Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Friday Re-Release: 'स्त्री 2' के सामने शुक्रवार से 8 पुरानी फिल्मों की चुनौती, कांतारा ने भी ठोकी ताल

पिछले 13 दिनों से बॉक्स ऑफिस पर श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव स्टारर फिल्म स्त्री 2 कहर बरस रहा है। हॉरर कॉमेडी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धनाधन कमाई कर रही है। नई फिल्में भले ही स्त्री 2 को बॉक्स ऑफिस से टस से मस न कर पा रही हों लेकिन सरकटे और स्त्री के आतंक को कम करने के लिए इस हफ्ते सिनेमाघरों में 7 पुरानी फिल्में लौट रही हैं।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Thu, 29 Aug 2024 06:16 PM (IST)
Hero Image
सिनेमाघरों में स्त्री 2 टकराने आ रही हैं ये पुरानी फिल्में/ फोटो- जागरण

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। स्त्री 2 (Stree 2) इस वक्त बॉक्स ऑफिस पर तबाही मचा रही है। इस फिल्म के सामने हर फिल्म का दम निकल रहा है। अक्षय कुमार की खेल-खेल में और जॉन अब्राहम की वेदा ने 'स्त्री-2' से टक्कर लेने की हिम्मत की, लेकिन इसका खामियाजा उन्हें झेलना पड़ा।

बॉक्स ऑफिस पर स्त्री 2 के कहर को देखते हुए मेकर्स फिलहाल नई फिल्म रिलीज करने का रिस्क उठाने के लिए तैयार नहीं है। पिछले 13 दिनों से बॉक्स ऑफिस की गद्दी पर बैठी स्त्री 2 का तख्त इस फ्राइडे जरूर हिल सकता है।

नई फिल्में भले ही स्त्री 2 का बाल भी बांका नहीं कर पा रही हों, लेकिन इस शुक्रवार को सिनेमाघरों में कुछ ऐसी पुरानी फिल्में दोबारा रिलीज की जा रही हैं, जिनका ऑडियंस में तब भी क्रेज था और आज भी हैं। स्त्री 2 को सिनेमाघरों में चुनौती देने के लिए कौन सी सात फिल्में इस फ्राइडे को री-रिलीज हो रही हैं, नीचे देखें पूरी लिस्ट-

कांतारा (Kantara)

कन्नड़ फिल्म कांतारा का हिंदी वर्जन इस शुक्रवार को महाराष्ट्र के सिनेमाघरों में रिलीज किया जा रहा है। इस फिल्म के लिए ऋषभ शेट्टी को हाल ही में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुना गया है। फिलहाल कांतारा के सीक्वल का इंतजार किया जा रहा है, जो अगले साल रिलीज होगा।  

गैंग्स ऑफ वासेपुर 1 (Gangs of Wasseypur)

ब्लैक कॉमेडी क्राइम फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' का पहला पार्ट साल 2012 में रिलीज हुआ था। फिल्म के निर्देशन की कमान अनुराग कश्यप ने संभाली थी। इस मूवी में मनोज बाजपेयी, ऋचा चड्ढा, रीमा सेन, पीयूष मिश्रा, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, जयदीप अहलावत और पंकज त्रिपाठी जैसे सितारों ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

यह भी पढ़ें: Stree 2 से पहले बॉक्स ऑफिस पर रहा है 'स्त्रियों' का कब्जा, कमाई में पुरुषों पर भारी पड़ी नारी शक्ति

इस फिल्म के काफी मार-धाड़ देखने को मिली थी। धनबाद के पास वासेपुर में हुई असल घटना से प्रेरित इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी शानदार बिजनेस किया था। यूट्यूब पर जाकर आज भी इस फिल्म को काफी सर्च किया जाता है। हालांकि, अब आपको ये फिल्म ढूंढ के देखने की जरूरत नहीं है, क्योंकि एक बार फिर से इस शुक्रवार को मूवी सिनेमाघरों में रिलीज की जा रही है। ये फिल्म पीवीआर में रिलीज की जा रही है।

गैंग्स ऑफ वासेपुर 2

'बाप का, दादा का, भाई का, सबका बदला लेगा तेरा फैजल'। नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने फिल्म परदे पर कई ऐसे डायलॉग्स बोले हैं, जो ऑडियंस के मुंह पर चढ़ चुके हैं। उनमें से ही एक डायलॉग ये भी है। गैंग्स ऑफ वासेपुर की तरह जब इसका दूसरा पार्ट सिनेमाघरों में रिलीज हुआ, तो उसने खूब धमाल मचाया और शानदार कमाई की। इस शुक्रवार यानी कि 30 अगस्त को एक बार फिर से ये मूवी पीवीआर सिनेमा में दोबारा रिलीज की जा रही है।

तुम्बाड़ (Tumbbad)

