Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

13 सालों तक बॉक्स ऑफिस पर 'अजेय' रहे थे Sunny Deol, फिल्मों की धुआंधार कमाई ने मेकर्स की जेब कर दी थी गर्म

41 साल पहले सनी देओल (Sunny Deol) ने हिंदी सिनेमा में बतौर कलाकार धमाकेदार एंट्री की थी। इंडस्ट्री में उनका दबदबा करियर की शुरुआत से कायम है। जिसके चलते 80 से लेकर 90 के दशक में उनकी कई मूवीज ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई भी की थी। आइए इस लेख में सनी (Sunny Deol Box Office Record) की उन फिल्मों के बारे में डिटेल्स में जानते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Thu, 08 Aug 2024 05:25 PM (IST)
Hero Image
सनी देओल का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर जैसे कलाकारों ने 80 के दशक में बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा था। उस दौर में दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र (Dharmendra) भी अपने बड़े बेटे अजय देओल उर्फ सनी देओल को लॉन्च करने की पूरी तैयारी में थे। सनी ने निर्देशक राहुल रवैल की फिल्म बेताब से सिनेमा जगत में डेब्यू किया था। 

सनी का डेब्यू चॉकलेटी रोमांटिक ब्वॉय के तौर पर हुआ, लेकिन उनके तेवरों ने जल्द ही उन्हें बॉलीवुड का एक्शन किंग बना दिया। सनी (Sunny Deol) के चार्म और एक्शन का असर बॉक्स ऑफिस पर भी दिखने लगा था और कमाई के मामले में भी उनकी फिल्मों ने धमाका करना भी शुरू कर दिया था। इस लेख में जानते हैं कि करियर के शुरुआती दौर में उनकी कौन-कौन सी मूवीज ने बेहतरीन कारोबार किया था। 

बेताब (Betaab)

सनी की पहली फिल्म बेताब 1983 में रिलीज हुई थी। अमृता सिंह ने भी इस फिल्म से डेब्यू किया था। रोमांटिक थ्रिलर के तौर पर बेताब सुपरहिट साबित हुई। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर उस वक्त 6.74 करोड़ की कमाई की थी। मालूम हो कि बेताब की शूटिंग कश्मीर की वादियों में हुई थी। जिस जगह फिल्म शूट हुई थी, उसे आज भी बेताब घाटी के नाम से जाना जाता है।  

ये भी पढ़ें- 7 साल तक Bobby Deol ने किया था बॉक्स ऑफिस पर राज, फिल्मों की कमाई ने भर दी थी मेकर्स की तिजोरी

अर्जुन (Arjun)

बेताब के बाद डायरेक्टर राहुल रवैल और सनी देलोल की जोड़ी 1985 में फिल्म अर्जुन लेकर आई। इस मूवी में डिंपल कपाड़िया संग सनी की जोड़ी बनी। सनी एंग्री यंगमैन के अवतार में दिखे थे। राजनीतिक भ्रष्टाचार के खिलाफ नायक की लड़ाई दिखाती अर्जुन ने बॉक्स ऑफिस पर 8 करोड़ का कारोबार किया था। 

त्रिदेव (Tridev)

1989 में सनी देओल की फिल्म त्रिदेव ने बड़े पर्दे पर दस्तक दी थी। इस मूवी में उनके साथ जैकी श्रॉफ और नसीरुद्दीन शाह जैसे कलाकार भी नजर आए थे। उस साल की सफल मूवीज में त्रिदेव शुमार हुई और बॉक्स ऑफिस पर इसका कलेक्शन 8.50 करोड़ रहा है। बता दें कि इससे पहले सनी पाप की दुनिया जैसी हिट मूवीज भी दे चुके थे।

घायल (Ghayal)

निर्देशक राजकुमार संतोषी की फिल्म घायल सनी देओल के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई। इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार प्रदर्शन कर के दिखाया था और उस साल इस फिल्म ने 9.50 करोड़ की कमाई कर सुपरहिट का तमगा हासिल किया। इस फिल्म ने राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता था।

डर (Darr)

सनी देओल ने फिल्म डर में शाह रुख खान और जूही चावला के साथ काम किया था। डायरेक्टर यश चोपड़ा की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर तबाही मचाई थी और 10.74 करोड़ के कलेक्शन के साथ ब्लॉकबस्टर रही। हालांकि, इस मूवी के बाद शाह रुख और सनी देओल के बीच मतभेद की खबरें भी सामने आई थीं।  

जीत (Jeet)

1996 में सनी देओल की पॉपुलर फिल्म जीत आई और आते ही इसने हर किसी को दिल जीत लिया। फिल्म में सनी के करण वाले किरदार की चर्चा काफी ज्यादा हुई। इस मूवी में सलमान खान और करिश्मा कपूर सनी के साथ लीड रोल्स में थे। जीत की कहानी और गानों ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया और बॉक्स ऑफिस पर इसकी कमाई 16.13 करोड़ रही।

घातक (Ghatak-Lethal)

फिल्म घातक-लीथल ने सनी देओल को बतौर सुपरस्टार इंडस्ट्री में चार कदम आगे बढ़ा दिया। निर्देशक राजकुमार संतोषी के साथ एक बार फिर से सनी की किस्मत चमक गई। अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्रि के साथ सनी की जोड़ी खूब जमी और बॉक्स ऑफिस पर इस मूवी ने 15.24 करोड़ का ताबड़तोड़ कारोबार किया था।

ये भी पढ़ें- 90 के दशक में बॉक्स ऑफिस के असली 'खिलाड़ी' थे Akshay Kumar, कमाई में देते थे Khans को टक्कर