Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

10 साल तक बॉक्स ऑफिस के 'हीरो नं-1' बने रहे थे Govinda, फिल्मों की कमाई से मेकर्स हो गए थे अमीर

गोविंदा (Govinda) फिल्म इंडस्ट्री के वो कलाकार हैं जिनका डेब्यू 80 के दशक में हुआ था। अपने दौर में गोविंदा की फिल्में देखने के लिए सिनेमाघरों के बाहर दर्शकों की लंबी कतार लगा करती थी और वह सिनेमा के हीरो नंबर-1 कहलाए जाने लगे। 1990 में गोविंदा का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड कैसा था और उनकी कौन-कौन सी मूवीज ने धमाकेदार कमाई की आइए जानते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sun, 25 Aug 2024 03:01 PM (IST)
Hero Image
गोविंदा का बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। जहां एक तरफ सनी देओल, सलमान खान और शाह रुख खान जैसे कलाकारों को बॉक्स ऑफिस का किंग कहा जाता है। वहीं दूसरी तरफ गोविंदा (Govinda) भी उन अभिनेताओं में शुमार रह चुके हैं, जिनकी मूवीज ने 90 के दशक में कमाई के मामले में धमाकेदार प्रदर्शन कर के दिखाया था। 

आज की जेनेरेशन बेशक गोविंदा को उतना बड़ा सुपरस्टार नहीं मानती हो, लेकिन अपने जमाने में उनका कोई मुकाबला नहीं था। आइए जानते हैं कि 90 के दशक में गोविंद की वो कौन सी फिल्में थीं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कमाई में कमाल कर के दिखाया था और इंडस्ट्री का हीरो नंबर-1 बनाया।

खुदगर्ज (Khudgarj)

1986 में लव 86 से इंडस्ट्री में डेब्यू करने वाले गोविंदा की सफल फिल्मों का सिलसिला एक साल बाद खुदगर्ज की रिलीज से आंरभ हुआ। राकेश रोशन के निर्देशन में बनने वाली इस मूवी में गोविंदा के अलावा जितेंद्र, नीलम कोठारी, अमृता सिंह और शत्रुघ्न सिन्हा जैसे कलाकार भी मौजूद रहे। 

ये भी पढ़ें- अनबन की खबरों के बीच कृष्णा अभिषेक ने शेयर किया Govinda के साथ वीडियो, लिखा- ये नहीं होते तो मैं यहां खड़ा ना होता

बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म सफल साबित हुई और इसका कलेक्शन 4.75 करोड़ रहा था। 

शोला और शबनम (Shola Aur Shabnam)

1992 में गोविंदा 90 के दशक की बेहद खूबसूरत और मल्टी टैलेंट एक्ट्रेस दिव्या भारती के साथ फिल्म शोला और शबनम में नजर आए थे। ये फिल्म रोमांटिक कहानी और अपने गानों के लिए आज भी मशहूर बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाते हुए गोविंदा की इस मूवी ने 6 करोड़ की कमाई की। 

आंखें (Aankhen) 

डायरेक्टर डेविड धवन के साथ गोविंदा की जोड़ी काफी हिट रही है। साल 1993 में इन दोनों ने मिलकर एक फिल्म आंखें बनाई। जिसमें चंकी पांडे, रितु शिवपुरी और शिल्पा शिरोड़कर जैसे  कई कलाकार भी नजर आए थे। आलम ये रहा कि आंखें बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई और उस दौरान इस मूवी ने 14 करोड़ का ताबड़तोड़ कारोबार किया था। 

राजा बाबू (Raja Babu) 

गोविंदा की क्लासिक फिल्मों का बारे में जिक्र किया जाए तो उसमें राजा बाबू का नाम जरूर शामिल होता है। कादर खान, शक्ति कपूर, करिश्मा कपूर, अरुणा ईरानी, प्रेम चोपड़ा और गुलशन ग्रोवर जैसे कलाकार इस मूवी में गोविंदा के साथ नजर आए थे। 

बॉक्स ऑफिस पर डेविड धवन और गोविंदा की जोड़ी एक बार फिर से सफल साबित हुई और राज बाबू 8.24 करोड़ का कारोबार कर सफलता का स्वाद चखा। 

कुली नंबर-1 (Coolie No.1)

रोम-कॉम मूवी के आधार पर गोविंदा की कुली नंबर-1 फिल्म ने भी दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया था। साल 1995 में रिलीज होने वाली इस मूवी ने 12.56 करोड़ का शानदार बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था। 

हीरो नंबर-1

कुली नंबर की सफलता के बाद गोविंदा के करियर के लिए फिल्म हीरो नंबर-1 टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। कमाई के मामले में इस फिल्म ने तहलका मचा दिया और गोविंदा को बॉक्स ऑफिस का असली हीरो नंबर 1 बना डाला।1997 में आई इस मूवी ने 14.88 करोड़ का कारोबार किया था। 

ये भी पढ़ें- 6 साल तक बॉक्स ऑफिस पर था Suniel Shetty का कब्जा, मूवीज की कमाई से मालमाल हो गए थे मेकर्स