Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pathaan VS KGF 2: शाह रुख खान नहीं, बल्कि इस वजह से 'केजीएफ 2' का ओपनिंग रिकॉर्ड तोड़ सकती है पठान

Pathaan VS KGF 2 Opening Day Record पठान 2023 के पहले महीने में रिलीज हो रही है और अगले साल की मोस्ट अवेटेड फिल्मों में शामिल है। शाह रुख खान की कमबैक फिल्म को लेकर ट्रेड और फैंस में भारी उत्साह है।

By Manoj VashisthEdited By: Updated: Mon, 07 Nov 2022 11:35 AM (IST)
Hero Image
KGF 2 VS Pathaan Shah Rukh Khan Film May Break Yash Film record. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। 2022 में कन्नड़ फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 ने बॉक्स ऑफिस पर जो रिकॉर्ड कायम किया है, वो अभी तक अनब्रेकेबल है। फिल्म के हिंदी वर्जन ने पहले दिन 53 करोड़ की ओपनिंग ली थी, जिसकी बराबरी अभी तक कोई हिंदी फिल्म नहीं कर सकी है, जबकि इस दौरान अक्षय कुमार से लेकर आमिर खान तक की फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज हुईं।

जब से पठान का टीजर आया है, फैंस और ट्रेड के बीच उत्सुकता चरम पर है। सोशल मीडिया के जरिए फैंस टीजर के बाद किंग खान की धमाकेदार वापसी की उम्मीद कर रहे हैं तो ट्रेड जानकार भी बॉक्स ऑफिस पर किसी करिश्मे का इंतजार कर रहे हैं। सवाल यह है कि क्या किंग खान की फिल्म यश के ओपनिंग रिकॉर्ड को धवस्त करेगी? बता दें, पठान गणतंत्र दिवस के मौके पर 25 जनवरी को रिलीज होगी।

जीरो के बाद लम्बा ब्रेक

शाह रुख की सिनेमाघरों में आखिरी रिलीज जीरो है, जो 2018 के दिसम्बर महीने में आयी थी। इस फिल्म में शाह रुख ने एक बौने का किरदार निभाया था। जीरो की कहानी मेरठ से शुरू होकर मुंबई होते हुए नासा तक पहुंची थी। मगर, अंतरिक्ष की ओर शाह रुख की उड़ान फैंस को पसंद नहीं आयी और फिल्म जमीन पर धड़ाम हो गयी।

इसके बाद शाह रुख ने लम्बा ब्रेक लिया और वापसी के लिए ऐसे सब्जेक्ट का इंतजार किया, जो बॉक्स ऑफिस पर उन्हें एक बार फिर भरोसेमंद स्टार बना दे। शाह रुख ने बहुत सोच-विचारकर तीन फिल्मों का एलान किया- पठान, जवान और डंकी। सबसे पहले पठान रिलीज हो रही है, फिर पीछे-पीछे जवान और डंकी आएंगी।

यह भी पढ़ें: Kantara Hindi Box Office Collection Day 21- 'कांतारा' की सुनामी में उड़ा बॉक्स ऑफिस, हिन्दी में की धांसू कमाई

क्या ब्रेक बनेगा वरदान?

पठान एक विशुद्ध कमर्शियल फिल्म है, जिसमें शाह रुख स्पाइ के किरदार में नजर आएंगे। इस फिल्म का निर्माण यशराज बैनर ने किया है और निर्देशक सिद्धार्थ आनंद हैं, जो वॉर जैसी सुपरहिट फिल्म बना चुके हैं। फिल्म में शाह रुख के साथ जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण भी हैं। सलमान खान का टाइगर के रूप में कैमियो भी पठान का वजन बढ़ा रहा है। जबरदस्त एक्शन, ड्रामा, बेहतरीन स्टार कास्ट और किंग खान के लिए चार सालों का लम्बा इंतजार... पठान के फेवर में जा रहे हैं। इसीलिए, ट्रेड इस फिल्म को गेमचेंजर की तरह देख कहा है।

सिद्धार्थ की वॉर ने ली थी 51 करोड़ की ओपनिंग

इस साल रिलीज हुई कन्नड़ फिल्म केजीएफ 2 अब कामयाबी का नया पैमाना बन चुकी है। हर बड़ी फिल्म की तुलना इसी फिल्म से की जाती है, जिसके हिंदी वर्जन ने ही 53 करोड़ की झन्नाटेदार ओपनिंग ली थी। यश की फिल्म ने 434 करोड़ का नेट कलेक्शन हिंदी बॉक्स ऑफिस पर किया था। फैन बेस, स्केल और स्टारडम को देखते हुए इतनी ओपनिंग की कल्पना फिलहाल शाह रुख और सलमान की आने वाली फिल्मों से की जा सकती है। इसीलिए, सबकी नजरें पठान पर टिकी हैं।

पठान से ऐसी उम्मीदें इसलिए भी बढ़ गयी हैं, क्योंकि केजीएफ 2 के रिलीज होने से पहले तक सबसे बड़ी ओपनिंग लेने का रिकॉर्ड सिद्धार्थ की फिल्म वॉर के नाम था, जिसने 51.60 करोड़ पहले दिन जमा किये थे। इस फिल्म में ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ ने लीड रोल्स निभाये थे। पठान इन चुनौतियों से निपटने में कितना सक्षम है, इसका पता तो ट्रेलर आने के बाद ही चलेगा। 

यह भी पढ़ें: KGF 2 के ठीक 6 महीने बाद आयी 'कांतारा' हिंदी बेल्ट में मचा रही धमाल, जानें- दोनों फिल्मों में क्या है कनेक्शन?