Move to Jagran APP

Box Office: दीवाली में इन टॉप-5 फिल्मों पर जमकर हुई थी धन की वर्षा, पहले ही दिन भर गई थी मेकर्स की झोली

Box Office Biggest Diwali Opener इतिहास गवाह है कि दीवाली के फेस्टिव सीजन में सिनेमाघरों में एक से बढ़कर एक मूवी को रिलीज किया गया है। इतना ही नहीं इन हिंदी फिल्मों ने दीवाली के मौके पर रिलीज के पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार शुरुआत भी की है। इस लेख में हम आपको दीवाली पर बॉलीवुड की हाईएस्ट ओपनिंग ग्रॉसर फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Mon, 28 Oct 2024 05:38 PM (IST)
Hero Image
जब बॉक्स ऑफिस पर मनी धमाकेदार दीवाली (Photo Credit-Jagran)
 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड फिल्मों के लिए दीवाली (Diwali 2024) का पर्व हमेशा से खास रहा है। लंबे अरसे से फिल्ममेकर्स इस फेस्टिव सीजन में अपनी-अपनी फिल्मों को रिलीज करते आ रहे हैं। इतिहास गवाह है कि ज्यादातर फिल्में इस त्योहार के समय में सिनेमाघरों से लेकर बॉक्स ऑफिस (Box Office) तक धूम मचाती हैं। 

इस बीच हम आपको उन टॉप-5 फिल्मों के बारे में डिटेल्स में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने दीवाली के अवसर पर रिलीज के पहले दिन धमाकेदार कलेक्शन कर के दिखाया है और दीवाली हाईएस्ट ग्रॉसर का रिकॉर्ड कायम किया है। 

गोलमाल अगेन (Golmaal Again)

रिलीज साल- 2017

नेट बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 205.69

दीवाली को मद्देनजर रखते हुए रिलीज के पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई करने के मामले में 5वें नंबर पर निर्देशक रोहित शेट्टी की हॉरर कॉमेडी फिल्म गोलमाल अगेन का नाम मौजूद है।

ये भी पढ़ें- Singham Again Box Office: उड़ जाएंगे Bhool Bhulaiyaa 3 के तोते, दीवाली क्लैश के किंग हैं रोहित शेट्टी

फोटो क्रेडिट-IMDB

बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार साल 2017 में रिलीज होने वाली इस मूवी ने ओपनिंग डे पर 30.14 करोड़ का कारोबार किया था। इस दीवाली भी रोहित सुपरस्टार अजय देवगन स्टारर सिंघम अगेन को लेकर आ रहे हैं, जिससे दीवाली पर धमाकेदार आगाज की पूरी उम्मीद है। 

प्रेम रतन धन पायो (Prem Ratan Dhan Payo)

रिलीज साल- 2015

नेट बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 210.16 करोड़

इस सूची में चौथे नबंर पर मेगा सुपरस्टार सलमान खान की फिल्म प्रेम रतन धन पायो का नाम शामिल है। इस मूवी के जरिए लंबे अरसे के बाद सलमान ने निर्देशक सूरज बड़जात्या के साथ बड़े पर्दे पर वापसी की थी और ये कमबैक शानदार रहा। रिलीज के पहले दिन प्रेम धन पायो ने 40.35 करोड़ का कारोबार किया था।

फोटो क्रेडिट-IMDB

टाइगर 3 (Tiger 3)

रिलीज साल- 2023

नेट बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 285.52 करोड़

प्रेम रतन धन पायो के अलावा सलमान खान की बीते साल आई स्पाई थ्रिलर मूवी टाइगर 3 को भी दीवाली के मौके पर सिल्वर स्क्रीन पर रिलीज किया गया था। ओपनिंग डे पर इस मूवी ने 44.50 करोड़ का बंपर बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था। हालांकि, दीवाली की छुट्टियों के बाद ये मूवी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी थी।

फोटो क्रेडिट-IMDB

हैप्पी न्यू ईयर (Happy New Year)

रिलीज साल- 2014

नेट बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 203 करोड़

दीवाली को शाह रुख खान की फिल्मों की रिलीज के लिए भी जाना जाता है। 10 साल पहले की दीवाली शाह रुख ने फिल्म हैप्पी न्यू ईयर के साथ धमाकेदार तरीके से मनाई थी। निर्देशक फराह खान की इस मूवी ने पहले दिन 44.97 करोड़ की धांसू कमाई थी और दीवाली बिगेस्ट ओपनर में ये फिल्म दूसरे स्थान पर कायम है। 

फोटो क्रेडिट-IMDB

ठग्स ऑफ हिंदुस्तान (Thugs Of Hindostan)

रिलीज साल- 2018

नेट बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 151.19 करोड़

आपको ये जानकार हैरानी होगी कि दीवाली पर रिलीज के पहले दिन 52.25 करोड़ की सबसे अधिक कमाई करने का रिकॉर्ड आमिर खान की फ्लॉप फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान के नाम दर्ज है। मोटे बजट में बनी इस मूवी का ये रिकॉर्ड पिछले 6 साल से बॉक्स ऑफिस पर कायम है। 

फोटो क्रेडिट-IMDB

इस दीवाली पर सिंघम अगेन (Singham Again) और भूल भुलैया 3 (Bhool Bhulaiyaa 3) जैसी दो बड़ी फिल्में एक साथ रिलीज हो रही हैं। ऐसे में अब उम्मीद ये लगाई जा रही है कि यकीनन तौर पर इन दोनों में से कोई एक मूवी आमिर की ठग्स ऑफ हिंदुस्तान का रिकॉर्ड तोड़ सकती है। 

ये भी पढ़ें- Singham Again या Bhool Bhulaiyaa 3, दीवाली पर देखें कौन सी मूवी? बॉक्स ऑफिस का इतिहास दूर करेगा सारी कन्फ्यूजन