Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dunki से पहले Rajkumar Hirani इन फिल्मों से बॉक्स ऑफिस पर मचाया गदर, ये रही लिस्ट

Rajkumar Hirani Movies डायरेक्टर राजकुमार हिरानी की अगली पेशकश सुपरस्टार शाह रुख खान की फिल्म डंकी (Dunki) है। गुरुवार को शाह रुख के जन्मदिन के मौके पर इस फिल्म का ड्रॉप 1 वीडियो भी रिलीज हो गया है। ऐसे में इस लेख में हम आपके राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी सुपरहिट फिल्मों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाई।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Thu, 02 Nov 2023 01:38 PM (IST)
Hero Image
राजकुमार हिरानी की हिट फिल्मों की लिस्ट (Photo Credid-Jagran- Rajkumar Hirani)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड के मशहूर फिल्ममेकर्स के बारे में चर्चा की जाए तो उसमें राजकुमार हिरानी का नाम जरूर शामिल होगा। राजकुमार हिरानी की अगली फिल्म सुपरस्टार शाह रुख खान की 'डंकी' (Dunki) है। 2 नवंबर को शाह रुख के जन्मदिन के मौके पर डंकी का ड्रॉप 1 वीडियो रिलीज कर दिया गया है।

ऐसे में इस लेख में हम आपको बतौर निर्देशक राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) की टॉप हिट फिल्मों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। जिनकी लिस्ट इस प्रकार है।

मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस (Munna Bhai M.B.B.S)

साल 2003 में संजय दत्त स्टारर फिल्म 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' के जरिए राजकुमार हिरानी ने अपने डायरेक्शन करियर की शुरुआत की। आलम ये रहा कि मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई।

बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट्स के मुताबिक उस समय इस मूवी ने कम बजट में 23 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था और फिल्म को कई फिल्मफेयर और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिले।

लगे रहो मुन्ना भाई (Lage Raho Munna Bhai)

'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' की सफलता के बाद राजकुमार हिरानी और संजय दत्त की जोड़ी इस मूवी का पार्ट लेकर आई। साल 2006 में 'लगे रहो मुन्ना भाई' सिनेमाघरों में रिलीज हुई। इस मूवी में मुन्ना और सर्किट की जोड़ी ने एक बार फिर से दर्शकों के दिलों को आसानी से जीता। राजकुमार हिरानी की ये मूवी भी बॉक्स ऑफिस पर 74 करोड़ के कलेक्शन के साथ ब्लॉकबस्टर हुई।

थ्री इडियट्स (3 Idiots)

बतौर निर्देशक राजकुमार हिरानी के करियर की सबसे शानदार फिल्म के बारे में जिक्र किया जाए तो उसमें 'थ्री इडियट्स' का नाम टॉप पर शामिल होगा। इस मूवी के जरिए सुपरस्टार आमिर खान ने हिरानी के साथ पहली बार काम किया।

थ्री इडियट्स ने अपनी शानदार कहानी से हर किसी को प्रभावित किया। इस मूवी के जरिए राजकुमार हिरानी हिंदी सिनेमा के सबसे बेहतरीन फिल्ममेकर्स में शामिल हो गए। थ्री इडियट्स ने 2009 में बॉक्स ऑफिस पर 202 करोड़ का कारोबार किया था।

पीके (PK)

संजय दत्त की तरह आमिर खान के साथ भी राजकुमार हिरानी की जोड़ी काफी हिट रहती है। इन दोनों की अगली फिल्म 'पीके' रही जो साल 2014 में बड़े पर्दे पर रिलीज हुई। बॉक्स ऑफिस पर 340 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर पीके ने कामयाबी का नया अध्याय लिखा। इस फिल्म को आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा, लेकिन मूवी की सक्सेस के आगे सब बोलती बंद हो गई।

संजू (Sanju)

एक से बढ़कर एक हिट फिल्म देने बाद साल 2018 में राजकुमारी हिरानी ने सुपरस्टार संजय दत्त की बायोपिक 'संजू' को रिलीज किया। रणबीर कपूर इस मूवी में संजय दत्त के किरदार में दिखाई दिए।

आलम ये रहा कि हिरानी की संजू ने भी अपार सफलता हासिल की और बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 342 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर धूम मचा दी।

ये भी पढ़ें- Dunki Drop 1: इस मुद्दे की अनोखी कहानी लेकर आए Shah Rukh Khan, रिलीज हुआ 'डंकी' का टीजर