस पर इसका कलेक्शन 12.01 करोड़ रहा था। अक्षय के अलावा सुनील शेट्टी, रवीना टंडन, परेश रावल और नसीरुद्दीन शाह जैसे कलाकार इस मूवी में नजर आए थे। 

मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी (Main Khiladi Tu Anari)

सैफ अली खान के साथ अक्षय कुमार फिल्म मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी में नजर आए। इस फिल्म का टाइटल सॉन्ग 90 के दशक में खूब पॉपुलर हुआ। फिल्म की कहानी ने भी दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में इस मूवी ने 7.88 करोड़ का कारोबार किया था। 

सबसे बड़ा खिलाड़ी (Sabse Bada Khiladi)

खिलाड़ी टाइटल अक्षय कुमार के लिए लॉटरी के समान हो गया। 1995 में अभिनेता की फिल्म सबसे बड़ा खिलाड़ी रिलीज हुई और इसने बॉक्स ऑफिस पर 9.40 करोड़ की कमाई कर तहलका मचा दिया था। फिल्म में अक्की के साथ एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी नजर आई थीं। 

खिलाड़ियों का खिलाड़ी (Khiladiyon Ka Khiladi)

अक्षय कुमार, रेखा और रवीना टंडन जैसे कलाकारों से सजी फिल्म खिलाड़ियों का खिलाड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर सफलता हासिल की। कमाई के मामले में फिल्म का प्रदर्शन काफी उम्दा रहा और इसने 14.39 करोड़ का धमाकेदार कलेक्शन भी किया था। इस मूवी के बाद अक्की का करियर तेज रफ्तार के साथ आगे बढ़ गया था।

ये भी पढ़ें- 5 साल तक करियर की शुरुआत में Salman Khan की फिल्मों ने मारी दहाड़, हिला डाला था बॉक्स ऑफिस