Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2024 Flop Films: मेकर्स ने पानी की तरह बहाया पैसा, ऑडियंस ने दिखा दिया ठेंगा, ये है साल की 9 सुपरफ्लॉप फिल्में

इस साल बॉक्स ऑफिस की शुरुआत काफी धीमी हुई। स्त्री 2 ने अब भले ही बॉक्स ऑफिस का भार अपने कंधों पर उठाया है लेकिन इस साल जनवरी से लेकर अगस्त तक कई बड़ी मूवीज को मुंह की खानी पड़ी है। बड़े बजट की फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी। 2024 की फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट काफी लंबी है।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Fri, 30 Aug 2024 01:51 PM (IST)
Hero Image
2024 में ये फिल्में हुई फ्लॉप/ फोटो- IMDB

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। स्त्री 2 ने इस वक्त भले ही बॉक्स ऑफिस की लाज बचाई हुई है, लेकिन साल की शुरुआत तो फ्लॉप फिल्मों से हुई है। इस साल सबसे पहले 12 जनवरी 2024 में 'मैरी क्रिसमस' रिलीज हुई, जिसमें कटरीना कैफ और विजय सेतुपति मुख्य भूमिका में नजर आए।

श्रीराम राघवन की फिल्म को न थिएटर में ऑडियंस मिली और न ही ये मूवी एक अच्छा बिजनेस कर पाई। इस फिल्म के कुछ दिनों बाद दीपिका पादुकोण और ऋतिक रोशन की फिल्म 'फाइटर' ने जैसे-तैसे खुद को संभाला।

उसके बाद फरवरी से लेकर अगस्त तक गिनी-चुनी फिल्में ही बॉक्स ऑफिस पर हिट हुईं, बाकी अन्य फिल्मों का  भट्ठा बैठ गया। चलिए उन 10 फिल्मों की लिस्ट देखते हैं, जिन पर मेकर्स ने बड़ा दांव खेला और ऑडियंस ने भाव ही नहीं दिया।

खेल-खेल में

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम अक्षय कुमार का है, जिनके बॉक्स ऑफिस पर सितारे फिलहाल गर्दिश में हैं। साल 2022 से लेकर अब तक उनकी कोई भी फिल्म बहुत बड़ा रिकॉर्ड नहीं बना पाई है। 15 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज हुई फिल्म 'खेल-खेल में' का हाल भी एक हफ्ते में ही बेहाल हो चुका था।

यह भी पढ़ें: Khel Khel Mein Vs Vedaa Box Office: अक्षय कुमार-जॉन अब्राहम, किसकी फिल्म का पहले बैठेगा बॉक्स ऑफिस पर भट्ठा?

स्त्री 2 से टक्कर इस फिल्म को काफी भारी पड़ी है और मूवी बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 14 दिनों में 25.43 करोड़ कमा पाई है। बॉलीवुड मूवी रिव्यूज की रिपोर्ट्स के अनुसार, इस फिल्म का बजट सभी की फीस वगैरह मिलाकर 100 करोड़ तक था,जिसका आधा भी फिल्म को नसीब नहीं हुआ।

वेदा

स्त्री 2 से टक्कर लेना सिर्फ अक्षय कुमार को ही नहीं, बल्कि जॉन अब्राहम की वेदा को भी काफी भारी पड़ा है। उनकी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर कमाई करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। ये फिल्म 15 दिनों में महज 20 करोड़ तक की कमाई कर पाई है। ये इस साल की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में शामिल है।

उलझ

जाह्नवी कपूर और गुलशन देवैया की फिल्म 'उलझ' ने बॉक्स ऑफिस पर इस महीने की शुरुआत 2 अगस्त को सिनेमाघरों में दस्तक दी थी। मूवी की टक्कर अजय देवगन की फिल्म 'औरों में कहां दम' था से हुई थी। इस फिल्म की कहानी में लोग इतना उलझ के रह गए कि फिल्म महज 11 करोड़ का ही बिजनेस कर पाई।

मैदान

अक्षय कुमार की फिल्म 'शैतान' ने तो बॉक्स ऑफिस पर सफलता का परचम लहराया था, लेकिन उसके मुकाबले मैदान कुछ खास बिजनेस नहीं कर पाई। अमित रविंद्रनाथ शर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर महज 68.09 करोड़ का टोटल बिजनेस किया था।

औरों में कहां दम था

अजय देवगन की एक सुपरहिट फिल्म के बाद लगातार उनकी दो फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर रिलीज के चंद दिनों बाद ही दम तोड़ दिया। उनकी फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट में इस साल 'मैदान' के अलावा 'औरों में कहां दम था' भी शामिल है। इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर लाइफटाइम इंडिया में 8.59 करोड़ का कलेक्शन किया था।

बड़े मियां छोटे मियां

अक्षय कुमार के किस्मत के सितारे पिछले कुछ समय से बॉक्स ऑफिस पर सोए हुए हैं। उनकी बैक टू बैक फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर रही है। अली अब्बास जफर के निर्देशन में बनी उनकी और टाइगर श्रॉफ स्टारर फिल्म से फैंस को कमाई की अच्छी उम्मीद थी, लेकिन मेकर्स के साथ-साथ फैंस के हाथ भी सिर्फ निराशा ही लगी।

योद्धा

'शेरशाह' के बाद सिद्धार्थ मल्होत्रा की इस साल 15 मार्च को रिलीज हुई फिल्म 'योद्धा' को भी असफलता का मुंह देखना पड़ा। उनके साथ इस मूवी में दिशा पाटनी और राशि खन्ना ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर हाल काफी बेहाल रहा। फिल्म के खाते में सिर्फ और सिर्फ 32.79 करोड़ ही आए थे।

स्वातंत्र्यवीर सावरकर

रणदीप हुड्डा और अंकिता लोखंडे स्टारर फिल्म 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' की कहानी तो बेहद अच्छी थी, लेकिन फिर भी बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म को सफलता नहीं मिली। फिल्म ने निर्देशन की कमान रणदीप हुड्डा ने अपने हाथों में ली थी। इस फिल्म का कलेक्शन महज 31.2 करोड़ तक हुआ था। मूवी ने 'मडगांव एक्सप्रेस' के साथ बॉक्स ऑफिस पर टक्कर ली थी।

मैरी क्रिसमस

कटरीना कैफ और साउथ स्टार विजय सेतुपति की जोड़ी पहली बार फिल्म 'मैरी क्रिसमस' में नजर आई। पहले ही हफ्ते में इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर हालत खस्ता हो गई। श्रीराम राघवन के निर्देशन में बनी इस मूवी ने टोटल 26.02 करोड़ तक का कलेक्शन किया था।

यह भी पढ़ें: Box Office Report: फेल हुआ अक्षय कुमार का 'खेल', Stree 2 के खौफ के आगे 'वेदा' ने भी टेके घुटने