Move to Jagran APP

Kalki 2898 AD: महाभारत का कनेक्शन या VFX का कमाल? जानिए 'कल्कि 2898 एडी' की सफलता के 5 बडे़ कारण

निर्देशक नाग अश्विन की फिल्म कल्कि 2898 एडी (Kalki 2898 AD) ने रिलीज के 6 दिन में बंपर सफलता हासिल कर ली है। कमाई के मामले में बॉक्स ऑफिस से लेकर वर्ल्डवाइड तक इस फिल्म ने अपनी छाप छोड़ी है। इस बीच हर किसी के जहन में ये सवाल उमड़ रहा है कि आखिर वो कौन से कारण (5 Reasons Kalki Hit) हैं जिसकी वजह से कल्कि सुपरहिट हुई है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Wed, 03 Jul 2024 05:39 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 05:47 PM (IST)
क्यों इतनी बड़ी हिट हुई कल्कि (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्म कल्कि 2898 एडी (Kalki 2898 AD) के नाम की गूंज इस समय पूरी दुनिया में मची हुई है। अमिताभ बच्चन और प्रभास की इस माइथोलॉजिकल और साइंस फिक्शन फिल्म ने अपनी शानदार कहानी से हर किसी की दिल जीत लिया है। रिलीज के पहले 6 दिन में ही कल्कि ने कामयाबी का एक नया अध्याय लिख डाला है। 

हर किसी के जहन में ये सवाल है कि आखिर इस मूवी में ऐसा क्या है को कल्कि 2898 एडी को इतनी सफलती मिल रही है। आइए इस लेख में हम आपको कल्कि की सक्सेस के 5 मुख्य कारणों (Five Reasons Kalki 2898 AD Hit) के बारे में बताने जा रहे हैं। 

महाभारत कनेक्शन

फिल्म कल्कि 2898 एडी का महाभारत से कनेक्शन दिखाया गया है। निर्देशक नाग अश्विन की इस मूवी में महाभारत के पात्र पांडव अर्जुन, श्री कृष्ण, कर्ण, अश्वत्थामा, उत्तरा जैसे पात्रों को दिखाया गया है।

इतिहास इस बात का गवाह है जब भी मनोरंजन जगत को महाभारत या रामायण से जोड़ा जाता है, तब-तब फिल्में और टीवी सीरियल सफल साबित हुए हैं। इसी आधार पर कहा जा सकता है कि कल्कि 2898 एडी को धमाकेदार सफलता मिली है।

अमिताभ बच्चन का अश्वत्थामा का किरदार

हिंदी सिनेमा के महानायक अभिताभ बच्चन ने फिल्म कल्कि 2898 एडी में अश्वत्थामा की भूमिका को निभाया है। इस रोल में उन्होंने अपने दमदार अभिनय की छाप छोड़ी है। जिस तरह से बिग बी ने इस रोल को अदा किया है, उसकी जितनी तारीफ की छाए उतनी कम है।

अमिताभ का लुक भी अश्वत्थामा को जहन में रखकर तैयार किया गया है, जिसने फैंस का दिल जीता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो वह कल्कि फिल्म का केंद्र बिंदु रहे हैं। 

ये भी पढ़ें- 'महाभारत को तोड़ मरोड़...' टीवी के 'भीष्म पितामह' ने अमिताभ बच्चन की Kalki 2898 AD पर उठाए सवाल

फिल्म की कमाल की स्टार कास्ट

अमिताभ बच्चन और प्रभास के अलावा कल्कि 2898 एडी में अन्य कलाकार भी अहम भूमिकाओं में नजर आए हैं। उनमें दीपिका पादुकोण और कमल हासन जैसे कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं। इस अलावा कल्कि में गेस्ट अपीरियंस के तौर पर एस एस राजामौली, राम गोपाल वर्मा, मृणाल ठाकुर, दुलकर सलमान और विजय देवरकोंडा जैसे फिल्मी सितारों की झलक दिखाई गई है। 

VFX और CGI  का शानदार इस्तेमाल 

माइथोलॉजिकल के साथ-साथ कल्कि 2898 एडी एक साइंस फिक्शन फिल्म भी है। मूवी देखने पर आपको आसानी से पता लग जाएगा कि इसमें वीएफएक्स (VFX) और कम्यूटर जनित इमेजरी (CGI) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बड़े ही शानदार तरीके से किया गया है। फिर चाहे वो एक्शन सीक्वेंस हो या फिर प्रभास की कार बुजी। इन सब के दम पर कल्कि एक खास फिल्म बन पाई है। 

सिंगल रिलीज का मिला फायदा

27 जून 2024 को कल्कि 2898 एडी को सिनेमाघरों में रिलीज किया गया है। जब कल्कि को बड़े पर्दे पर उतारा गया तो उसके सामने बॉक्स ऑफिस क्लैश के रूप में किसी भी अन्य फिल्म की चुनौती नहीं रही। जिसकी वजह से सिंगल रिलीज के तौर पर कल्कि को काफी फायदा मिला।

इतना ही नहीं आगे भी प्रभास की फिल्म की राह आसान रहने वाली है, क्योंकि अजय देवगन की मोस्ट अवेडेट मूवी औरों में कहां दम था, जोकि 5 जुलाई को आने वाली थी, फिलहाल के लिए उसकी रिलीज टाल दी गई है। बात करें कल्कि 2898 एडी के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की तो अब तक ये मूवी हिंदी बेल्ट में 141 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है और वर्ल्डवाइड ये आंकड़ा 600 करोड़ के पार पहुंच गया है। 

ये भी पढ़ें- हैवी मेकअप, सिर पर भारी जटा कुछ ऐसे तैयार हुए Kalki 2898 AD के अश्वत्थामा, तस्वीरें देख फटी रह जाएंगी आंखें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.