Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Box Office Report: 2024 में बॉक्स ऑफिस पर रहा 'भूतों' का राज, 5 हॉरर फिल्मों की कमाई से मेकर्स हुए मालामाल

Box Office Report 2024 इस साल सिनेमाघरों में भूतिया फिल्मों के देखने के लिए भारी तादाद में दर्शक पहुंचे हैं। उदाहरण के तौर पर आप स्त्री 2 जैसी हॉरर कॉमेडी फिल्म का नाम ले सकते हैं जो रिलीज के 34 दिन बाद (Stree 2 Day 34 Collection) भी बॉक्स ऑफिस पर राज कर रही है। इस लेख में आपको 2024 की टॉप-5 हॉरर मूवीज की कमाई के बारे में बताएंगे।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Wed, 18 Sep 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
भूतिया फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर कमाल (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बीते साल की तुलना 2024 बॉक्स ऑफिस (Box Office Report 2204) कलेक्शन के मामले में फिल्मों के लिए फिफ्टी-फिफ्टी रहा है। बेशक इस साल बड़े-बड़े सुपरस्टार्स की मूवीज कमाई के मामले में उतनी अधिक प्रभावशाली साबित नहीं हुई हैं, जितनी कम बजट और छोटे कलाकारों की फिल्मों ने मेला लूटा है। लेकिन इन सबके बीच भूतिया फिल्मों (Horror Movies 2024) ने भी दर्शकों का इस साल भरपूर मनोरंजन किया है। 

यही कारण है जो बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मामले में हॉरर थ्रिलर का दबदबा रहा है। आइए इस लेख में 2024 की उन चुनिंदा 5 हॉरर मूवीज के बारे में जानते हैं, जिनकी कमाई धमाकेदार रही है। 

ब्रमायुगम (Bramayugam)

मलयालम भाषा की फिल्म ब्रमायुगम के जरिए इस साल हॉरर मूवीज की रिलीज का सिलसिला शुरू हुआ था। 15 फरवरी को सिनेमाघरों में दस्तक देनी वाली इस मूवी ने अपनी भूतिया कहानी से हर किसी का दिल जीता। जिसकी वजह से सभी भाषाओं में ये मूवी बॉक्स ऑफिस पर 30 करोड़ का कारोबार करने में सफल रही। सैकनिल्क के वर्डिक्ट के आधार पर कम बजट में बनने वाली साउथ सुपरस्टार ममुटी की ये फिल्म हिट रही। 

ये भी पढ़ें- Stree 2 Box Office Day 34: 'स्त्री' के आगे फेल हुई शाहरुख खान की Jawan, छप्परफाड़ कमाई कर रचा इतिहास

शैतान (Shaitaan)

2024 में बॉलीवुड की तरफ से पहली हॉरर फिल्म के तौर पर अजय देवगन, आर माधवन और ज्योतिका की फिल्म शैतान को 8 मार्च को बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया। सुपरनेचुरल हॉरर थ्रिलर के तौर पर इस मूवी में एक तांत्रिक द्वारा वशीकरण की डरावनी कहानी को दिखाया गया है। बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म सफल रही और इसकी कमाई का आंकड़ा 150 करोड़ रहा था।

अरनमनई 4 (Aranmanai 4) 

इस साल हॉरर कॉमेडी फिल्म का आगाज तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना की भूतिया मूवी अरनमनई 4 से हुआ था। निर्देशक सुंदर की इस तमिल भाषा की हॉरर फिल्म ने अपनी स्टोरी से हर किसी का भरपूर मनोरंजन किया। सिर्फ इतना ही नहीं 62 करोड़ का कलेक्शन कर ये फिल्म सफलता के मुकाम तक पहुंची। 

मुंज्या (Munjya) 

सुपरनेचुलर हॉरर थ्रिलर के तौर पर निर्माता दिनेश विजान के हॉरर यूनिवर्स में मुंज्या की एंट्री हुई। 7 जून को अभय वर्मा और शरवरी वाघ स्टारर इस मूवी को सिनेमाघरों में उतारा गया। किसी को उम्मीद नहीं थी कि कोंकण की डरावनी लोक कथा पर आधारित ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित होगी। लेकिन मुंज्या ने अपनी सफलता से हर किसी को चौंकाया और नेट 108 करोड़ का कलेक्शन कर के दिखाया।

स्त्री 2 (Stree 2)

अगर बात की जाए 2024 की सबसे सफल भूतिया फिल्म के बारे में तो उसमें निर्देशक अमर कौशिक की हॉरर कॉमेडी फिल्म स्त्री 2 का नाम टॉप पर शामिल होगा। राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर स्टारर ये फिल्म रिलीज के 34 दिन बाद भी बॉक्स ऑफिस पर कब्जा किए हुए है। 

586 करोड़ की कमाई के साथ ही स्त्री 2 बॉलीवुड की एकमात्र ऐसी फिल्म बन गई है, जिसने हिंदी वर्जन में सबसे अधिक इनकम की है। इस मामले में स्त्री 2 ने शाह रुख खान स्टारर जवान के रिकॉर्ड को धराशयी कर दिया है, जिसने हिंदी बेल्ट में 584 करोड़ कमाए थे। 

ये भी पढ़ें- OTT Horror Movies: 'हनुमान चालीसा' पास रखकर देखें इंडिया की 5 सीक्रेट हॉरर फिल्म, ओटीटी पर यहां हैं मौजूद