Move to Jagran APP

D अक्षर शाह रुख खान के लिए बेहद लकी, Dunki से पहले इन फिल्मों से बॉक्स ऑफिस पर उड़ाया गर्दा

Shah Rukh Khan Birthday बॉलीवुड सुपरस्टार शाह रुख खान के जन्मदिन का जश्न फिल्म इंडस्ट्री में बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। फैंस किंग खान के बर्थडे को लेकर काफी एक्साइटेड नजर आते हैं। शाह रुख के बर्थडे स्पेशल के तौर पर हम आपके लिए उनकी उन फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं जिनके नाम Dअक्षर से शुरू होते हैं।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Wed, 01 Nov 2023 02:02 PM (IST)
Hero Image
किंग खान के लिए लकी D वर्ड (Photo Credit-Shah Rukh Khan-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के मेगा सुपरस्टार के बारे में जिक्र किया जाए तो उसमें शाह रुख खान का नाम टॉप पर शामिल होगा। इस साल पठान (Pathaan) और जवान (Jawan) जैसी मेगा ब्लॉकबस्टर फिल्मों के जरिए शाह रुख खान ने 4 साल के लंबे इंतजार के बाद बॉक्स ऑफिस पर ऐतिहासिक वापसी की है। इस बीच शाह रुख के जन्मदिन को लेकर फैंस में काफी उत्सुकता देखी जा रही है।

ऐसे में इस लिख में आज हम किंग खान की उन फिल्मों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जिनके टाइटल डी (D) शब्द शुरू होते हैं। साथ ही इन D टाइटल वाली मूवीज ने बॉक्स ऑफिस पर कैसा प्रदर्शन किया है, उसके बारे में भी आपको डिटेल्स में बताएंगे। आइए जानते हैं कि 32 साल के फिल्मी करियर में शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) ने कितनी D टाइटल वाली फिल्में की हैं।

दीवाना (Deewana-1992)

साल 1992 में डायरेक्टर राज कंवर की सुपरहिट फिल्म 'दीवाना' के जरिए शाह रुख खान ने हिंदी सिनेमा में कदम रखा। इस फिल्म में शाह रुख के अलावा ऋषि कपूर और दिव्या भारती जैसे कलाकार भी लीड रोल में मौजूद रहे। आलम ये रहा कि अपनी डेब्यू फिल्म में शानदार एक्टिंग की छाप छोड़ कर शाह रुख खान ने ये साबित कर दिया कि हिंदी सिनेमा में उनका करियर काफी लंबा जाने वाला है।

डर (Darr-1993)

करियर की शुरुआत में शाह रुख खान ने फिल्म 'डर' में निगेटिव रोल अदा कर ये दिखा दिया था कि वह सिर्फ लीड हीरो नहीं बल्कि एंटी हीरो के रोल में भी शानदार काम कर सकते हैं। उस समय एक एक्टर के लिए निगेटिव भूमिका निभाना बड़े ही रिस्क का काम माना जाता था, लेकिन शाह रुख ने अपने बेहतरीन अभिनय से इस धारणा को बदल के रख दिया। यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी डर किंग खान के करियर की पहली ब्लॉकबस्टर रही।

दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे (Dilwale Dulhania Le Jayenge-1995)

बतौर अभिनेता शाह रुख खान के लिए फिल्म 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे' एक बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इस फिल्म की आपार सफलता ने 90 के दशक में किंग खान को इंडस्ट्री का सुपरस्टार बना दिया। काजोल और शाह रुख की लव स्टोरी ड्रामा फिल्म लोगों को इतनी पसंद आई कि आज भी फैंस इसके बारे में चर्चा करते नजर आते हैं।

बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक उस समय दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे ने बॉक्स ऑफिस 53.31 करोड़ का शानदार कारोबार किया।

ये भी पढ़ें- Shah Rukh Khan और Aishwarya Rai की जोड़ी ने इन फिल्मों में मचाया धमाल, एक में भाई-बहन बनकर लूटा दर्शकों का दिल

