Move to Jagran APP

बॉक्स ऑफिस पर तबाही बनकर आई थी ये K-Drama फिल्म, दर्ज है सबसे अधिक कमाई का रिकॉर्ड

K Drama Movies Box Office आज के दौर में देखा जाए तो के-ड्रामा यानी कोरियन फिल्मों का ट्रेंड काफी अधिक बढ़ गया है। Gen Z के लिए के ड्रामा फिल्में पहली पसंद बनी हुई हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो कौन सी साउथ कोरियन मूवी है जिसके नाम बॉक्स ऑफिस पर सबसे अधिक कलेक्शन का रिकॉर्ड दर्ज है। आइए इस लेख में जानते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Thu, 10 Oct 2024 11:41 AM (IST)
Hero Image
सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कोरियन मूवी (Photo Credit-IMDB)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साउथ कोरियन फिल्मों (South Korean Movies) के लेकर मौजूदा समय में सिनेप्रेमियों में जबरदस्त क्रेज देखने को मिलता है। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फैंस हर तीसरे मूवी के तौर पर के ड्रामा (K-Drama Movies) को देखना पसंद करते हैं। बढ़ते ट्रेंड के आधार पर आज उस कोरियन फिल्म के बारे में चर्चा की जाएगी, जिसने कमाई के मामले में बॉक्स ऑफिस पर तबाही मचा दी थी। 

सिर्फ इतना ही नहीं फिल्मी दुनिया के सबसे बड़े पुरस्कार अकादमी अवॉर्ड यानी ऑस्कर में भी इस कोरियन फिल्म का बोलबाला रहा था। आइए जानते हैं कि आखिर वो के-ड्रामा मूवी कौन सी है। 

इस के-ड्रामा मूवी के नाम सबसे अधिक कमाई का रिकॉर्ड

साल 2019 में साउथ कोरियन मूवी इंडस्ट्री में एक नई क्रांति आई, जिसने के-ड्रामा फिल्मी जगत को पूरी तरह से बदलकर रख दिया। निर्देशक बोंग जून हो के निर्देशन में बनने वाली ब्लैक कॉमेडी थ्रिलर के तौर कोरियन फिल्म पैरासाइट (Parasite) को बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया। 

ये भी पढ़ें- शर्त लगा लो! स्क्रीन के सामने से नहीं उठने देंगी ये K-Drama सीरीज, सिर्फ एक OTT प्लेटफॉर्म पर मिलेगा एंटरटेनमेंट

पैरासाइट पोस्टर (2019) फोटो क्रेडिट- IMDB

गीत कांग हो, ली सन-कयूं, चो यिओ-जियोंंग और चाई वू-शिक जैसे कलाकारों से सजी पैरासाइट ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के में धूम मचा दी। पिंकविला की रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्म ने 263.1 बिलियन डॉलर का ग्रॉस कलेक्शन कर दिखाया। जोकि भारतीय धनराशि के आधार पर 22 अरब से ऊपर होता है। 

     देश      ग्रॉस कलेक्शन
  साउथ कोरिया    71.4 मिलियन डॉलर
  कनाडा/यूएसए    53.4 मिलयन डॉलर
  अन्य देशों में   133.9 मिलियन डॉलर
      कुल   263.1 मिलियन डॉलर

इस तरह से पैरासाइट कोरियन सिनेमा की एकमात्र ऐसी फिल्म है, जिसके नाम वर्ल्डवाइड सबसे ज्यादा कलेक्शन करने का रिकॉर्ड दर्ज है।

ऑस्कर में पैरासाइट की रही धूम

2019 के ऑस्कर अवॉर्ड्स में पैरासाइट का दबदबा रहा था और इस साउथ कोरियन मूवी ने अलग-अलग कुल 4 कैटेगरी में कई पुरस्कार अपने नाम किए थे। जो इस प्रकार हैं-

पैरासाइट फिल्म फोटो- Imdb

  • बेस्ट फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड- पैरासाइट 

  • बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड- पैरासाइट

  • बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले- पैरासाइट

  • बेस्ट डायरेक्टर- बोंग जून हो- पैरासाइट 

इस तरह से 92वें अकादमी पुरस्कार समारोह में पैरासाइट ने अपनी कामयाबी का डंका बजाया था। 

ओटीटी पर कहां देखें 

अगर इस लेख को पढ़ने के बाद आपके अंदर भी कोरियन फिल्म पैरासाइट को देखने की जिज्ञासा जाग उठी है तो आप इस फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सोनी लिव पर ऑनलाइन आसानी से देख सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- दुनियाभर में फेमस OTT पर मौजूद Top-10 हिंदी डब कोरियन शो, रोमांस से लेकर एक्शन तक का भरपूर तड़का