'श्श्श्श.. सो जा नहीं तो हस्तर आ जाएगा'। राहिल अली के निर्देशन में बनी ये फॉक हॉरर फिल्म 2018 की सबसे सफल फिल्मों में से एक है, जिसमें सोहम शाह ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म की कहानी रत्नागिरी के पास 'तुम्बाड़' गांव की है।

पांच करोड़ के बजट में बनी इस मूवी ने 2018 में तकरीबन 13 करोड़ के आसपास का बिजनेस किया था। मूवी की कहानी लोगों को पसंद आई थी। अब रिलीज के पांच साल बाद एक बार फिर ये मूवी शुक्रवार को री-रिलीज हो रही है। ये मूवी भी पीवीआर में दिखाई जाएगी।

मैंने प्यार किया (Maine pyar kiya)

सूरज बडजात्या के निर्देशन में बनी रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'मैंने प्यार किया' सलमान खान के करियर में मील का पत्थर साबित हुई थी। इस फिल्म ने दबंग खान की सोई किस्मत जगा दी थी। मूवी में सलमान के अपोजिट भाग्यश्री ने काम किया था। इस ब्लॉकबस्टर फिल्म के गाने आज भी लोगों की जुबान पर हैं।

सलमान के फैंस न सिर्फ 90 के दशक के बच्चे हैं, बल्कि आज के दौर के भी हैं। ऐसे में उनके पास ये सुनहरा मौका है कि वह उनकी आइकोनिक फिल्मों का आनंद ले सके, क्योंकि ये फिल्म इस फ्राइडे सिनेपोलिस में रिलीज हो रही है।

रहना है तेरे दिल में (Rehnaa Hai Tere Dil Main)

साल 2010 में रिलीज हुई फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' ने बॉक्स ऑफिस पर भले ही अच्छा बिजनेस न किया हो, लेकिन ये हिंदी की सबसे यादगार फिल्मों में से एक है। मैडी की रीना को पाने के लिए दीवानगी को जिस तरह से गौतम वासुदेव मेनन ने रोमांटिक ड्रामा फिल्म में उतारा था, उसे हर कोई देखता ही रह गया था।

सैफ अली खान भी मूवी में अहम भूमिका में थे। फिल्म के गाने सुपरहिट हुए थे। आर माधवन और दीया मिर्जा स्टारर ये मूवी एक बार फिर से सिनेमाघरों में दम दिखाने के लिए तैयार है। मूवी मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल पीवीआर में रिलीज हो रही है।

वीर-जारा (Veer- Zara)

रोमांस के बादशाह शाह रुख खान की साल 2004 में रिलीज हुई फिल्म 'वीर-जारा' देखकर लोग जितना खुश हुए थे, फिल्म की कहानी देखकर लोगों की आंखें उतनी ही नम भी हुई थी। मूवी में शाह रुख खान के अपोजिट प्रीति जिंटा ने मुख्य भूमिका निभाई थी और साथ ही मनोज बाजपेयी भी अहम भूमिका में दिखाई दिए थे।

26 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने उस समय पर इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 105 करोड़ की कमाई की थी। मूवी के गाने आज भी फेमस हैं। अब ये फिल्म जब री-रिलीज हो रही है, तो निश्चित तौर पर कहीं न कहीं स्त्री के मन में एक डर पैदा तो जरुर हुआ होगा। फिल्म सिनेपोलिस में दिखाई जाएगी।

परदेस (Pardes)

शाह रुख खान की 'वीर-जारा' के अलावा एक और फिल्म सिनेमाघरों में दोबारा रिलीज की जा रही है। 'ये मेरा इंडिया..आई लव माय इंडिया', 'जरा तस्वीर से तू निकल के सामने आ' जैसे गाने आज भी कानों को सुकून देते हैं। 1997 में रिलीज हुई परदेस उस समय पर भले ही सुपरहिट न रही हो, लेकिन आज भी जब ये मूवी टीवी पर आती है, लोग चाव से देखते हैं।

री-रिलीज फिल्मों का कैसा रहा बॉक्स ऑफिस पर हाल

आपको बता दें कि 90 और 2000 के दशक के बच्चों ने तो ये फिल्म देखी हैं, लेकिन आज की जनरेशन ने इन सभी फिल्मों के बारे में सुना है, कभी देखा नहीं। उनको टारगेट करते हुए ही इन फिल्मों को सिनेमाघरों में री-रिलीज किया जा रहा है। आपको बता दें कि अब तक रॉकस्टार और लैला-मजनू जैसी फिल्मों ने री-रिलीज के बाद भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस किया है।

यह भी पढ़ें: Stree 2 Box Office Day 13: 'स्त्री' के हाथों में बॉक्स ऑफिस की कमान, मंगलवार को मचाया खूब धमाल