दिल तो पागल है (Dil To Pagal Hai-1997)

डायरेक्टर यश चोपड़ा और शाह रुख खान की जोड़ी का कमाल साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म 'दिल तो पागल' के जरिए भी दिखा। बॉलीवुड कलाकार करिश्मा कपूर, माधुरी दीक्षित और अक्षय कुमार के साथ शाह रुख की इस मूवी ने फैंस का दिल बखूबी जीता। बॉक्स ऑफिस पर दिल तो पागल को सफलता मिली और फिल्म सुपरहिट हुई।

देवदास (Devdas-2002)

हिंदी सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म 'देवदास' शाह रुख खान की एक और शानदार फिल्म है। मशहूर बंगाली लेखक शरतचंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास 'देवदास' पर आधारित इस फिल्म ने फैंस के दिलों पर अपनी एक अनूठी छाप छोड़ी। आलम ये रहा कि बॉक्स ऑफिस पर देवदास हिट साबित हुई। इस मूवी में शाह रुख के साथ एक्ट्रेस ऐश्वर्या बच्चन और माधुरी दीक्षित ने शानदार काम किया।

डॉन (DON-2006)

'देवदास' की रिलीज के 4 साल बाद शाह रुख खान की डी टाइटल वाली अगली फिल्म 'डॉन' आई। फरहान अख्तर के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में शाह रुख खान ने डॉन बन कर एक अलग मिसाल कायम की। फैंस को शाह रुख का डॉन अवतार काफी पसंद आया और मूवी को बॉक्स ऑफिस पर सक्सेस मिली, जिसके चलते ये हिट रही।

डॉन 2 (Don 2-2011)

'डॉन' की सफलता के बाद साल 2011 में फरहान अख्तर और शाह रुख खान की जोड़ी ने 'डॉन 2' के जरिए कमबैक किया। ये वापसी इतनी ज्यादा शानदार रही कि डॉन 2 बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई। 106 करोड़ के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के साथ डॉन 2 शाह रुख खान के फिल्मी करियर की दूसरी ऐसी फिल्म बनी, जिसने 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की।

दिलवाले (Dilwale-2015)

डायरेक्टर रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी फिल्म 'दिलवाले' शाह रुख खान और काजोल की जोड़ी के सिल्वर स्क्रीन पर वापसी को लेकर चर्चा में रही। इस फिल्म को ऑडियंस की तरफ से शानदार रिस्पॉन्स मिला, जिसके चलते दिलवाले बॉक्स ऑफिस पर 148.72 करोड़ के कलेक्शन के साथ सेमी-हिट साबित हुई। इस मूवी में शाह रुख खान और काजोल के अलावा वरुण धवन और कृति सेनन जैसे कलाकार भी मौजूद रहे।

डियर जिंदगी (Dear Zidagi-2016)

फिल्म 'डियर जिंदगी' शाह रुख खान को वो आखिरी फिल्म रही, जिसका टाइटल D वर्ड से शुरू हुआ। इस फिल्म की खास बात ये रही कि इसमें शाह रुख खान और आलिया भट्ट की जोड़ी पहली बार बड़े पर्दे पर नजर आई। डायरेक्टर गौरी शिंदे के निर्देशन में बनी डियर जिंदगी ने बॉक्स ऑफिस पर 68.16 करोड़ का कारोबार किया और हिट हुई।

इसके अलावा शाह रुख खान ने D अक्षर से शुरू होने वाली 'डुप्लीकेट, दुल्हा मिल गया और दिल से' जैसी मूवीज भी की हैं, हालांकि ये सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई हैं। ऐसे में आने वाले समय में शाह रुख खान की 'डंकी' रिलीज होने वाली है। अब देखना ये दिलचस्प रहेगा की डंकी (Dunki) बॉक्स ऑफिस पर किस तरह का प्रदर्शन करती है।

ये भी पढ़ें- इस मूवी से बॉक्स ऑफिस के Baazigar बने शाह रुख खान, Salman Khan का रहा बड़ा योगदान