Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

1989 में Dharmendra ने नए एक्टर्स को दी थी कड़ी टक्कर, बैक टू बैक हिट की लगाई थी झड़ी

करीब 6 दशकों से इंडस्ट्री में बतौर कलाकार एक्टिव रहने वाले दिग्गज कलाकार धर्मेंद्र (Dharmendra) को भला कौन नहीं जानता। धर्मेंद्र ने अपने इनते लंबे करियर में कई ऐसी फिल्म दीं जिन्होंने सफलता का स्वाद चखा था। लेकिन क्या आपको ये पता है कि धर्मेंद्र एक मात्र ऐसे सीनियर एक्टर रहे हैं जिन्होंने 1989 में न्यू कमर्स को बॉक्स ऑफिस पर कड़ी टक्कर दी।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sat, 17 Aug 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
धर्मेंद्र का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड 1989 में (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 1989 में सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म मैंने प्यार किया ने अपनी अपार सफलता से बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था। इसके साथ ही उस दौर में इंडस्ट्री में नए अभिनेताओं का दबदबा शुरू, जिनमें सलमान के साथ-साथ सनी देओल (Sunny Deol), जैकी श्रॉफ, गोविंदा और संजय दत्त जैसे कई कलाकारों ने अपने पैर जमाए।

लेकिन इनको टक्कर देने के लिए 60 के दशक में फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले सुपरस्टार धर्मेंद्र (Dharmendra) एक मात्र ऐसे एक्टर रहे, जिन्होंने 35 साल पहले बॉक्स ऑफिस पर अपने स्टारडम का लोहा मनवाया। 

1989 में आईं धर्मेंद्र की फिल्में

जहां एक तरफ 90 के दशक की शुरुआत में सलमान खान, शाह रुख खान, अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और अजय देवगन जैसे बड़े कलाकारों ने अपने करियर का आगाज किया। वहीं विनोद खन्ना, जितेंद्र, दिलीप कुमार और धर्मेंद्र सहित नामी अभिनेता करियर के अंतिम पड़ाव पर थे। इसके बावजूद धर्मेंद्र ने नए कलाकारों के आगे हार नहीं मानीं। 

ये भी पढ़ें- कैमरा बचाने के लिए झील में Salman Khan ने लगा दी थी अचानक छलांग, Dharmendra ने शेयर किया अनसुना किस्सा

1989 में धर्मेंद्र की कुल 9 फिल्में बड़े पर्दे पर रिलीज हुई थीं, जिनमें कुछ सफल रहीं और कुछ असफल रहीं। 

  1. सच्चाई की ताकत

  2. नफरत की आंधी

  3. हथियार 

  4. कसम सुहाग की

  5. इलाका 

  6. बंटवारा

  7. एलान ए जंग

  8. सिक्का 

  9. शहजादा

ये वो मूवीज हैं, जिनके जरिए धर्मेंद्र ने 1989 में अपने दमदार अभिनय का करिश्मा दिखाया था।

बॉक्स ऑफिस पर इन मूवीज ने किया कमाल

इन 9 मूवीज में धर्मेंद्र की केवल 4 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहीं। लेकिन उनके हौंसले की तारीफ इस बात से की जाती है कि उन्होंने नए-नए स्टार्स के आगमन के बावजूद अपने आप को कम नहीं आंका। धर्मेंद्र की उन सफल मूवीज की तरफ नजर डालते हैं। 

ये भी पढ़ें- Patthar Aur Payal: 50 साल पहले आई फिल्म ने बदल दिए थे धर्मेंद्र और विनोद खन्ना की दोस्ती के मायने

  • एलान ए जंग

  • बंटवारा

  • इलाका

  • हथियार 

ये धर्मेंद्र की वो चुनिंदा मूवी रहीं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर 1989 में सफलता हासिल की। इनमें से कुछ मूवी उस वर्ष की टॉप 10 ग्रासिंग फिल्मों में शामिल रहीं। 

एलान-ए-जंग सबसे बड़ी हिट

धर्मेंद्र की इन सभी फिल्मों से अगर कोई सबसे सफल रही तो वो एलान ए जंग रही। निर्देशक अनिल शर्मा के डायरेक्शन में बनने वाली इस मूवी में धर्मेंद्र के अलावा दारा सिंह, जया प्रदा, सुषमा सेठ और अरुण बक्शी जैसे कई नामी कलाकार मौजूद रहे। बॉक्स ऑफिस पर उस साल इस मूवी ने 11 करोड़ का शानदार कारोबार किया था।